logo-image

IPL इतिहास की टॉप-5 सबसे बड़ी पार्टनरशिप, पहले और दूसरे स्थान पर है एक ही जोड़ी

आईपीएल के 8वें सीजन में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के बीच मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 215 रनों की नॉटआउट पार्टनरशिप हुई थी.

Updated on: 16 May 2020, 02:46 PM

नई दिल्ली:

29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल (IPL) का 13वां सीजन कब शुरू होगा, इसके बारे में अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता है. दुनियाभर के करोड़ों क्रिकेट फैंस अभी आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) का भी पूरा ध्यान इस वक्त आईपीएल के आयोजन पर ही लगा हुआ है. यदि इस साल आईपीएल नहीं खेला गया तो बीसीसीआई को करीब 4 हजार करोड़ रुपये के नुकसान की आशंका है. यही वजह है कि बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली कैसे भी करके इस साल आईपीएल का आयोजन कराना चाहते हैं, क्योंकि 4 हजार करोड़ रुपये की भरपाई करना काफी मुश्किल हो जाएगा और यही वजह है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को इतनी बुरी परिस्थितियों के बावजूद रद्द नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- IPL में इन टीमों ने लुटाए सबसे ज्यादा Free के रन, आंकड़े देख विराट के फैंस हो सकते हैं शर्मिंदा

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से आईपीएल को अगले आदेशों तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. आईपीएल नहीं होने की वजह से हम आप सभी के लिए आईपीएल से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और रिकॉर्ड्स की जानकारी देते हैं. आज हम आपको आईपीएल की सबसे बड़ी टॉप-5 पार्टनरशिप के बारे में बताएंगे. आईपीएल इतिहास की टॉप-5 सबसे बड़ी पार्टनरशिप में 4 साझेदारी 200 से ज्यादा रनों की है, जबकि एक साझेदारी 200 से कम रनों की है. खास बात ये है कि टॉप-5 में से टॉप-2 पार्टनरशिप केवल एक ही जोड़ी के नाम दर्ज है.

5. डेविड वॉर्नर और नमन ओझा
साल 2012 में खेले गए आईपीएल के 5वें सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए डेविड वॉर्नर और नमन ओझा की जोड़ी ने दूसरे विकेट के लिए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 189 रनों की नाबाद साझेदारी की थी और अपनी टीम को 9 विकेट की शानदार जीत दिलाई थी. वॉर्नर ने इस मैच में 109 रनों की शतकीय पारी भी खेली थी.

4. क्रिस गेल और विराट कोहली
साल 2012 में हुए आईपीएल के 5वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के बीच दूसरे विकेट के लिए 204 रनों की नाबाद साझेदारी हुई थी. इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 21 रनों से हराया था. मैच में गेल ने 128 रनों की पारी खेली थी.

3. एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श
साल 2011 में खेले गए आईपीएल के चौथे सीजन में किंग्स 11 पंजाब के लिए एडम गिलक्रिस्ट और शॉन मार्श के बीच दूसरे विकेट के लिए 206 रनों की पार्टनरशिप हुई थी. इस मैच में किंग्स 11 पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 111 रनों से करारी शिकस्त दी थी. आरसीबी के खिलाफ उस मैच में गिलक्रिस्ट ने शतक जड़ते हुए 106 रनों की पारी खेली थी.

2. विराट कोहली और एबी डिविलियर्स
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली और उनके सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के बीच साल 2015 में खेले गए आईपीएल के 8वें सीजन में मुंबई इंडियंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 215 रनों की नॉटआउट पार्टनरशिप हुई थी. इस मैच में विराट के 82 और डिविलियर्स के 133 रनों की पारी की बदौलत आरसीबी ने 235 रनों का स्कोर खड़ा किया था. और मुंबई को 39 रनों से शिकस्त दी थी.

1. विराट कोहली और एबी डिविलियर्स
आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी दोनों पार्टनरशिप विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के नाम ही दर्ज है. साल 2016 में खेले गए आईपीएल के 9वें सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की इस जोड़ी ने गुजरात लॉयंस के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 229 रनों की साझेदारी की थी. आईपीएल इतिहास में ये सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. इस मैच में विराट और डिविलियर्स दोनों ने ही शतक जड़े थे और अपनी टीम को 144 रनों के बड़े अंतर से जीत दिलाई थी.