logo-image

रिकी पॉन्टिंग ने बताई वजह, क्यों महान कप्तान रहे धोनी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त के दिन शाम 7 बजकर 29 मिनट पर इंटरनेशल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, अब ऑस्ट्रेलिया को दो विश्व कप जीतना वाले पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने धोनी की कप्तानी को लेकर प्रतिक्रिया दी है.

Updated on: 24 Aug 2020, 04:44 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (India) के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) ने 15 अगस्त के दिन शाम 7 बजकर 29 मिनट पर इंटरनेशल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था, जहां फैंस के दिल टूटे तो क्रिकेट दिग्गजों ने धोनी की तारीफों के पुल बांध दिए. अब इस कड़ी में ऑस्ट्रेलिया को दो विश्व कप जीतना वाले पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) ने अपन धोनी की कप्तानी को लेकर प्रतिक्रिया दी है.

ये भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस के लिए क्यों है किरोन पोलार्ड सबसे बड़े गेम चेंजर

पूर्व ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पॉन्टिंग का मानना है कि जो माही बतौर लीडर के रुप में कर सकते थे वो पॉन्टिंग खुद नहीं कर पाए. धोनी आईसीसी की तीनों ट्रॉफी टी-20 वर्ल़्ड कप 2007, विश्व कप 2011 और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के एकलौट कैप्टन हैं. रिकी पॉन्टिंग ने एक इंटरव्यू में कहा कि धोनी अपनी भावनाओं को कभी सामने नहीं लाते थे जो एक अच्छे कप्तान की निशानी होती है. इसके आगे पॉन्टिंग ने कहा कि जब वो कप्तान थे तो उन्होंने भी ऐसा करने की बहुत कोशिश की, लेकिन वो ऐसा नहीं कर पाए. धोनी की तारीफ में पॉन्टिंग ने कहा कि वो टीम इंडिया ही नहीं पूरे वर्ल्ड में सबसे सफल कप्तान रहे हैं

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 शेड्यूल, पहला मैच मुंबई इंडियंस बनाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स!

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने धोनी के लिए इसके लिए आगे कहा कि वो खिलाड़ियों से अच्छा प्रदर्शन करवान जानते थे. इसलिए टीम के बाकी खिलाड़ी भी उन्हें पसंद करते थे. रिकी ने आगे बोला कि उन्होंने काफी समय भारत में बिताया है इसलिए वहां के फैंस के बारे में अच्छे से जानते हैं. दुनियाभर के क्रिकेट फैंस धोनी के बारे में बात करते हैं क्योंकि धोनी हमेशा मुश्किल परिस्थितियों में शांत रहते थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए स्‍टार इंडिया लेगा इतने लाख रुपये!

धोनी ने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को अब तक तीन आईपीएल खिताब जिताए हैं दूसरी ओर आईपीएल 2020 में रिकी पोंटिंग दिल्ली कैपिटल्स के कोच हैं. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट का आगाज यूएई में 19 सितंबर को होगा जिसका फाइनल मैच 10 नवंबर के बीच होने वाला है