logo-image

एमएस धोनी और रोहित शर्मा के नाम है क्रिकेट का ये अद्भुत रिकार्ड, और कोई भारतीय नहीं

दुनिया के बड़े रिकार्डों की बात की जाए तो इस वक्‍त भारत के तीन बल्‍लेबाजों के नाम सामने आते हैं. इसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी, भारतीय कप्‍तान विराट कोहली और रोहित शर्मा का नाम सामने आता है.

Updated on: 06 Jun 2020, 06:49 AM

New Delhi:

दुनिया के बड़े रिकार्डों की बात की जाए तो इस वक्‍त भारत के तीन बल्‍लेबाजों के नाम सामने आते हैं. इसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni), भारतीय कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नाम सामने आता है. भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम वैसे तो बहुत सारे रिकार्ड दर्ज हैं. लेकिन एक रिकार्ड ऐसा भी है, जो भारत में केवल इन्‍हीं दो बल्‍लेबाजों ने बनाया है. खास बात यह है कि यह रिकार्ड भारतीय कप्‍तान विराट कोहली भी नहीं बना सके हैं. क्‍या आप उस रिकार्ड के बारे में जानते हैं, अगर नहीं जानते तो आज हम आपको इसी रिकार्ड के बारे में बता रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : कोलकाता नाइट राइडर्स के CEO वैंकी मैसूर ने बताया ये होगी सबसे बड़ी चुनौती

एमएस धोनी और रोहित शर्मा दुनिया के गिने चुने ऐसे बल्‍लेबाजों में शुमार हैं, जिन्‍होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 से अधिक छक्‍के लगाए हैं. जी हां, यानी इन दोनों बल्‍लेबाजों ने टेस्‍ट, वन डे और T20 में 50 से अधिक छक्‍के लगाए हैं. इन दोनों के अलावा और कोई भी भारतीय ऐसा कमाल नहीं कर सका है. चलिए अब आपको उस रिकार्ड के बारे में विस्‍तार से बताते हैं. एमएस धोनी ने टेस्‍ट में 78 छक्‍के लगाए हैं, वहीं उनके नाम वन डे में 299 छक्‍के दर्ज हैं. इसके अलावा धोनी ने T20 में 52 छक्‍के लगाए हैं. कुल मिलाकर देखें तो एमएस धोनी ने तीनो फॉर्मेट में मिलाकर 429 छक्‍के लगाए हैं. तो ये तो रही धोनी की बात, लेकिन अब बात टीम इंडिया के सिक्‍सर किंग रोहित शर्मा की.

यह भी पढ़ें ः अनिल कुंबले बोले, अब ऐसे हो सकता है गेंद और बल्‍ले के बीच का संतुलन, कही नई बात

रोहित शर्मा ने टेस्‍ट में 52, वन डे में 244 और T20 में 127 छक्‍के लगाए हैं, यानी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में 50 से ज्‍यादा छक्‍के. रोहित शर्मा ने कुल मिलाकर 423 छक्‍के लगाए हैं, जो एमएस धोनी से भी ज्‍यादा हैं. हालांकि मजेदार बात यह भी है कि रोहित शर्मा मूल रूप से टेस्‍ट क्रिकेट के बल्‍लेबाज नहीं माने जाते थे, वे कई बार अच्‍छा प्रदर्शन करने के बाद भी टेस्‍ट टीम में अपनी जगह सुरक्षित नहीं कर पाए थे, हालांकि पिछले साल ही उन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट में भी ओपनिंग की और उसके बाद अपने आप को साबित कर दिया. अब वे टेस्‍ट भी खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः धोनी का आखिरी मैच इस खिलाड़ी का है सबसे यादगार मैच, जानिए उस खिलाड़ी का नाम और बात

लेकिन कई रिकार्ड अपने नाम करने वाले भारतीय कप्‍तान इस रिकार्ड में इन दोनों भारतीय बल्‍लेबाजों से काफी पीछे हैं. उनके रिकार्ड की बात करें तो विराट कोहली ने टेस्‍ट में 22 छक्‍के ही लगाए हैं. वहीं वन डे में उन्‍होंने 121 छक्‍के लगाए हैं, इसके अलावा विराट ने T20 में 76 छक्‍के लगाए हैं. विराट कोहली वन डे और T20 में तो 50 से अधिक छक्‍के लगा ही चुके हैं, लेकिन टेस्‍ट में वे पिछड़ गए हैं.

यह भी पढ़ें ः माही भाई आएंगे और उनके साथ खेलने में मजा आएगा, जानिए किसने कही ये बात

किसने लगाए कितने छक्‍के

एमएस धोनी 
टेस्‍ट : 78
वन डे : 229
T20 : 52 
कुल : 359


रोहित शर्मा
टेस्‍ट : 52 
वन डे : 244 
T20 : 127 
कुल : 423

विराट कोहली 
टेस्‍ट : 22
वन डे : 121
T20 : 76
कुल : 219