logo-image

Unlock ने खोले IPL-13 के रास्‍ते, अब केवल एक ही अड़चन, जानिए क्‍या है वह

आईपीएल के 13वें सीजन की संभावनाएं और भी मजबूत होती जा रही हैं. अब लॉकडाउन खत्‍म होने के रास्‍ते पर है और उसके बाद शुरू होगा LockDown के Unlock होने के रास्‍ते. Unlock 1.0 में बहुत सारी चीजें खुल जाएंगी.

Updated on: 01 Jun 2020, 11:14 AM

New Delhi:

आईपीएल के 13वें सीजन (IPL 13) की संभावनाएं और भी मजबूत होती जा रही हैं. अब लॉकडाउन (LockDown 5.0) खत्‍म होने के रास्‍ते पर है और उसके बाद शुरू होगा LockDown के Unlock होने के रास्‍ते. Unlock 1.0 में बहुत सारी चीजें खुल जाएंगी. उसके बाद आईपीएल (IPL 2020)के रास्‍ते भी खुलते हुए आपको नजर आएंगे. गृह मंत्रालय की ओर से लॉकडाउन 5.0 को लेकर जारी की गई नई गाइडलाइंस (LockDown 5.0 Guidelines) से दुनिया की सबसे बड़ी लीग यानी आईपीएल 2020 के आयोजन की उम्मीदों को बल मिल रहा है. गृह मंत्रालय ने Lockdown 5.0 के तहत Unlock 1.0 में तीन चरणों में धीरे-धीरे सभी चीजों को शुरू करने के आदेश दिए हैं. इसके तीसरे चरण में स्थिति के आंकलन के बाद विदेश के लिए हवाई यात्राएं, जिम्नेजियम, स्विमिंग पूल, खेल, मनोरंजन के कार्यक्रम शुरू करने के साथ ही ज्यादा संख्या में लोगों के एकत्रित होने की अनुमति देने की बात कही गई है. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : खेल रत्‍न के लिए नामांकित होने के बाद रोहित शर्मा ने क्‍या कहा, यहां देखिए

जब से अनलॉक का सिलसिला शुरू होगा, उसमें पहले देश की सारी चीजें धीरे धीरे खोली जाएंगी और अगर सब कुछ ठीक रहा तो जल्‍द ही हमें विदेशी हवाई यात्राएं भी शुरू हो सकती हैं. इस पर बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा है कि अनलॉक होना यह एक पॉजीटिव पहल है. अरुण धूमल का कहना है कि अगर विदेशी यात्राएं प्रारंभ हो जाएं और खेल गतिविधियों को अनुमति मिलती है तो हम IPL 2020 के भविष्य को लेकर योजना बना सकते हैं. यानी सरकार की ओर से जो भी घोषणाएं हो रही हैं, उन पर बीसीसीआई की पैनी नजर है और हर बार आईपीएल होने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं. हालांकि बीसीसीआई की ओर से अभी आईपीएल को लेकर किसी तारीख की बात तो नहीं कही गई है, लेकिन पूरी संभावना है कि जिस तरह से हालात सुधर रहे हैं, उससे लगता है कि अक्‍टूबर में आईपीएल होता हुआ नजर आ सकता है. इसके लिए बहुत ज्‍यादा इंतजार आपको नहीं करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : युवराज सिंह ने अब सचिन तेंदुलकर को दिया उनका 'रिकॉर्ड' तोड़ने का चैलेंज, यहां देखिए

अब देश में मानसून ने दस्‍तक दे दी है और जल्‍द ही बारिश होती हूई हमें नजर आएगी. साथ ही इस बार अच्‍छा मानसून रहने की उम्‍मीद जताई गई है, यानी बारिश भी खूब होगी, लेकिन जैसे ही मानसून खत्‍म होगा और मौसम ठीक होगा तो हमें आईपीएल का रोमांच देखने को मिल सकता है. बीसीसीआई अगर चाहे भी तो भी मानसून खत्म होने से पहले आईपील नहीं करवा सकता.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी पूरे दिन घर में क्‍या करते हैं पत्‍नी साक्षी ने किया खुलासा, खेल रहे हैं दूसरा ही खेल

इसके साथ ही आपको यह भी ध्‍यान रखना है कि आईपीएल का काफी कुछ भविष्य T20 वर्ल्ड कप पर निर्भर करेगा. आस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक T20 वर्ल्ड कप के स्थगित किए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं, लेकिन आईसीसी की बोर्ड की बैठक में इसको लेकर कोई फैसला नहीं हो पाया है. इस फैसले को 10 जून तक के लिए टाल दिया गया था. आपको बता दें कि क्रिकेट आस्ट्रेलिया कोरोना वायरस के मद्देनजर अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप आयोजित करने के मूड में नहीं है क्योंकि 16 टीमों के लिए इतने सारे इंतजाम बायो सिक्योर वातावरण में कर पाना आसान नहीं होने वाला. हालांकि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया यह भी चाहता है कि अगर इस साल के आखिर में होने वाला T20 वर्ल्ड कप को स्थगित किया जाता है तो उसे अगले साल इस वर्ल्ड कप की मेजबानी दी जाए, जबकि अगले साल के टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी पहले ही भारत को सौंपी जा चुकी है. अब यदि इस साल का टी20 वर्ल्ड कप स्थगित हुआ तो आस्ट्रेलिया को 2022 में इसकी मेजबानी मिलेगी, इस बात को लेकर पेंच फंसा हुआ लग रहा है.