logo-image

देखिए IPL के उन टॉप-5 गेंदबाजों की लिस्ट, जिनके आगे बड़े-बड़े धुरंधरों ने घुटने टेक दिए

आईपीएल 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सबसे अनुभवी गेंदबाज अनिल कुंबले ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 3.1 ओवर में सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट झटके थे.

Updated on: 15 May 2020, 02:00 PM

नई दिल्ली:

पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखे कोरोना वायरस की वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अगले आदेश के इंतजार में अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है. 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी हो सकती है. देश-विदेश के करोड़ों क्रिकेट फैंस आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर टकटकी लगाए हुए हैं. सिर्फ क्रिकेट फैंस ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बड़े-बड़े खिलाड़ी और दिग्गज भी यही चाहते हैं कि आईपीएल का 13वां सीजन आयोजित किया जाए. भारत में कोरोना के कोहराम के बावजूद बीसीसीआई को उम्मीद है कि वे इस साल आईपीएल के 13वें सीजन का आयोजन कर सकते हैं, यही वजह है कि उन्होंने इसे रद्द नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- हॉकी खिलाड़ियों ने रिजीजू से ट्रेनिंग शुरू करने का अनुरोध किया, मंत्री ने दिया आश्वासन

बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक अच्छे वक्त की तलाश में है, जब कोरोना वायरस का ज्यादा खतरा न हो. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल के उन गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके नाम आईपीएल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बॉलिंग फिगर्स दर्ज हैं. खास बात ये है कि इन गेंदबाजों ने धूम-धड़ाके और तूफानी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों के बीच सनसनी फैला दी. आईपीएल में यूं तो गेंदबाजों का दबदबा बल्लेबाजों के मुकाबले कम ही देखने को मिलता है, लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि गेंदबाजों ने भी मौका मिलने पर बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

5. इशांत शर्मा
आईपीएल में कई टीमों के लिए मुख्य गेंदबाज की भूमिका निभा चुके तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा बेस्ट बॉलिंग फिगर्स की लिस्ट में शामिल हैं. वे टॉप 5 गेंदबाजों की लिस्ट में 5वें स्थान पर हैं. साल 2011 में खेले गए आईपीएल के चौथे सीजन में ईशांत ने डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ 3 ओवर में सिर्फ 12 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे.

4. अनिल कुंबले
आईपीएल का दूसरा सीजन साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था. इस सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सबसे अनुभवी गेंदबाज अनिल कुंबले ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 3.1 ओवर में सिर्फ 5 रन देकर 5 विकेट झटके थे. खास बात ये है कि कुंबले ने अपने उस स्पेल में 1 मेडन ओवर भी निकाल लिया था. आईपीएल में बेस्ट बॉलिंग फिगर्स वाले गेंदबाजों की लिस्ट में कुंबले चौथे स्थान पर हैं.

3. एडम जैम्पा
साल 2016 में खेले गए आईपीएल के 9वें सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स के स्पिन गेंदबाज एडम जैम्पा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 4 ओवर में 19 रन खर्च कर 6 विकेट अपने नाम किए थे. वे इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

2. सोहेल तनवीर
आईपीएल के पहले ही सीजन में राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने साल 2008 में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ एक मैच में गेंदबाजी करते हुए अपने 4 ओवर के स्पेल में 14 रन देकर 6 बल्लेबाजों का आउट किया था. उस साल राजस्थान रॉयल्स आईपीएल इतिहास का पहला चैंपियन भी बना था. सोहेल तनवीर इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं.

1. अल्जारी जोसेफ
मुंबई इंडियंस के युवा तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ ने साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए 3.4 ओवर में महज 12 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे. आईपीएल इतिहास का बेस्ट बॉलिंग फिगर जोसेफ के नाम दर्ज है और वे इस लिस्ट में सबसे ऊपर पहले स्थान पर हैं. फिलहाल, उनका ये रिकॉर्ड तोड़ना काफी मुश्किल लगता है क्योंकि इससे पहले आईपीएल के पहले सीजन में बेस्ट बॉलिंग फिगर्स दर्ज किया गया था, जिसके 11 साल बाद वो रिकॉर्ड जोसेफ ने साल 2019 में तोड़ा.