News Nation Logo
Banner

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल में आखिरी उम्‍मीद, जानिए क्‍या आया नया अपडेट 

आईपीएल 2020 की प्‍वाइंट्स टेबल में अभी तक सबसे नीचे की टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम एक बार फिर मैदान पर उतरने के लिए तैयार है. इस बार केएल राहुल की टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब का मुकाबला दूसरे राउंड में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी से है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Oct 2020, 03:50:08 PM
rcbvskxip

rcbvskxip (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 की प्‍वाइंट्स टेबल में अभी तक सबसे नीचे की टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम एक बार फिर मैदान पर उतरने के लिए तैयार है. इस बार केएल राहुल की टीम किंग्‍स इलेवन पंजाब का मुकाबला दूसरे राउंड में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथ है. प्‍लेआफ की दौड़ में बने रहने के लिए किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए यह मैच बहुत महत्‍वपूर्ण है. अगर पंजाब की टीम ये मैच हार गई तो फिर उसके लिए करीब करीब टू्र्नामेंट खत्‍म सा ही हो जाएगा. इस बीच किंग्‍स इलेवन पंजाब की ओर से अब उम्‍मीद की जा रही है कि क्रिस गेल पहली बार आईपीएल 2020 में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. अब तक आलराउंड खेल दिखाने में नाकाम रहा किंग्स इलेवन पंजाब विस्फोटक क्रिस गेल के सहारे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ गुरुवार को होने वाले मैच से आईपीएल में अपने अभियान को वापस पटरी पर लाने का प्रयास करेगा. किंग्स इलेवन पंजाब ने अब तक कुछ करीबी मैच गंवाए हैं. उसने जो सात मैच खेले हैं उनमें से छह में उसे हार का सामना करना पड़ा और प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए उसे अब हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी. 

यह भी पढ़ें : CSK vs SRH : एमएस धोनी ने कैसे जीता मैच, हैदराबाद की गलतियां, जानिए 5 बड़े कारण 

किंग्स इलेवन ने टूर्नामेंट में अपनी एकमात्र जीत आरसीबी के खिलाफ ही हासिल की थी और वह गुरुवार को 24 सितंबर की उस जीत से प्रेरणा लेने की कोशिश करेगा, लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम ने तब से अपने खेल में काफी सुधार कर लिया है. शारजाह का विकेट हालांकि धीरे धीरे धीमा पड़ता जा रहा है लेकिन यहां का छोटा मैदान क्रिस गेल सरीखे सिक्सर किंग के लिए मददगार साबित हो सकता है. वैसे इस क्रिस गेल जैसे बल्‍लेबाज के लिए भी पहली गेंद से ही हावी होना आसान नहीं होगा, क्योंकि वह अभी तक टूर्नामेंट में नहीं खेले हैं. क्रिस गेल को पिछले दो मैचों में खेलना था, लेकिन फूड पॉइजनिंग के कारण उन्हें बाहर बैठना पड़ा था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में प्‍लेऑफ की जंग तेज, जानिए कौन सी टीमों की संभावना ज्‍यादा 

अब जबकि वह पूरी तरह से फिट हैं तब यह देखना दिलचस्प होगा कि उन्हें किसकी जगह पर अंतिम एकादश में शामिल किया जाता है. ग्लेन मैक्सवेल को बाहर रखना एक विकल्प हो सकता है क्योंकि वह अभी तक अपना जलवा नहीं दिखा पाए हैं. इसके अलावा किसी विदेशी गेंदबाज की कीमत पर क्रिस गेल को प्‍लेइंग इलेवन में रखा जा सकता है. किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल के नाम आईपीएल 2020 में अभी भी सबसे ज्‍यादा रन हैं, वे अब तक 387 रन बना चुके हैं और औरेंज कैप उन्‍हीं के पास है. वहीं उनके सलामी जोड़ीदार मयंक अग्रवाल भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं, उनके नाम अब तक 337 रन हैं. इन दोनों के शानदार प्रदर्शन के बावजूद प्‍वाइंट्स टेबल में किंग्‍स इलेवन पंजाब सबसे निचली पायदान पर है.   गेंदबाजी किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए चिंता का विषय है, क्योंकि मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई को छोड़कर कोई भी गेंदबाज विशेषकर डैथ ओवरों में प्रभावशाली गेंदबाजी नहीं कर पाया है. सही संतुलन तैयार करने के प्रयास में लगातार बदलाव भी किंग्स इलेवन पंजाब की खराब स्थिति का कारण है.

यह भी पढ़ें : रवि शास्त्री ने एबी डिविलियर्स की पारी देख कही ये बड़ी बात 

किंग्स इलेवन पंजाब को अब उस आरसीबी का सामना करना है जिसके प्रदर्शन में निरंतर सुधार होता जा रहा है. पिछले कई वर्षों में पहली बार लग रहा है कि वह गेंदबाजी की अपनी कमजोरी से उबर गया है. वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल की स्पिन जोड़ी बेहद प्रभावी रही है जबकि क्रिस मौरिस के चोट से वापसी करने के बाद उनके तेज गेंदबाजी विभाग को मजबूती मिली है. आरसीबी ने पिछला मैच कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ इसी मैदान पर खेला था और वह यहां की पिच की बदलती प्रकृति से वाकिफ हैं. किंग्स इलेवन ने यहां अपना आखिरी मैच 27 सितंबर को खेला था और तब विकेट बल्लेबाजी के लिए अधिक अनुकूल था. एरोन फिंच फार्म में वापसी कर चुके हैं. आरसीबी के शीर्ष चार बल्लेबाज एरॉन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, विराट कोहली और एबी डिविलियर्स किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं.  

यह भी पढ़ें : IPL में मुंबई इंडियंस का ऐसा रिकार्ड, जिसे आप नहीं जानते होंगे 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, आरोन फिंच, जोश फिलिप, क्रिस मॉरिस, मोइन अली, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, देवदास पडिक्कल, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी, डेल स्टेन, पवन नेगी, इसुरु उदाना, शिवम दुबे, उमेश यादव, गुरकीरत सिंह मान, वाशिंगटन सुंदर, पवन देशपांडे, एडम जम्पा. 
किंग्स इलेवन पंजाब : लोकेश राहुल, हरप्रीत बराड़, इशान पोरेल, मनदीप सिंह, जेम्स नीशाम, तजिंदर सिंह, क्रिस जॉर्डन, करुण नायर, दीपक हुड्डा, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, ग्लेन मैक्सवेल, मुजीब उर रहमान, सरफराज खान, शेल्डन कॉटरेल, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी, दर्शन नलकांडे, निकोलस पूरण, क्रिस गेल, मुरुगन अश्विन, जगदीश सुचित, कृष्णप्पा गौतम, हार्डस विलोजेन, सिमरन सिंह.

First Published : 14 Oct 2020, 03:50:08 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो