logo-image

रोहित में कप्तानी के गुण, आने वाली है किताब, द हिटमैन : द रोहित शर्मा स्टोरी 

मुंबई इंडियंस को पांचवां आईपीएल खिताब दिलाकर इतिहास रचने वाले रोहित शर्मा ने अपनी करिश्माई कप्तानी का लोहा एक बार फिर मनवा लिया है. रोहित शर्मा पिछले आठ साल में पांच बार अपनी टीम मुंबई इंडियंस को चैंपियन बना चुके हैं.

Updated on: 11 Nov 2020, 08:49 PM

नई दिल्‍ली :

मुंबई इंडियंस को पांचवां आईपीएल खिताब दिलाकर इतिहास रचने वाले रोहित शर्मा ने अपनी करिश्माई कप्तानी का लोहा एक बार फिर मनवा लिया है. रोहित शर्मा पिछले आठ साल में पांच बार अपनी टीम मुंबई इंडियंस को चैंपियन बना चुके हैं. लेकिन इतना कुछ होने के बाद भी टीम इंडिया में किसी भी फॉर्मेट की कप्‍तानी उन्‍हें नहीं दी गई है. हालांकि जब से मुंबई इंडियंस को जिस तरह से रोहित शर्मा ने चैंपियन बनाया है, उसके बाद उन्‍हें कप्‍तान बनाए जाने की बातें की जाने लगी हैं. हालांकि बीसीसीआई इस पर विचार करेगी या नहीं, ये देखना दिलचस्‍प होगा. इस बीच हिटमैन रोहित शर्मा के शुरुआती कोच दिनेश लाड का कहना है कि स्कूली दिनों से ही उसमें अपने दम पर मैच जिताने और कप्तानी के गुण थे. रोहित शर्मा ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ फाइनल में अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ शानदार कप्तानी से मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से जीत दिलाई. वह पांच खिताब के साथ आईपीएल के इतिहास के सबसे सफल कप्तान भी हैं. 

यह भी पढ़ें : न्यूजीलैंड दौरे के लिए पाकिस्‍तानी टीम का ऐलान, कई उलटफेर, दिग्‍गज टीम से बाहर

कोच दिनेश लाड ने भारतीय टीम के लिमिटेड ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा पर आने वाली किताब द हिटमैन : द रोहित शर्मा स्टोरी में कहा है कि स्कूली दिनों से ही वह अपने दम पर मैच जिताता था और उसमें नेतृत्व क्षमता थी. वह विकेट भी लेता था और शतक भी जमाता था. मैने नौवीं कक्षा में ही उसे स्कूली टीम का कप्तान बना दिया था. उन्होंने कहा कि वह काफी आक्रामक था जो हमेशा जीतना चाहता था और उस जीत में योगदान देना चाहता था. मैं उसे हमेशा क्रीज पर शांतचित्त होकर खेलने की सलाह देता था, क्योंकि तकनीक का वह महारथी था और क्रीज पर जमने के बाद उसे आउट करना असंभव हो जाता था. मशहूर क्रिकेट लेखक विजय लोकापल्ली और जी कृष्णन की लिखी इस किताब में रोहित शर्मा के सुनहरे सफर के कई अनछुए पहलुओं को उजागर किया गया है. इसके साथ ही उनके साथी खिलाड़ियों, कोचों और दोस्तों ने उनके बारे में अपनी राय भी बेबाक तरीके से रखी है. ब्लूम्सबरी द्वारा प्रकाशित इस किताब का 18 नवंबर को विमोचन होगा. 

यह भी पढ़ें : जसप्रीत बुमराह ने IPL 2020 में किया कमाल, लेकिन वनडे को लेकर है चिंता, जानिए क्‍यों 

विश्व कप 2011 के नायक युवराज सिंह ने प्रस्तावना में लिखा है कि अगले टी20 और 50 ओवरों के विश्व कप में रोहित भारतीय टीम के लिए अहम साबित होगा. उन्होंने लिखा है कि वह जिस तरह से बड़ी पारियां खेलता है, मुझे यकीन है कि अगले टी20 और 50 ओवरों के विश्व कप में वह भारत का सबसे अहम खिलाड़ी बनेगा. मैं चाहता हूं कि वह अपनी फिटनेस का पूरा ख्याल रखे क्योंकि भारतीय क्रिकेट को इसकी जरूरत है. उन्होंने यह भी कहा कि मध्यक्रम के एक बल्लेबाज का दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक बनना बड़ी उपलब्ध है. सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग ही उससे पहले ऐसा कर चुके हैं. टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ईडन गार्डंस पर उनके शतक की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने वही किया जो एक समय वीवीएस लक्ष्मण करते थे. उन्होंने कहा कि रोहित ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ उम्दा साझेदारी की जो एक समय वीवीएस लक्ष्मण करते थे. वह 50 रन पर थे जब आठ विकेट गिर चुके थे और उसके बाद उन्होंने शतक जमाया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 के 10 स्‍टार खिलाड़ी, सभी एक से बढ़कर एक, जानिए आंकड़े

रोहित ने उस मैच में आर अश्विन के साथ सातवें विकेट के लिए 280 रन जोड़े थे जो उस समय भारत के लिए नया रिकार्ड था. रोहित शर्मा के साथी खिलाड़ी रहे और करीबी मित्र मुंबई के बल्लेबाज अभिषेक नायर ने पूल शॉट में उनकी महारत के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि मुंबई के मैदानों पर टेनिस बॉल क्रिकेट आम है और उसमें आपको छक्कों का बादशाह होना पड़ता है. रोहित ने उसी दौर से पूल शॉट में महारत हासिल कर ली. शार्ट गेंद पर हुक या पूल लगाने से उसे कोई नहीं रोक सकता. वह स्वीपर कवर और कवर प्वाइंट के ऊपर से बड़े छक्के लगाता था जो आसान नहीं है. बल्लेबाज अक्सर मिडविकेट पर ही छक्के लगाते हैं. 

यह भी पढ़ें : तेजस्वी यादव : आईपीएल में दिल्‍ली की टीम में थे, लेकिन नहीं मिला मौका, यहां जानिए पूरा सफर 

आपको बता दें कि माइकल वॉन ने ट्विटर पर कहा है कि बिना किसी सवाल के रोहित शर्मा को भारत के टी-20 टीम का कप्तान बनना चाहिए. वह एक शानदार कप्तान हैं. वह अच्छे से जानते हैं कि टी-20 मैच कैसे जीते जाते हैं. इससे विराट कोहली को बतौर खिलाड़ी खुलकर खेलने का मौका मिलेगा. रोहित शर्मा भारत में टी20 फॉर्मेट का सर्वश्रेष्ठ कप्तान है. आप देखेंगे कि दुनिया के कई देशों में खिलाड़ी अलग अलग फॉर्मेट की कप्तानी करते हैं.