logo-image

खिलाड़ियों ने की हॉकी इंडिया के ऑनलाइन कोचिंग कोर्स की तारीफ, कही ये बड़ी बात

राष्ट्रीय सीनियर टीम के खिलाड़ियों ने शनिवार को कहा कि हॉकी इंडिया के ‘बेसिक लेवल’ के कोचिंग कोर्स ने खेल के बारे काफी चीजें बतायी जिससे उन्हें मैदान पर बेहतर फैसले लेने में मदद मिलेगी.

Updated on: 16 May 2020, 03:51 PM

बेंगलुरु:

राष्ट्रीय सीनियर टीम के खिलाड़ियों ने शनिवार को कहा कि हॉकी इंडिया के ‘बेसिक लेवल’ के कोचिंग कोर्स ने खेल के बारे काफी चीजें बतायी जिससे उन्हें मैदान पर बेहतर फैसले लेने में मदद मिलेगी. भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के यहां स्थित केंद्र में मौजूद 32 सीनियर पुरूष और 23 महिला कोर संभावित खिलाड़ियों ने इस ऑनलाइन कोर्स में हिस्सा लिया जिसे ‘हॉकी इंडिया कोचिंग एजुकेशन पाथवे’ का नाम दिया गया है जो पिछले साल शुरू हुआ था.

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी सैनसम सिर में चोट के कारण अस्पताल में भर्ती

कोर संभावित खिलाड़ियों को अपने ऑनलाइन सत्र की समीक्षा के लिये 36 घंटे मिले, जिसके बाद उन्होंने एक ऑनलाइन ‘एसेसमेंट’ परीक्षा दी जो एफआईएच नियम और दिशानिर्देशों पर आधारित थी. पुरूष और महिलाओं की यह परीक्षा क्रमश: 11 और 15 मई को हुई. पुरूष टीम के मिडफील्डर हार्दिक सिंह ने कहा कि सभी नियम और दिशानिर्देश सीखने से उन्हें बेहतर फैसले करने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- IPL इतिहास की टॉप-5 सबसे बड़ी पार्टनरशिप, पहले और दूसरे स्थान पर है एक ही जोड़ी

उन्होंने कहा, ‘‘हॉकी बहुत ही फुर्ती का खेल है. सेकेंड के अंदर कई चीज हो जाती हैं और कभी कभार सही फैसले लेने का हमारे पास ज्यादा समय नहीं होता. कोचिंग कोर्स के जरिये सभी नियमों को जानने से मुझे निश्चित रूप से मदद मिलेगी और साथ ही हमें पता होगा कि मैचों के दौरान कब वीडियो रैफरल लेने चाहिए.’’ फारवर्ड रमनदीप ने कहा कि उन्हें खेल का इतिहास जानकर खुशी हुई.

ये भी पढ़ें- IPL में इन टीमों ने लुटाए सबसे ज्यादा Free के रन, आंकड़े देख विराट के फैंस हो सकते हैं शर्मिंदा

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे सच में कोर्स में बहुत मजा आया. मैं लंबे समय से खेल रहा था लेकिन मैं खेल के इतिहास के बारे में इतना कुछ नहीं जानता था. हॉकी भारतवासियों के लिये काफी अहम खेल है और हमारे लिये यह जानना बहुत ही महत्वपूर्ण रहा कि यह खेल कैसे शुरू हुआ और दुनिया भर में कैसे फैला.’’ महिला टीम की गोलकीपर सविता ने कहा, ‘‘गोलकीपर होने के नाते, मुझे लगता है कि मेरे लिये हॉकी से जुड़े सभी पहलुओं को जानना बहुत अहम है.’’