logo-image

IPL में इन टीमों ने लुटाए सबसे ज्यादा Free के रन, आंकड़े देख विराट के फैंस हो सकते हैं शर्मिंदा

साल 2009 में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 26 एक्सट्रा रन दिए थे.

Updated on: 16 May 2020, 02:34 PM

नई दिल्ली:

29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल (IPL 13) का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. दुनियाभर के करोड़ों क्रिकेट फैंस अभी आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का भी पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यदि इस साल आईपीएल नहीं खेला गया तो बीसीसीआई को करीब 4 हजार करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है. यही वजह है कि बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली कैसे भी करके इस साल आईपीएल का आयोजन कराना चाहते हैं, क्योंकि 4 हजार करोड़ रुपये की भरपाई करना काफी मुश्किल हो जाएगा और यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- IPL के वो 'नवाबी शौक' वाले बल्लेबाज, जिन्होंने सिर्फ चौकों-छक्कों से ही खड़ा कर दिया रनों का पहाड़

कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से आईपीएल को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल की उन टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने गेंदबाजी करते हुए अपनी विरोधी टीम को मुफ्त में रन बांटे हैं. जी हां, आज की इस वीडियो में आप उन टीमों के बारे में जानेंगे जिन्होंने सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा रन खर्च किए हैं.

5. राजस्थान रॉयल्स
साल 2008 में आईपीएल का पहला खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा रन लुटाने वाली टीमों में शामिल है. साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स ने 2 बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए कुल 26 रन एक्स्ट्रा दिए थे. हालांकि, राजस्थान की किस्मत अच्छी थी और वे केकेआर को 9 रनों से हराकर मैच जीत गए थे.

4. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
आईपीएल खिताब का सूखा झेल रही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने साल 2008 में ही सबसे ज्यादा रन लुटाने वाली टीमों की लिस्ट में अपना नाम लिखवा लिया था. बैंगलोर ने आईपीएल के पहले सीजन में ही राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए कुल 26 रन एक्स्ट्रा दिए थे. उस मैच में राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 65 रनों से करारी मात दी थी.

3. मुंबई इंडियंस
दक्षिण अफ्रीका में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन में मुंबई इंडियंस ने भी इस लिस्ट में जगह बना ली थी. साल 2009 में खेले गए आईपीएल के दूसरे सीजन में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 26 एक्सट्रा रन दिए थे. इस मैच में मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपरकिंग्स के हाथों 7 विकेट की शिकस्त झेलनी पड़ी थी.

2. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
आईपीएल के नेगेटिव रिकॉर्ड्स में आरसीबी का नाम आना लगभग तय माना जाता है. इस लिस्ट में भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नाम दूसरी बार आ रहा है. साल 2011 में खेले गए आईपीएल के चौथे सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने किंग्स 11 पंजाब के खिलाफ कुल 27 रन एक्सट्रा दिए थे. आरसीबी के हाथों मुफ्त में मिले इन 27 रनों की बदौलत ही पंजाब ने 232 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया था और 111 रनों से जीत दर्ज की थी.

1. डेक्कन चार्जर्स
आईपीएल के पहले ही सीजन में डेक्कन चार्जर्स ने अपने माथे सबसे ज्यादा रन लुटाने का कलंक लगवा लिया था. साल 2008 में खेले गए पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 28 रन एक्सट्रा दिए थे. इस मैच में ज्यादा एक्स्ट्रा रन लुटाने की वजह से ही डेक्कन चार्जर्स को 5 विकेट से हार का सामना भी करना पड़ा था. आईपीएल इतिहास में किसी भी टीम द्वारा खर्च किए गए एक्स्ट्रा रनों के मामले में डेक्कन चार्जर्स सबसे ऊपर है.