logo-image

हथिनी की मौत पर भड़के भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, हरभजन सिंह भी गुस्‍से में, जानिए पूरा मामला

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली सहित कई खिलाड़ियों ने केरल में एक गर्भवती हथिनी की मौत पर गुस्सा और हैरानी व्यक्त की है. केरल के मलप्पुरम जिले में लोगों ने गर्भवती हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया.

Updated on: 04 Jun 2020, 07:45 AM

New Delhi:

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सहित कई खिलाड़ियों ने केरल में एक गर्भवती हथिनी की मौत पर गुस्सा और हैरानी व्यक्त की है. केरल के मलप्पुरम (Keral Elephant Death) जिले में लोगों ने गर्भवती हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया. हथिनी के मुंह में पटाखे फट जाने से उसकी मौत हो गई. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) इस घटना से बहुत आहत और गुस्से में हैं. उन्होंने ट्वीट कर इस घटना की कड़ी निंदा की है. विराट कोहली ने ट्वीट में लिखा, केरल की घटना को जानकर काफी निराश और चकित हूं. मैं विनती करता हूं कि जानवरों का प्यार से देखभाल करें और ऐसे कायरतापूर्ण कृत्य बंद होने चाहिए. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने हथिनी और उसके पेट में पल रहे बच्चे की तस्वीर कार्टून के जरिए ट्विटर पर पोस्ट की है.

यह भी पढ़ें ः कुलदीप यादव बोले, कोरोना वायरस के बाद जब मैदान में वापस उतरेंगे तो डर तो लगेगा, जानिए क्‍यों

भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने इस घटना पर अपनी नाराजगी जाहिर की है और कई ट्वीट किए हैं. भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार सायना नेहवाल ने कहा कि यह बहुत ही दुखद है. उन्होंने लिखा, यह जानकर बहुत दुख हुआ. भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने ऐसे लोगों को राक्षस कहते हुए कहा, वह एक बेगुनाह गर्भवती हथिनी थी. यह उन लोगों के बारे में बताता है जो उन्होंने किया था. राक्षसों. मुझे बहुत उम्मीद है कि लोगों को इसकी कीमत चुकानी होगी. हम बार-बार प्रकृति को विफल करते रहते हैं. मुझे बताएं कि हम कैसे अधिक विकसित प्रजातियां हैं?

यह भी पढ़ें ः अपने करियर और आईपीएल को लेकर हार्दिक पंड्या ने कही बड़ी बात, आप भी जानिए

उमेश यादव ने कहा, एक गर्भवती हथिनी को पटाखों से भरा अनानास खिला दिया. ऐसा केवल राक्षस ही कर सकता है. दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए. ओलंपियन महिला निशानेबाज हिना सिद्धू ने लिखा, रॉकेट साइंस नहीं. यह हाथी भगवान है और यह सिर्फ बूढ़ा हाथी है. ठीक उसी तरह जैसे.. यह एक अमीर व्यापारी है और यह एक साधारण प्रवासी मजदूर या किसान है. हम सभी जानते हैं कि किसकी पूजा करनी है और किसका दुरुपयोग करना है. हरभजन सिंह ने कहा, केरल में एक प्रेग्नेंट हथिनी को अनानास में पटाखे भरकर खिला दिए गए. उन्हें सजा मिलनी चाहिए. एक निर्दोष गर्भवती हथिनी के साथ ऐसी क्रूरता कैसे की जा सकती है. अधिकारियों ने कहा कि केरल वन विभाग ने 15 साल की गर्भवती जंगली हथिनी की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ें ः कोहली नहीं धोनी को अपनी टीम का कप्‍तान बनाना चाहते हैं पांड्या

आपको बता दें कि केरल से एक बेहद ही हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां पटाखों से भरा हुआ अनानास खाने की वजह से एक गर्भवती हथिनी की मौत हो गई. मारी गई हथिनी साइलेंट वैली नेशनल पार्क से ताल्लुक रखती थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एक गुंडे ने अनानास में पटाखे भरकर गर्भवती हथिनी को खिला दिया था, जिसे उसने जंगली सूअर का शिकार करने के लिए रखा था.

यह भी पढ़ें ः माही भाई आएंगे और उनके साथ खेलने में मजा आएगा, जानिए किसने कही ये बात

पटाखों के धमाके की वजह से हथिनी बुरी तरह से घायल हो गई थी और दर्द से तड़प रही थी. लेकिन इसके बावजूद वह बिल्कुल शांत थी. लेकिन पटाखों के जलने की वजह से उसे काफी चोटें आई थीं और बीते 27 मई को उसकी मलप्पुरम में वेल्लियार नदी के पास मौत हो गई.
हथिनी का मृत शरीर पानी में खड़ी अवस्था में मिला. वन विभाग के लोगों को जब इस मामले की सूचना मिली तो उन्होंने हथिनी का पोस्टमॉर्टम कराया. पोस्टमॉर्टम में सामने आया कि 15 साल की हथिनी की मौत Asphyxia की वजह से हुई थी, जिसमें फेफड़े और श्वासनली में पानी भर जाता है. एक वन अधिकारी ने बताया कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी हाथी की मौत पटाखों की वजह से हुई है. इससे पहले भी कई मामलों में ऐसी ही क्रूर हरकत की जा चुकी है, जब गुंडे हाथियों को पटाखों से भरा फल या कुछ और चीज खिला देते हैं.

(इनपुट आईएएनएस)