logo-image

IPL 2020 Auction : क्‍या स्‍टीव स्‍मिथ फिर राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेलेंगे! 

रिलीज लिस्‍ट में एक सबसे बड़ा नाम जो सामने आया था, वो थे ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान रहे स्‍टीव स्‍मिथ. स्‍टीव स्‍मिथ को न केवल कप्‍तानी से हटाया गया, बल्‍कि उन्‍हें टीम से भी बाहर कर दिया गया था.

Updated on: 15 Feb 2021, 02:59 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के लिए ऑक्‍शन 18 फरवरी को चेन्‍नई में होगा. टीमों ने अपनी विश लिस्‍ट तैयार कर ली है. यानी किस टीम को कौन से खिलाड़ी अपने पाले में करने हैं, इसके लिए टीमों ने पूरी तैयारी कर ली है. इस बार जब टीमों ने अपनी रिलीज और रिटेन खिलाड़ियों की लिस्‍ट जारी की थी तो कई बड़े खिलाड़ियों को रिलीज किया गया. इसमें से ज्‍यादातर खिलाड़ियों ने एक बार फिर ऑक्‍शन के लिए अपना नाम दे दिया है. यानी वे फिर से नीलामी के लिए तैयार हैं. रिलीज लिस्‍ट में एक सबसे बड़ा नाम जो सामने आया था, वो थे ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान रहे स्‍टीव स्‍मिथ. स्‍टीव स्‍मिथ को न केवल कप्‍तानी से हटाया गया, बल्‍कि उन्‍हें टीम से भी बाहर कर दिया गया था. अब एक बार फिर स्‍टीव स्‍मिथ बिकने के लिए तैयार हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : एमएस धोनी की CSK को लगाना चाहिए इन 4 खिलाड़ियों पर दांव

अब सवाल ये है कि इस बार के ऑक्‍शन में स्‍टीव स्‍मिथ को कौन सी टीम खरीदेगी. हालांकि उन्‍हें खरीदने के लिए कई टीमें तैयार होंगी और बतौर खिलाड़ी वे बुरे भी नहीं हैं, लेकिन हो सकता है कि उन्‍हें रिलीज करने वाली टीम राजस्‍थान रॉयल्‍स ही उन्‍हें खरीद ले. दरअसल स्‍टीव स्‍मिथ पर राजस्‍थान रॉयल्‍स को करीब 14 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ रहे थे. इतनी रकम इसलिए भी थी क्‍योंकि वे कप्‍तान भी थे. लेकिन अब जब दोबारा उन्‍होंने अपना नाम ऑक्‍शन के लिए दिया है तो उनका बेस प्राइज दो ही करोड़ रुपये है. यही किसी भी खिलाड़ी का सबसे ज्‍यादा बेस प्राइज भी है. ऐसे में अगर देखा जाए तो वे काफी कम पैसों में ही उपलब्‍ध हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : आईपीएल 2021 ऑक्‍शन के 5 नियम जान लीजिए

राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम अगर चाहे तो वो फिर से स्‍टीव स्‍मिथ को अपने पाले में कर सकती है.  हालांकि इतना तो यह है कि स्‍टीव स्‍मिथ मीडिल आर्डर के बल्‍लेबाज हैं, इसलिए कई टीमें उन्‍हें अपने साथ जोड़ने की तैयारी में होंगी, ऐसे में अगर बोली ज्‍यादा ऊपर तक नहीं गई तो राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम उन्‍हें वापस अपने पाले में ले आ सकती है. ये खुद स्‍टीव स्‍मिथ के लिए भी अच्‍छा होगा और टीम मैनेजमेंट के लिए भी. क्‍योंकि वे पिछले कई साल से इस टीम के साथ जुड़े हुए हैं. ऐसे में दोनों एक दूसरे को अच्‍छे से जानते हैं. हालांकि अगर वे टीम में वापसी करते हैं तो फिर उन्‍हें संजू सैमसन की कप्‍तानी में खेलना होगा, क्‍योंकि संजू सैमसन को पहले ही कप्‍तान घोषित किया जा चुका है.