News Nation Logo

वरुण चक्रवर्ती का टीम इंडिया में सिलेक्‍शन, जानिए कौन है ये गेंदबाज, सारी जानकारी 

आईपीएल 2020 चल रहा है. इस बीच आईपीएल के बाद टीम इंडिया को आस्‍ट्रेलिया के दौरे पर जाना है और वहां पर वन डे, T20 और टेस्‍ट सीरीज खेलनी है. इसके लिए बीसीसीआई की ओर से टीम इंडिया का सिलेक्‍शन हो गया है.

IANS | Updated on: 27 Oct 2020, 05:34:56 PM
Varun Chakravarthy

Varun Chakravarthy Mystery Spinner (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 चल रहा है. इस बीच आईपीएल के बाद टीम इंडिया को आस्‍ट्रेलिया के दौरे पर जाना है और वहां पर वन डे, T20 और टेस्‍ट सीरीज खेलनी है. इसके लिए बीसीसीआई की ओर से टीम इंडिया का सिलेक्‍शन हो गया है. सबसे खास बात ये है कि इस टीम में वरुण चक्रवर्ती को भी मौका दिया गया है. वरुण चक्रवर्ती आईपीएल  में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हैं. उन्‍होंने आईपीएल 2020 में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन कर दिया है, एक मैच में उन्‍होंने 20 रन देकर पांच विकेट हासिल किए थे. इसके बाद वे अचानक से चर्चा में आ गए और टीम इंडिया में भी उनका सिलेक्‍शन हो गया है. लेकिन चुंकि वरुण चक्रवर्ती नए हैं, इसलिए हो सकता है कि आप उनके बारे में ज्‍यादा न जानते हों. 

यह भी पढ़ें : IPL चैंपियन मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, बाहर हो सकते हैं हिटमैन रोहित शर्मा

कई साल पहले क्रिकेट से मिली ब्रेक ने वरुण चक्रवर्ती को एक मिस्ट्री' स्पिनर बनने और फिर प्रभावी तरीके से क्रिकेट में वापसी करने में मदद की थी. यह कहना है कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व स्पिनर और तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) की टीम मदुरै पैंथर्स कप्तान रोहित दामोद्रण का. आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए शानदार गेंदबाजी कर रहे चक्रवर्ती टीएनपीएल में खेलने से पहले चेन्नई में डिवीजनल क्रिकेट खेला करते थे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में कौन होगा एमएस धोनी की CSK का कप्‍तान, CEO ने किया साफ

दामोद्रण ने आईएएनएस से कहा कि वरुण चक्रवर्ती शुरुआत में चेन्नई में फर्स्ट डिवीजन क्रिकेट खेल रहे थे और आर्किटेक्ट इंजीनियरिंग की पढ़ाई भी कर रहे थे. इसके बाद उन्होंने दो-तीन साल का ब्रेक लिया और उस ब्रेक के दौरान उन्होंने चेन्नई में फोर्थ डिवीजन लीग में खेलते हुए अपनी मिस्ट्री गेंदबाजी में सुधार किया. हमारे कोचों में से एक ने मुझे उनके बारे में बताया और मैंने उन्हें मदुरै पैंथर्स के लिए नेट्स पर अभ्यास करते हुए देखा. पैंथर्स के कप्तान दामोद्रण रणजी ट्रॉफी में पुड्डुचेरी के लिए खेलते हैं. उनका कहना है कि वरुण चक्रवर्ती टेनिस गेंद से अपनी मिस्ट्री का अभ्यास करते हैं. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS Series : T20, वन डे और टेस्‍ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित और ऋषभ पंत बाहर

उन्होंने कहा कि क्रिकेट गेंद से अभ्यास करने से पहले वह टेनिस गेंद से अभ्यास करते थे. उन्होंने मुझसे यही कहा था. उनके पास तीन-चार तरह की विविधता है. वरुण चक्रवर्ती कैरम बॉल कर सकते हैं, जोकि बल्लेबाजों से दूर जाता है. साथ ही वह वही कैरम बॉल बल्लेबाज के पैड पर भी डाल सकते हैं. और फिर इसके बाद वह आफ स्पिन और गुगली भी डाल सकते हैं. दामोद्रण का कहना है कि वरुण चक्रवर्ती कैरम बॉल और गुगली बाल एक ही तरह से डालते हैं. उन्होंने कहा कि वह दोनों गेंद एक ही जैसे डालते हैं, इसके बावजूद बल्लेबाजों को इसे पढ़ने में दिक्‍कत होती है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में अब तक सबसे घटिया गेंदबाजी, जानिए कौन है टॉप 5 में 

कोलकाता नाइटराइडर्स ने इस बार नीलामी में वरुण चक्रवर्ती को चार करोड़ रुपये में खरीदा था. उन्होंने शनिवार को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ घातक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 20 रन देकर पांच विकेट लिए. दामोद्रण कहते हैं कि उन्होंने 2018 में हमेशा वरुण चक्रवर्ती का इस्तेमाल किया था, जब पैंथर्स ने टीएनपीएल का खिताब जीता. दिलचस्प बात यह है कि 2016 और 2017 में टीएनपीएल के पहले दो सीजन में मदुरै फ्रेंचाइजी आठवें स्थान पर रही थी. उन्होंने कहा कि हमारे खिताबी दौड़ में उनका बेहतर प्रदर्शन था. लेकिन इकोनॉमी और डॉट बॉल की संख्या के मामले में, वरुण नंबर वन थे. वह मेरी टीम में बहुत अधिक विविधता लेकर आए. टूर्नामेंट से पहले उन्होंने मुझसे कहा कि आप जब चाहे, गेंदबाजी में मेरा इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली की RCB को बड़ा झटका, इस बड़े खिलाड़ी के लगे पांच टांके, खेलने पर सवाल 

सभी जानते थे कि वरुण चक्रवर्ती मिस्ट्री स्पिन गेंदबाजी कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जब भी वह गेंदबाजी करने आएंगे, तो बल्लेबाज सावधानी से खेलने की कोशिश करेंगे. इसका मतलब है कि वह 3-4 डॉट बॉल फेंकेंगे और अंत में अधिकतम 3-4 रन ही देंगे. आम तौर पर वह चार ओवर में 16 रन देते हैं. फाइनल में, उन्होंने सिर्फ 10 रन दिए थे. इसलिए उनके साथ एक टी 20 मैच में मैं 15-20 रन बचा रहा हूं और एक बड़ा अंतर है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Oct 2020, 05:34:56 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.