News Nation Logo

BREAKING

Banner

मिस्‍बाह उल हक,अब एक ही पद चुनें, दोनों काम साथ साथ नहीं कर पाएंगे

पाकिस्‍तान क्रिकेट में बड़े बदलाव की सुगबुगाहट सुनाई दे रही है. पाकिस्‍तान क्रिकेट में दो पदों पर बैठे मिस्‍बाह उल हक को कम से कम एक पद गंवाना पड़ सकता है. अब मिस्‍बाह या तो चयनकर्ता रहेंगे या फिर टीम के हेड कोच.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Sep 2020, 02:07:19 PM
pcb

PCB (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

पाकिस्‍तान क्रिकेट में बड़े बदलाव की सुगबुगाहट सुनाई दे रही है. पाकिस्‍तान क्रिकेट में दो पदों पर बैठे मिस्‍बाह उल हक को कम से कम एक पद गंवाना पड़ सकता है. अब मिस्‍बाह या तो चयनकर्ता रहेंगे या फिर टीम के हेड कोच. पाकिस्तान के महान क्रिकेटर जहीर अब्बास ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता मिसबाह-उल-हक को सलाह दी है कि अगर वह सफल होना चाहते हैं तो उन्हें इन दोनों में से सिर्फ एक जिम्मेदारी निभानी चाहिए. जहीर खान ने क्रिकेट बाज से कहा है कि मैं कभी भी एक साथ दो प्रमुख पदों को स्वीकार नहीं करूंगा, क्योंकि इससे आप पर काफी दबाव पड़ता है. पेशेवर क्रिकेट आसान खेल नहीं है. मुझे लगता है कि मिसबाह उल हक को खुद इस बारे में सोचने और सही निर्णय लेने की जरूरत है. खराब प्रदर्शन के बाद कोई भी बहाना नहीं सुनना चाहता है. 

यह भी पढ़ें ः कौन बनेगा IPL चैंपियन : Leap Year Factor, ये टीमें खोलेंगी New Chapter

पूर्व करिश्माई बल्लेबाज जहीर अब्‍बास ने हाल के इंग्लैंड दौरे पर टीम के प्रदर्शन पर निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि पहली पारी में बड़ी बढ़त लेने के बाद ही कमजोर टीमें टेस्ट हार जाती हैं. उन्होने कहा कि ऐसा लगा जैसे पाकिस्तान ने इंग्लैंड को पहले टेस्ट में जीत उपहार में दी. उस मैच में इंग्लैंड ने हमारी कमजोरियों को उजागर किया. हम अब भी टेस्ट में सही संयोजन और खिलाड़ियों को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी का ऐसा रूप पहले कभी नहीं देखा था

आपको बता दें कि पिछले दिनों ही पता चला था कि पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता मिसबाह उल हक को अपने सालाना मूल्यांकन के दौरान कुछ कड़े सवालों का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि टीम का प्रदर्शन इंग्लैंड में काफी खराब रहा था. हालांकि इसके बाद भी माना जा रहा है कि उन पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का भरोसा जारी रहेगा. पिछले 12 महीनों में पाकिस्तान ने दो टेस्ट जीते हैं और तीन गंवाए हैं जबकि टीम ने तीन वनडे मैच में से दो हारे हैं और एक मैच बारिश के कारण रद हो गया था. वहीं अगर T20 क्रिकेट की बात करें तो पाकिस्‍तान टीम ने 12 T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों तीन में जीत हासिल की है और तीन मतैच बारिश के कारण पूरे नहीं हो सके.

यह भी पढ़ें ः बिग बैश लीग पर युवराज सिंह की नजर, अगले साल खेल सकते हैं!

हाल में टीम इंग्लैंड से टेस्ट सीरीज 0-1 से गंवा बैठी और T20 सीरीज 1-1 से बराबर रही. कुछ पूर्व खिलाड़ियों को लगता है कि मिसबाह उल हक का बोझ कुछ कम करने के लिए उन्हें दो महत्वपूर्ण पदों से में से एक में राहत दे देनी चाहिए. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी ने कहा था कि वे मिसबाह उल हक के साथ आगे के बारे में चर्चा करेंगे. उन्होंने डॉन को दिए साक्षात्कार में कहा कि मिसबाह से उनके और टीम के प्रदर्शन के बारे में पूछा जाएगा और भविष्य के लिए उनकी योजना क्या है. वह हमेशा ही अपने काम के प्रति जवाबदेह रहे हैं और उनकी मूल्यांकन प्रक्रिया के तहत पीसीबी क्रिकेट समिति उनसे साक्षात्कार करेगी.

(इनपुट भाषा)

First Published : 08 Sep 2020, 02:07:19 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो