logo-image

RCBvsDC : विराट कोहली आज दस रन बनाने ही T20 में नया कीर्तिमान

पिछले मैच में विराट कोहली ने 53 गेंदों पर नाबाद 72 रन की पारी खेली थी. इसके बाद आरसीबी और विराट कोहली की खुशी का ठिकाना नहीं था. इतना ही नहीं विराट कोहली भी इस पारी से काफी खुश नजर आए.

Updated on: 05 Oct 2020, 05:24 PM

नई दिल्‍ली :

Batsmen scoring most runs in T20 : आईपीएल 2020 में आज विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी यानी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स आमने सामने होंगी. आईपीएल 2020 में रन बनाने के लिए जूझ रहे टीम इंडिया और आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली ने पिछले मैच में जिस तरह की बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया है, उससे साफ हो गया है कि विराट कोहली का फार्म वापस आ गया है. पिछले मैच में विराट कोहली ने 53 गेंदों पर नाबाद 72 रन की पारी खेली थी. इसके बाद आरसीबी और विराट कोहली की खुशी का ठिकाना नहीं था. इतना ही नहीं विराट कोहली भी इस पारी से काफी खुश नजर आए. 

यह भी पढ़ें ः RCBvsDC : आज के मैच में बदल जाएगी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की जर्सी, देखिए नई जर्सी

आज का मैच कप्‍तान विराट कोहली के लिए इसलिए भी खास होने वाला है, क्‍योंकि अगर वे आज के मैच में दस रन और बना लेते हैं तो T20 क्रिकेट में नौ हजार रन बनाने वाले दुनिया के सातवें बल्‍लेबाज बन जाएंगे. विराट कोहली अब तक 285 मैचों में 8990 रन बना चुके हैं. विराट कोहली के नाम अब तक पांच शतक और 65 अर्धशतक दर्ज हैं. इस दौरान उनका औसत 41 रन से भी ज्‍यादा का है और उनका स्‍ट्राइक रेट तो 134.25 का है. दुनियाभर के बल्‍लेबाजों की बात करें तो अब तक छह बल्‍लेबाज ही नौ हजार से ज्‍यादा रन बना सके हैं. इसमें पहले नंबर पर क्रिस गेल हैं, जो 13296 रन बना चुके हैं. वे इस साल आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब की तरह से हैं, लेकिन अभी तक उन्‍हें इस साल एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है. दूसरे नंबर पर वेस्‍टइंडीज के ही बल्‍लेबाज कीरोन पोलार्ड हैं, जो 10270 रन बना चुके हैं, जो इस बार भी मुंबई इंडियंस की ओर से आईपीएल खेल रहे हैं. वे लगातार मैच खेल ही रहे हैं. इसके बाद पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज शोएब मलिक का नंबर है, जिन्‍होंने 9926 रन बनाए हैं. इसके बाद न्‍यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर और इस वक्‍त कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच ब्रेंडन मैकुलम का नंबर है, जिनके नाम पर 9922 रन हैं.

यह भी पढ़ें ः RCBvsDC : मैच से पहले RCB और कप्‍तान विराट कोहली को मिली चुनौती

इसके बाद नंबर आता है डेविड वार्नर का, वे भी आईपीएल में खेल रहे हैं और इस साल फिर उनके हाथ में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्‍तानी है. डेविड वार्नर अब तक T20 क्रिकेट में 9451 रन बना चुके हैं. इसके बाद आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान एरॉन फिंच का नंबर है, जो अब तक 9148 रन बना चुके हैं. एरॉन फिंच भी आईपीएल में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए खेल रहे हैं. वे भी आज खेलते हुए दिखाई देंगे. इसके बाद सातवां नंबर विराट कोहली का है, जो 8990 रन बना चुके हैं. इस पूरी लिस्‍ट में विराट कोहली के अलावा कोई भी भारतीय बल्‍लेबाज शामिल नहीं है. हालांकि विराट कोहली के बाद आठवां नंबर मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा का नंबर है. रोहित शर्मा अब तक 8818 रन बना चुके हैं. हालांकि उन्‍हें नौ हजार रन बनाने में अभी कुछ वक्‍त लगेगा.

यह भी पढ़ें ः RCBvsDC : विराट कोहली और श्रेयस अय्यर में बराबरी की जंग

विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी वाली दिल्ली कैपिटल्‍स दोनों टीमें काफी मजबूत नजर आ रही हैं. इन दोनों ने चार मैचों में तीन-तीन में जीत हासिल की है. आज एक तरफ विराट कोहली की टोली होगी, जिसमें युवा जोश और अनुभव दोनों है, वहीं श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम भी कम नहीं है. इस टीम में भी कई युवा खिलाड़ी हैं, वहीं टीम इंडिया के लिए लंबे अर्से से खेल रहे अनुभवी खिलाड़ी भी हैं.

T20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज
क्रिस गेल : 13296 
कीरोना पोलार्ड : 10370 
शोएब मलिक : 9926 
ब्रेडन मैक्‍कुलम : 9922 
डेविड वार्नर : 9451 
एरॉन फिंच : 9148 
विराट कोहली : 8990 
रोहित शर्मा : 8818