News Nation Logo
Banner

CSK vs SRH : एमएस धोनी ने कैसे जीता मैच, हैदराबाद की गलतियां, जानिए 5 बड़े कारण 

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2020 के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 20 रनों से हरा दिया है. चेन्नई सुपरकिंग्‍स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 167 रनों का स्कोर बनाया और फिर उसने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट पर 147 रनों पर रोक दिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Oct 2020, 12:05:54 AM
SRHvsCSK

SRHvsCSK (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2020 के मैच में सनराइजर्स हैदराबाद को 20 रनों से हरा दिया है. चेन्नई सुपरकिंग्‍स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 167 रनों का स्कोर बनाया और फिर उसने सनराइजर्स हैदराबाद को आठ विकेट पर 147 रनों पर रोक दिया. चेन्नई सुपरकिंग्‍स की आठ मैचों में यह तीसरी जीत है और वह छह अंकों के साथ अंकतालिका में छठे नंबर पर पहुंच गई हैं. हैदराबाद की ओर से केन विलियम्सन ने सर्वाधिक 57 रन बनाए. उनके अलावा जॉनी बेयरस्टो ने 23 और प्रियम गर्ग ने 16 रनों का योगदान दिया. चेन्नई के लिए कर्ण शर्मा और डवैन ब्रावो ने दो-दो जबकि सैम कुरैन, रवींद्र जडेजा तथा शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिए. लेकिन इस मैच को एमएस धोनी से लगातार हार के बाद कैसे जीत लिया और डेविड वार्नर कहां चूक कर गए. चलिए जानते हैं 5 बड़े कारण. 

  1. एमएस धोनी का टॉस जीतना
    आईपीएल 2020 में पहली बार चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी चुनी. इससे पहले भी एमएस धोनी टॉस जीतते रहे हैं, लेकिन तब वे गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन पिछले कुछ मैचों में वे पहले बल्‍लेबाजी करना चाह रहे थे, लेकिन वे टॉस हार जा रहे थे. इस मैच में किस्‍मत ने भी धोनी का साथ दिया और वे टॉस जीत गए. इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद को गेंदबाजी करनी पड़ी. आधा मैच तो एमएस धोनी ने टॉस के वक्‍त ही जीत लिया था, बचा हुआ मैच बाद में जीत लिया. 

  2. तीन स्‍पिनर्स को खिलाना
    एमएस धोनी ने एक और चाल चली. इस मैच में उन्‍होंने अपनी टीम में तीन स्‍पिनर्स को खेलाया. कर्ण शर्मा और रविंद्र जडेजा तो पहले ही खेल रहे थे, इस मैच में पीयूष चावला को भी मौका दिया गया. मैच में बाद में स्‍पिनर्स को मदद मिलनी थी, यह बात एमएस धोनी पहले ही भांप गए थे, यही हुआ भी. स्‍पिनर्स ने अच्‍छी गेंदबाजी की और मैच को अपनी टीम के नाम कर दिया. स्‍पिनर्स के साथ ही तेज गेंदबाजों ने भी इस मैच में अच्‍छा काम किया और अपनी टीम को जीत दिला दी. 

  3. चेन्‍नई ने बनाए अच्‍छे रन
    चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम अभी तक रनों का पीछा करते हुए हार रहे थे, लेकिन आज बल्‍लेबाजी पहले की और अच्‍छे खासे रन भी स्‍कोर बोर्ड पर टांग दिए. दुबई के इस मैदान पर 165 रनों का पीछा इस आईपीएल में एक ही बार हुआ है, जब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने ही 165  से ज्‍यादा रन बनाकर मैच अपने नाम किया था. इसके बाद शुरुआती विकेट गिरने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ये स्‍कोर और भी बड़ा हो गया. केन विलियमसन के अलावा राशिद खान ने भी रन बनाने की कोशिश आखिर के कुछ ओवरों में किया जरूर, लेकिन तब तक काफी देर हो गई थी. 

  4. सनराइजर्स हैदराबाद की सलामी जोड़ी का न चलना
    इतने बड़ा स्‍कोर का पीछा जब आप दुबई के बड़े मैदान में पर कर रहे हों तो सलामी जोड़ी का चलना बहुत जरूरी था. लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद की सलामी जोड़ी में से कोई भी नहीं चला. एसआरएच का पहला विकेट डेविड वार्नर के रूप में तब आउट हुए जब टीम का कुल स्‍कोर 23 ही रन था. अभी चार ही रन और स्‍कोर में जुड़े थे कि इसी बीच मनीष पांडे भी आउट हो गए. इसके बाद दूसरे सलामी बल्‍लेबाज जॉनी वायरेस्‍टो भी ज्‍यादा कुछ नहीं कर सके. 

  5. एमएस धोनी की कप्‍तानी 
    अभी तक इस आईपीएल में एमएस धोनी का बल्‍ला भले न चला हो, लेकिन इस मैच को लेकर एमएस धोनी कितनी मेहनत कर रहे थे, यह पता तब भी चल रहा था, जब वे बल्‍लेबाजी के लिए नहीं आए थे, लेकिन ड्रेसिंग रूम में बल्‍लेबाजी की प्रैक्‍टिस कर रहे थे, और जब आखिरी ओवर का मैच चल रहा था, और सीएसके जीत लगभग पक्‍की थी, तब भी धोनी पूरी तरह सक्रिय थे और अपने गेंदबाजों से बात भी लगातार कर रहे थे, इससे पता चल गया है कि धोनी अभी इसी मैच की जीत से संतुष्‍ट नहीं हैं, वे आगे की मैच की तैयारी में अभी से जुट गए हैं. अब जब भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का मैच होगा, धोनी इसी रूप में दिखाई देंगे और बाकी टीमों की शामत आने वाली है. अब बस धोनी का बल्‍ला भी जोर का बोलने लगे, जैसा पहले बोलता था, तो फिर धोनी और चेन्‍नई को कोई भी रोक नहीं पाएगा. 

First Published : 14 Oct 2020, 12:05:54 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो