logo-image

IPL मेगा ऑक्‍शन में ट्रेंट बोल्‍ट की हो सकती है मुंबई इंडियसं से दिल्‍ली कैपिटल्‍स में वापसी 

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के 13वें सीजन से पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट को मुंबई इंडियंस को ट्रेड कर दिया था. मुंबई इंडियंस की पांचवीं खिताबी जीत में ट्रेंट बोल्‍ट ने बड़ी भूमिका निभाई.

Updated on: 11 Nov 2020, 10:24 PM

नई दिल्‍ली :

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के 13वें सीजन से पहले बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट को मुंबई इंडियंस को ट्रेड कर दिया था. मुंबई इंडियंस की पांचवीं खिताबी जीत में ट्रेंट बोल्‍ट ने बड़ी भूमिका निभाई. अगर लीग के लिए खिलाड़ियों की कोई बड़ी नीलामी नहीं होती है तो पूरी संभावना है कि ट्रेंट बोल्‍ट मुंबई में ही बने रहेंगे. ट्रेंट बोल्‍ट 2019 में दिल्ली कैपिटल्‍स के साथ थे, लेकिन टीम ने उन्हें ज्यादा मैच खेलने का मौका नहीं दिया था. 2018 में वह दिल्ली कैपिटल्‍स के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे, लेकिन 2019 में वह सिर्फ पांच मैच खेले थे. इसके बाद 2020 सीजन में दिल्ली ने उन्हें मुंबई इंडियंस को ट्रेड कर दिया था.

यह भी पढ़ें : रवि शास्‍त्री ने IPL 2020 के सफल आयोजन के लिए सबको दी बधाई, सौरव गांगुली का नाम नहीं

ट्रेंट बोल्‍ट ने इस सीजन यानी आईपीएल 2020 में 25 विकेट लिए हैं, जिसमें से 16 विकेट पावरप्ले में आए. यह एक आईपीएल सीजन में पावरप्ले में किसी भी गेंदबाज द्वारा लिए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं. ट्रेंट बोल्‍ट ने दिल्ली के खिलाफ इस सीजन कुल आठ विकेट लिए. फाइनल में दिल्ली के खिलाफ भी उन्होंने मुंबई को शुरुआती सफलताएं दिलाई, जिससे मुंबई दबाव बना पा दिल्ली को कम स्कोर पर रोकने में सफल रही. अभी तक ट्रेंट बोल्‍ट का जो करार है उसके मुताबिक वह मुंबई की ही धरोहर रहेंगे, क्योंकि ट्रेड ऑफ की कोई समय सीमा नहीं है और यह एक पूर्ण अनुबंध है.

यह भी पढ़ें : कीरोन पोलार्ड ने जीते सबसे ज्‍यादा T20 खिताब, ड्वैन ब्रावो से कही ये बात 

ऐसी खबरें हैं कि एक बड़ी नीलामी हो सकती है और अगले सीजन में एक नई फ्रेंचाइजी भी लीग में शामिल की जा सकती है. ऐसे में आईएएनएस को पता चला है कि ऐसी संभावना है को जो बड़ी नीलामी होनी है वो 2022 सीजन तक के लिए टल जाए, क्योंकि अगले सीजन में काफी कम समय बचा है. अगला आईपीएल अप्रैल-मई में यूएई में ही हो सकता है. इस पर हालंकि कोई भी आधिकारिक बयान नहीं आया है.

यह भी पढ़ें : रोहित में कप्तानी के गुण, आने वाली है किताब, द हिटमैन : द रोहित शर्मा स्टोरी 

बड़ी नीलामी में टीम तीन खिलाड़ियों और दो राइट टू मैच (आरटीएम) को छोड़कर सभी खिलाड़ियों को छोड़ देगी और उनकी नीलामी होगी. वहीं छोटी नीलामी में, जो इस समय अगले सीजन के लिए होती दिख रही है, मजबूत टीम अपनी कोर टीम को बनाए रखेंगी और कमजोर टीमों को मौजूदा पूल में से अपनी टीम को मजबूत करने का मौका मिलेगा. किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्‍स, कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2020 सीजन में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए बाकी टीम को अपेक्षा काफी पैसा खत्म किया था. वहीं मुंबई ने काफी कम पैसा खत्म किया था और बाउल्ट को सीजन से पहले ट्रेड कर लिया था. दिल्ली ने अपनी मजबूत टीम तैयार कर ली है, वह शायद दोहरी स्थिति में फंस जाए. एक जगह हो सकता है कि वह बाउल्ट को वापस मांगना चाहे, लेकिन यह बड़ी नीलामी में ही संभव हो सकता है. वहीं दूसरी तरफ, उसे इस सीजन कई हीरो मिले हैं तो हो सकता है कि टीम के कोच रिकी पोंटिंग अपनी वही टीम को बनाए रखना चाहें और वह एक छोटी नीलामी को तवज्जो दें.