logo-image

धोनी का आखिरी मैच इस खिलाड़ी का है सबसे यादगार मैच, जानिए उस खिलाड़ी का नाम और बात

विश्व कप 2019 का सेमीफाइनल मैच, यह मैच भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया था. उम्‍मीद थी कि भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को हराएगी और उसके बाद विश्‍वकप के फाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन उस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था.

Updated on: 03 Jun 2020, 03:19 PM

New Delhi:

विश्व कप 2019 का सेमीफाइनल (World Cup 2019 Semi Final) मैच, यह मैच भारत और न्‍यूजीलैंड (India Vs NewsZealand) के बीच खेला गया था. उम्‍मीद थी कि भारतीय टीम सेमीफाइनल में न्‍यूजीलैंड को हराएगी और उसके बाद विश्‍वकप के फाइनल में पहुंच जाएगी, लेकिन उस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था और करोड़ों भारतीयों का दिल बैठ गया था. लेकिन यह मैच एक और वजह से याद रखा जा रहा है, वह इसलिए क्‍योंकि यह मैच टीम इंडिया के पू्र्व कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni Last ODI) का अब तक आखिरी इंटरनेशलन मैच साबित होता जा रहा है. यानी इस मैच के बाद धोनी (MS Dhoni) ने कोई भी मैच नहीं खेला है. धोनी के फैंस ही नहीं, बल्‍कि दुनियाभर के क्रिकेट फैंस भी तब से एमएस धोनी की बल्‍लेबाजी नहीं देख पाए हैं, लेकिन यह मैच एक खिलाड़ी के लिए यादगार भी है. वह खिलाड़ी इस मैच को हमेशा याद रखना चाहेगा. ये खिलाड़ी कोई और नहीं, बल्‍कि न्‍यूजीलैंड के ऑलराउंडर जिम्‍मी नीशम (Jimmy Neesham) हैं. आपको याद होगा कि इस मैच में धोनी टीम इंडिया (Team India) को जिताने के मुहाने पर थे, लेकिन तभी मार्टिन गुप्‍टिल ने धोनी को सीधे थ्रो पर रन आउट कर दिया था और इसके साथ ही भारत की जीत की कुछ संभावनाएं थीं, वह भी जाती रहीं.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट समाचार GOOD NEWS : इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी की तारीखों का हो गया ऐलान, जानिए किस दिन होगा मैच

न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी जिम्मी नीशम ने कहा कि 2019 विश्व कप में उनकी सबसे अच्छी याद भारत को हराकर अपनी टीम के साथियों के साथ ड्रेसिंग रूम में बैठना है. जिम्‍मी नीशम ने अपनी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम किंग्स इलेवन पंजाब के ट्विटर हैंडल पर अपने प्रशंसकों के सवाल के जवाब देते हुए कहा, सेमीफाइनल में भारत को हराने के बाद अपनी टीम के साथ ड्रेसिंग रूम में बैठना. भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला सेमीफाइनल बारिश के कारण दो दिन तक चला था. भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट के नुकसान पर 239 पर सीमित कर दिया था, लेकिन न्यूजीलैंड टीम के गेंदबाजों ने भारत को 221 रनों पर ऑल आउट कर दिया था. इस मैच में भारत ने 92 रनों पर ही अपने छह विकेट खो दिए थे, लेकिन इसके बाद रवींद्र जडेजा ने 59 गेंदों पर 77 रनों का पारी खेली और महेंद्र सिंह धोनी के साथ 116 रनों की साझेदारी कर भारत को मैच में वापस ला दिया था लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. पूर्व भारतीय कप्‍तान एमएस धोनी 49वें ओवरों में आउट हो गए थे और इसी के साथ मैच भारत की गिरफ्त से निकल गया था.