logo-image

मोहम्मद आमिर आईपीएल खेले तो कौन सी टीम लगाएगी करोड़ों का दांव!

आईपीएल 2021 तो कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है, लेकिन इस बीच अब आईपीएल 2022 को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. खास तौर पर दो बातों को लेकर. पहली बात तो ये कि आईपीएल 2022 में हमें दस टीमों का आईपीएल होता हुआ नजर आएगा.

Updated on: 16 May 2021, 12:16 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 तो कोरोना वायरस के कारण स्थगित कर दिया गया है, लेकिन इस बीच अब आईपीएल 2022 को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. खास तौर पर दो बातों को लेकर. पहली बात तो ये कि आईपीएल 2022 में हमें दस टीमों का आईपीएल होता हुआ नजर आएगा. यानी दो नई टीमें आईपीएल में शामिल होंगी. ये नई टीमें कौन सी होंगी, इस पर जल्द ही फैसला लिया जा सकता है. वहीं दूसरी बात है मोहम्मद आमिर को लेकर. पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से तो संन्यास ले लिया है, लेकिन अभी उन्होंने चार पांच साल और क्रिकेट खेलने की मंशा जाहिर की है. मोहम्मद आमिर इस वक्त इंग्लैंड में रह रहे हैं और संभवना है कि जल्द ही उन्हें  यूके की नागरिकता भी मिल जाए. अगर ऐसा हुआ तो मोहम्मद आमिर आईपीएल भी खेल सकते हैं. इससे पहले जब पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर आईपीएल में खेलने को लेकर प्रतिबंध लगा था, तब भी अजहर महमूद आईपीएल खेल रहे थे, क्योंकि तब तक वे इंग्लैंड के नागरिक हो गए थे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 में कौन सी हो सकती हैं दो नई टीमें, जानिए कौन हैं दावेदार

पहला सवाल तो यही है कि क्या मोहम्मद आमिर को इंग्लैंड की नागरिकता मिल जाएगी और क्या उसके बाद मोहम्मद आमिर आईपीएल खेलने की इच्छा रखते हैं. जाहिर है मोहम्मद आमिर तो आईपीएल खेलना चाहेंगे, लेकिन क्या बीसीसीआई उन्हें खेलने के लिए परमीशन देगी, ये उससे भी बड़ा सवाल है. लेकिन अगर सब कुछ ठीक रहा और मोहम्मद आमिर को आईपीएल खेलने की अनुमति मिल गई तो कौन सी टीम होगी, जो मोहम्मद आमिर को अपने पाले में करना चाहेगी. यानी ऑक्शन में बड़ी रकम खर्च कर उन्हें अपनी टीम में शामिल करेगी. 

यह भी पढ़ें : भुवनेश्वर कुमार ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की अटकलों पर दिया जवाब, बोले.....

इस मामले में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यानी आरसीबी सबसे पहले नंबर पर है. विराट कोहली की आरसीबी ने आईपीएल 2021 में अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है. लेकिन अगर मोहम्मद आमिर ऑक्शन में आते हैं तो उन्हें ये टीम जरूर लेना चाहेगी. खुद कप्तान विराट कोहली मोहम्मद आमिर की तारीफ कर चुके हैं और मोहम्मद आमिर ने कई बार विराट कोहली को अपनी गेंदबाजी से परेशान भी किया है. ऐसे में अगर मोहम्मद आमिर आरसीबी से खेलते हुए नजर आएं तो कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें : जोफ्रा आर्चर की मैदान पर वापसी, ओली रॉबिन्सन को टेस्ट में शामिल करने की वकालत

इसके बाद अगर दूसरी टीम की बात करें तो वो है पंजाब किंग्स की टीम. पंजाब किंग्स हमेशा एक अच्छे विदेशी तेज गेंदबाज की तलाश में रही है. टीम के पास मोहम्मद शमी का साथ देने वाला कोई भी गेंदबाज नहीं है. आईपीएल 2021 के ऑक्शन के लिए टीम ने झाए रिचडर्सन और रिले मेरेडिथ को ऊंची रकम पर खरीदा जरूर लेकिन वे उस तरह का प्रदर्शन नहीं कर पाए, जिस तरह की टीम को जरूरत थी. पंजाब किंग्स को ऐसे तेज गेंदबाज की जरूरत है तो शुरुआती ओवर में विकेट निकाल सके और डैथ ओवर में भी अच्छी गेंदबाजी कर सके. ये काम मोहम्मद आमिर अच्छे से कर सकते हैं. वैसे तो मोहम्मद आमिर में कुछ और टीमें भी दिलचस्पी दिखा सकती हैं, लेकिन पहले ये तो पक्का हो कि मोहम्मद आमिर आईपीएल खेल सकते हैं. पहले उन्हें यूके की नागरिकता मिले. फिर आमिर आईपीएल खेलने में दिलचस्पी दिखाएं और उसके बाद सबसे खास बात कि बीसीसीआई उन्हें खेलने की परमीशन दे दे. उसके बाद ही बाकी की प्रक्रिया संभव होगी.