logo-image

न्यूजीलैंड दौरे के लिए पाकिस्‍तानी टीम का ऐलान, कई उलटफेर, दिग्‍गज टीम से बाहर

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को न्यूजीलैंड दौरे के लिए 35 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. पाकिस्तान की टीम 23 नवंबर को न्यूजीलैंड के लिए रवाना होगी.

Updated on: 11 Nov 2020, 08:20 PM

नई दिल्‍ली :

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को न्यूजीलैंड दौरे के लिए 35 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. पाकिस्तान की टीम 23 नवंबर को न्यूजीलैंड के लिए रवाना होगी. बाबर आजम को पहले ही तीनों फॉर्मेट में पाकिस्तान का कप्तान नियुक्त किया गया है. हालांकि पीसीबी ने जिस टीम का ऐलान किया है, उसमें असद शफीक, शोएब मलिक और मोहम्मद आमिर को जगह नहीं मिली है. पाकिस्तान दिसंबर-जनवरी में न्यूजीलैंड का दौरा करेगी, जहां वह तीन मैचों की टी-20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी. पीसीबी ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया है कि कौन सा खिलाड़ी किस प्रारूप में खेलेगा. 

यह भी पढ़ें : जसप्रीत बुमराह ने IPL 2020 में किया कमाल, लेकिन वनडे को लेकर है चिंता, जानिए क्‍यों 

नवनियुक्त टेस्ट कप्तान बाबर आजम टीम की कप्तानी करेंगे. अमद बट, दानिश अजीज, इमरान बट और 19 साल के विकेटकीपर रोहेल नजीर को टीम में जगह मिली है. विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान को उपकप्तान नियुक्त किया है, जबकि शादाब खान को टी-20 में उपकप्तान नियुक्त किया गया है. पीसीबी की ओर से जारी किए गए बयान में पाकिस्तान के मुख्य कोच मिस्बाह उल हक के हवाले से लिखा है, मैं पहली बार टीम में आ रहे अमद बट, दानिश अजीज और रोहेल नजीर का स्वागत करता हूं. जिन्होंने अपनी फॉर्म से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया. पाकिस्तान ए टीम का कार्यक्रम न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अभी तय नहीं किया है, लेकिन संभावना है कि इसे सीनियर टीम के दौरे के साथ ही आयोजित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 के 10 स्‍टार खिलाड़ी, सभी एक से बढ़कर एक, जानिए आंकड़े

पहला टी-20 मैच 18 दिसंबर को ऑकलैंड में और दूसरा टी-20 मैच 20 दिसंबर को हेमिल्टन में खेला जाएगा. तीसरा मैच नेपियर में 22 दिसंबर को खेला जाएगा. पहला टेस्ट मैच 26 दिसंबर से माउंग माउंगनुई में और दूसरा टेस्ट मैच क्राइस्टचर्च में तीन जनवरी से शुरू होगा. पीसीबी ने कहा कि चयनकर्ताओं ने युवा खिलाड़ियों को मौका देने का फैसला किया और इसलिए 38 वर्षीय मलिक और 28 वर्षीय आमिर को टीम में नहीं चुना गया. एक अन्य सीनियर खिलाड़ी असद शाफिक को भी खराब फार्म के कारण टीम में नहीं रखा गया है. पाकिस्तानी टीम न्यूजीलैंड पहुंचने के बाद 14 दिन तक क्‍वारंटीन पर रहेगी. 

यह भी पढ़ें : तेजस्वी यादव : आईपीएल में दिल्‍ली की टीम में थे, लेकिन नहीं मिला मौका, यहां जानिए पूरा सफर 

टीम इस प्रकार है 
सलामी बल्लेबाज: आबिद अली, इमाम उल हक, अब्दुल्ला शफीक, शान मसूद, फखर जमां और जीशान मलिक. 
मध्य क्रम के बल्लेबाज: बाबर आजम (कप्तान), अजहर अली, फवाद आलम, हुसैन तलत, हैदर अली, इमरान बट, हारिस सोहेल, इफ्तिखार अहमद, मुहम्मद हफीज, खुशदिल शाह और दानिश अजीज 
विकेटकीपर: मोहम्मद रिज़वान, सरफराज अहमद और रोहेल नजीर. 
स्पिनर: इमाद वसीम, शादाब खान, उस्मान कादिर, यासिर शाह और जफर गोहर. 
तेज गेंदबाज: अमद बट, फहीम अशरफ, हारिस रऊफ, मोहम्मद मूसा, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद अब्बास, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, सोहेल खान और वहाब रियाज.