logo-image

IPL 2021 Auction से पहले KXIP का नाम बदला, जानिए  क्‍या है टीम का नया नाम 

आईपीएल 2021 से पहले आईपीएल की एक बड़ी टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपना नाम बदल लिया है. इस तरह की खबरें पहले ही आ रही थीं कि टीम का नाम बदला जाएगा, अब इस पर आखिरी मोहर लग गई है.

Updated on: 16 Feb 2021, 07:47 AM

नई दिल्‍ली :

KXIP New Name Punjab Kings : आईपीएल 2021 से पहले आईपीएल की एक बड़ी टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपना नाम बदल लिया है. इस तरह की खबरें पहले ही आ रही थीं कि टीम का नाम बदला जाएगा, अब इस पर आखिरी मोहर लग गई है. किंग्‍स इलेवन पंजाब का  नया नाम पंजाब किंग्‍स हो गया है. अब टीम इसी नाम से जानी जाएगी. इस बीच मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टीम लंबे समय से अपना नाम बदलने के बारे में सोच रही थी, लेकिन आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन से पहले टीम ने अपना नाम बदल लिया है, ये कहना गलत होगा कि टीम ने अचानक से अपना नाम बदला है. 

यह  भी पढ़ें : IPL 2020 Auction : क्‍या स्‍टीव स्‍मिथ फिर राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलेंगे! 

आपको बता दें कि पंजाब किंग्‍स मोहित बर्मन, नेस वाडिया, प्रीति जिंटा और करण पॉल की टीम हैं, जो पहले आईपीएल से खेलती आई है, लेकिन अभी तक एक भी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है. टीम अब तक के 13 सीजन में से केवल एक ही बार फाइनल में पहुंच पाई थी, लेकिन तब भी  उसे फाइनल में हार मिली थी और टीम को रनरअप से ही संतोष करना पड़ा था. अब अप्रेल में शुरू होने वाले आईपीएल में टीम नए नाम के साथ  मैदान में उतरने जा रही है. 

यह  भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : एमएस धोनी की CSK को लगाना चाहिए इन 4 खिलाड़ियों पर दांव

आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन से पहले पंजाब किंग्‍स ने अपने कई खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया था, इससे टीम के पास इस वक्‍त ऑक्‍शन में जाने से पहले 53.20 करोड़ रुपये हैं. इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब के पास ही सबसे ज्‍यादा रकम है और टीम चाहेगी कि अपने मनपसंद के खिलाड़ियों को खरीदकर आईपीएल के मैदान में उतरे ताकि टीम अच्‍छा प्रदर्शन करे. पिछले साल ही टीम ने केएल राहुल को अपना नया कप्‍तान बनाया था. साथ ही कोच के रूप में अनिल कुंबले को अपने साथ जोड़ा था. अनिल कुंबले अकेले ऐसे भारतीय हैं, जो किसी आईपीएल टीम के कोच हैं, बाकी सभी टीमों के कोच विदेशी हैं. 

यह  भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : आईपीएल 2021 ऑक्‍शन के 5 नियम जान लीजिए

आपको बता दें कि किंग्स इलेवन पंजाब ने 2021 सीजन की शुरुआत से पहले ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल सहित नौ खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है. टीम ने ग्‍लेन मैक्सवेल को पिछले सीजन में 10.75 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन वह टीम के लिए कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे और 13 मैचों में केवल 108 रन ही बना पाए थे. फ्रेंचाइजी ने मैक्सवेल के अलावा वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल, न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर जेम्स नीशम, भारत के बल्लेबाज करुण नायर और अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान को भी रिलीज कर दिया है.

यह  भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : कितने बजे शुरू होगा आईपीएल ऑक्‍शन, कैसे देखें LIVE, जानिए 

पंजाब के रिटेन खिलाड़ी : लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, मनदीप सिंह, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, प्रभसिमरन सिंह, मोहम्मद शमी, क्रिस जॉर्डन, दर्शन नीलकांडे, रवि बिश्नोई, मुरुगन अश्विन, अर्शदीप सिंह, हरप्रीत बराड़, इशान पोरेल.

पंजाब के रिलीज खिलाड़ी : ग्लेन मैक्सवेल, करुण नायर, हार्डस विलोजेन, जगदीश सुचित, मुजीब उर रहमान, शेल्डन कॉटरेल, जिमी नीशम, कृष्णप्पा गौतम, तजिंदर सिंह.