logo-image

IPL के वो 'नवाबी शौक' वाले बल्लेबाज, जिन्होंने सिर्फ चौकों-छक्कों से ही खड़ा कर दिया रनों का पहाड़

एबी डिविलियर्स ने साल 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ करारा शतक जड़ा था. डिविलियर्स ने इस मैच में सिर्फ 52 गेंदों में 12 छक्के और 10 चौकों की मदद से नाबाद 129 रनों की पारी खेली थी.

Updated on: 15 May 2020, 02:12 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखे कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अगले आदेश के इंतजार में अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी हो सकती है. देश-विदेश के करोड़ों क्रिकेट फैंस आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर टकटकी लगाए हुए हैं. सिर्फ क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बड़े-बड़े खिलाड़ी और दिग्गज भी यही चाहते हैं कि आईपीएल का 13वां सीजन आयोजित किया जाए. भारत में कोरोना के कोहराम के बावजूद बीसीसीआई को उम्मीद है कि वे इस साल आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन कर सकते हैं, यही वजह है कि उन्होंने इसे रद्द नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- देखिए IPL के उन टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट, जिनके आगे बड़े-बड़े धुरंधरों ने घुटने टेक दिए

बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक अच्छे वक्त की तलाश में है, जब कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा न हो. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल के उन तूफानी बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो रन बटोरने के लिए सिर्फ बाउंड्री जड़ने में विश्वास रखते हैं. ये बल्लेबाज पिच पर दौड़कर रन लेने के बजाए अपनी पारी का एक बड़ा हिस्सा चौके और छक्के जड़कर ही अर्जित करते हैं. हम यहां आपको ऐसे 5 पारियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें बाउंड्री का सबसे बड़ा योगदान है. खास बात ये है कि इन 5 पारियों में से 2 पारी केवल एक ही बल्लेबाज की है.

5. सनथ जयसूर्या
आईपीएल के पहले ही सीजन में मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने साल 2008 में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ धमाकेदार शतक जड़ दिया था. इस मैच में जयसूर्या ने 48 गेंदों में 11 छक्के और 9 चौकों की मदद से कुल 114 रन बनाए थे. जयसूर्या की 114 रनों की पारी में बाउंड्री से ही 102 रन बटोरे गए थे. जबकि बाकी के 12 रन उन्होंने अपने साथी बल्लेबाज के साथ दौड़कर बनाए थे.

4. क्रिस गेल
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम आईपीएल में सर्वाधिक रिकॉर्ड होंगे. बल्लेबाजी के लगभग सभी रिकॉर्ड्स में गेल का नाम आ ही जाता है. साल 2012 में खेले गए आईपीएल के 5वें सीजन में गेल ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 62 गेंदों पर 13 छक्के और 7 चौकों की मदद से नाबाद 128 रनों की पारी खेली थी. गेल की इस पारी में 106 रन केवल चौकों और छक्कों से ही बनाए गए थे.

3. एबी डिविलियर्स
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के तूफानी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने साल 2016 में खेले गए आईपीएल के 9वें सीजन में गुजरात लायंस के खिलाफ करारा शतक जड़ा था. डिविलियर्स ने इस मैच में सिर्फ 52 गेंदों में 12 छक्के और 10 चौकों की मदद से नाबाद 129 रनों की पारी खेली थी. डिविलियर्स की इस पारी में 112 रन सिर्फ बाउंड्री से बटोरे गए थे.

2. ब्रेंडन मैक्कलम
कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्कलम ने आईपीएल के पहले सीजन में ही तूफानी शतक जड़कर सनसनी मचा दी थी. मैक्कलम ने साल 2008 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेलते हुए 118 गेंदों पर 13 छक्के और 10 चौकों की मदद से नॉटआउट 158 रनों की पारी खेली थी. मैक्कलम ने अपनी पारी में 118 रन सिर्फ चौके और छक्कों की मदद से बटोरे थे.

1. क्रिस गेल
बाउंड्री से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली सर्वाधिक 5 पारियों में से 2 पारियां क्रिस गेल की हैं. और ऐसा कारनामा करने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में वे पहले स्थान पर हैं. गेल ने साल 2013 में खेले गए आईपीएल के 6ठें सीजन में पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ सिर्फ 66 गेंदों पर 17 छक्के और 13 चौकों की मदद से नॉटआउट 175 रनों की पारी खेली थी. गेल की इस पारी में 154 रन केवल बाउंड्री से बनाए गए थे.