logo-image

कौन बनेगा IPL चैंपियन : Leap Year Factor, ये टीमें खोलेंगी New Chapter

आज हम आपको ऐसा फैक्‍ट बताने जा रहे हैं, जिससे लगता है कि इस बार आईपीएल की ट्रॉफी कोई नई टीम जीतेगी. अब तक के इतिहास की बात करें तो तीन ही टीमें ऐसी हैं, जो आईपीएल कभी नहीं जीत पाई हैं.

Updated on: 08 Sep 2020, 12:43 PM

New Delhi:

आईपीएल 2020 का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. पहले ही मैच में आईपीएल की दो सबसे मजबूत टीमों के बीच मुकाबला होता हुआ दिखाई देगा. इसमें पिछले साल की आईपीएल फाइनलिस्‍ट मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीमें खेलती हुई दिखाई देंगी. आईपीएल का खिताब सबसे ज्‍यादा बार हिटमैन रोहित शर्मा की कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस ने जीता है, टीम ने अब तक चार बार इस ट्रॉफी को अपने हाथ में उठाया है. इसके बाद दूसरे नंबर पर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स है. जिसमें तीन बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है. वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स दो बार ट्रॉफी पर कब्‍जा कर चुकी है. लेकिन अब जब से आईपीएल के पूरे शेड्यूल का ऐलान हुआ है, तब से फिर यही सवाल किया जा रहा है कि इस बार कौन सी टीम आईपीएल का खिताब अपने नाम करेगी. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी का ऐसा रूप पहले कभी नहीं देखा था

आज हम आपको ऐसा फैक्‍ट बताने जा रहे हैं, जिससे लगता है कि इस बार आईपीएल की ट्रॉफी कोई नई टीम जीतेगी. अब तक के इतिहास की बात करें तो तीन ही टीमें ऐसी हैं, जो आईपीएल कभी नहीं जीत पाई हैं. इसमें विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, किंग्‍स इलेवन पंजाब और दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीमें शामिल हैं. लेकिन अब हम आपको एक रोचक तथ्‍य बताते हैं. यह 2020 चल रहा है. यानी आंकड़ों के लिहाज से देखें तो ये लीप ईयर कहा जाएगा. अब तक आईपीएल के इतिहास में तीन बार लीप ईयर में आईपीएल हुआ है. पहले बार साल 2008 में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की थी. इसके बाद साल 2012 में भी लीप ईयर था. तब पहली बार कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल जीता था. इसके बाद साल 2016 में लीप ईयर था, इस साल सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल की ट्रॉफी जीती थी. यानी जब जब आईपीएल लीप ईयर में हुआ है, तब तब किसी नई टीम ने ही आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है.

यह भी पढ़ें ः बिग बैश लीग पर युवराज सिंह की नजर, अगले साल खेल सकते हैं!

अब फिर चौथी बार आईपीएल लीप ईयर में हो रहा है. ऐसे में क्‍या फिर क्‍या हमें नया चैंपियन मिलेगा. अगर ऐसा हुआ तो विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर, केएल राहुल की किंग्‍स इलेवन पंजाब और श्रेयर की टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स की मजबूत दावेदारी है. बड़ी बात ये भी है कि अभी तक जो भी आईपीएल के मैच यूएई में हुए हैं, उसमें से किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम कभी नहीं हारी है. अब तो पूरा का पूरा आईपीएल यूएई में रहा है तो क्‍या पंजाब का ट्रॉफी जीतने का सपना पूरा करेगी. वहीं विराट कोहली ने हाल ही में कहा था कि साल 2016 के बाद पहली बार वे अपनी टीम से संतुष्‍ट हैं. इसके साथ ही कई दिग्‍गज भी विराट कोहली की टीम को इस बार जीत का दावेदार बता रहे हैं. क्‍या विराट कोहली ट्रॉफी का सूखा खत्‍म कर पाएंगे. वहीं दिल्‍ली की टीम भी बहुत मजबूत नजर आ रही है. टीम में युवा जोश है तो कई अनुभवी खिलाड़ी भी हैं. क्‍या युवा कप्‍तान श्रेयस दिल्‍ली का सपना पूरा कर पाएंगे, यह देखना दिलचस्‍प होगा.