logo-image

IPL Qualifier 1 MIvsDC : दिल्‍ली- मुंबई हारकर भी नहीं होगी बाहर, जानिए क्‍यों 

आईपीएल 2020 में लीग चरण के समापन के बाद अब आज पहला क्‍वालीफायर खेला जाएगा. क्‍वालीफायर 1 में प्‍वाइंट्स टेबल की नंबर वन टीम मुंबई इंडियंस और अंक तालिका में नंबर दो पर रहने वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम के बीच होगा.

Updated on: 05 Nov 2020, 04:11 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 में लीग चरण के समापन के बाद अब आज पहला क्‍वालीफायर खेला जाएगा. क्‍वालीफायर 1 में प्‍वाइंट्स टेबल की नंबर वन टीम मुंबई इंडियंस और अंक तालिका में नंबर दो पर रहने वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम के बीच होगा.  इसमें से जो टीम जीतेगी, वो सीधे फाइनल में प्रवेश कर जाएगी, वहीं जो टीम हार जाएगी, वो अभी आईपीएल 2020 से बाहर नहीं होगी, उसे फाइनल में जाने का एक और मौका मिलेगा. हालांकि रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस और श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी वाली दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम चाहेगी कि दूसरे मौके का इंतजार करने के बजाय पहले ही फाइनल में पहुंचना चाहेगी. आज जो टीम हारेगी, वो एलीमनेटर में जीतने वाली टीम से खेलेगी. एलीमनेटर प्‍वाइंट्स टेबल की नंबर तीन पर रहने वाली टीम सनराइजर्स हैदराबाद और नंबर चार की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच शुक्रवार को खेला जाएगा. हालांकि मुंबई इंडियंस अब तक चार बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है, वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम अभी तक कभी भी फाइनल में नहीं पहुंच पाई है. 

यह भी पढ़ें : Happy Birthday Virat Kohli : विराट कोहली 32 के हुए, सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता

बड़े मैचों में खेलने का खास अनुभव रखने वाली मुंबई इंडियंस की मजबूत टीम और आईपीएल 2020 में शानदार प्रदर्शन करने वाली दिल्ली कैपिटल्स के बीच आज पहले क्वालीफायर में कांटे का मुकाबला होने की संभावना है. आईपीएल में चार बार की चैंपियन मुंबई की टीम को लीग चरण में हराना आसान नहीं रहा, लेकिन मंगलवार को सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों 10 विकेट की हार से उसका थोड़ी लय गड़बड़ा गई है. दूसरी तरफ अपने पहले खिताब की कवायद में लगे दिल्ली कैपिटल्‍स ने लगातार चार मैच गंवाने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को छह विकेट से हराकर दूसरा स्थान हासिल किया है. इस जीत से निश्चित तौर पर उसका मनोबल बढ़ा होगा. मुंबई इंडियंस की टीम के लिए सकारात्मक पहलू उसके कप्तान रोहित शर्मा की वापसी है जो हैमस्ट्रिंग के कारण चार मैचों में नहीं खेल पाए थे. रोहित शर्मा हालांकि सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जल्दी पवेलियन लौट गए थे. मौजूदा चैंपियन के पास आक्रामक बल्लेबाज हैं और बेहतरीन गेंदबाज हैं लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ उसके बल्लेबाज नहीं चल पाए थे. उसके गेंदबाजों को भी विकेट नहीं मिल पाया था और महत्वपूर्ण मैच से पहले यह उनके लिए अच्छा सबक रहा कि किसी भी मैच को सहजता से नहीं लेना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा की कमजोरी का फायदा उठाएंगे शिखर धवन, क्‍वालीफायर 1 से पहले कही बड़ी बात 

दिल्ली का मध्यक्रम उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन करने में नाकाम रहा है. वह मुख्य तौर पर एक या दो खिलाड़ियों पर निर्भर रहा है. मुंबई के टॉप आर्डर ने अच्छा प्रदर्शन किया है. मुंबई इंडियंस के युवा बल्‍लेबाज इशान किशन ने अब तक 428 रन बनाए हैं. वह मुंबई के प्रमुख बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं. क्विंटन डिकाक ने भी 443 रन रन बनाए हैं और वे भी अपनी शानदार फार्म जारी रखने के लिए तैयार होंगे. इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने भी 410 रन बनाकर  अपनी भूमिका बखूबी निभाई है. लंबे शॉट खेलने में माहिर हार्दिक पंड्या अब तक 241 रन, कीरोन पोलार्ड ने 259 रन और क्रुणाल पंड्या ने भी 95 अपनी टीम के लिए बनाकर अच्‍छा प्रदर्शन किया है. कीरोन पोलार्ड ने सनराइजर्स के खिलाफ भी चार छक्के लगाए थे. 

यह भी पढ़ें : रोहित शर्मा की चोट और टीम इंडिया में न चुने जाने पर सवाल, जानिए क्‍या है नया अपडेट

मुंबई इंडियंस ने अपने मुख्य गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह अब तक 23 विकेट और ट्रेंट बोल्ट 20 विकेट ले चुके हैं. इन दोनों को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ विश्राम दिया गया था. इन दोनों ने शुरुआत और डैथ ओवरों में घातक गेंदबाजी की है. राहुल चाहर और क्रुणाल पांड्या को दिल्ली के खिलाफ मैदान पर उतरने से पहले सनराइजर्स के डेविड वार्नर और ऋद्धिमान साहा के हाथों हुई धुनाई को भूलना होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL Qualifier 1 : दिल्‍ली को पहली बार फाइनल में पहुंचने से कैसे रोकेगी मुंबई

दूसरी तरफ दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए अजिंक्य रहाणे का फार्म में लौटना दिल्ली के लिए अच्छे संकेत हैं. उन्होंने आरसीबी के खिलाफ 60 रन की मैच विजेता पारी खेली थी. शिखर धवन अब तक 525 रन बनाकर शानदार फार्म में हैं लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों से सहयोग की दरकार है. दिल्ली की बड़ी चिंता पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत की फार्म है जो अभी तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं. उनके विदेशी खिलाड़ियों शिमरोन हेटमायर और मार्कस स्टोइनिस को भी महत्वपूर्ण मैच में अपनी फार्म दिखानी होगी. कप्तान श्रेयस अय्यर अब तक 421 रन कर चुके हैं और इस मैच में भी कप्‍तान को पारी संवारने का बीड़ा उठाना होगा. दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा 25 विकेट लेकर नंबर वन पर हैं, वहीं एनरिक नोर्जे के भी 19 विकेट हैं. उसकी गेंदबाजी विभाग की अगुवाई सफलतापूर्वक की है. रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने स्पिन विभाग अच्छी तरह से संभाला है. इससे पहली लीग चरण में मुंबई ने दिल्ली को दोनों मैच में हराया था लेकिन रोहित शर्मा ने कहा कि वह इतिहास है. रोहित शर्मा ने कहा कि यह मजेदार फॉर्मेट है जिसमें लगातार अच्छा खेलना होता है. आप दिल्ली कैपिटल्स पर मिली दो जीत को याद करना चाहोगे लेकिन हमें वर्तमात में जीना है और लगातार सुधार करना है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में नहीं चला इन दिग्‍गजों का जादू, एमएस धोनी सहित सात खिलाड़ी शामिल

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैकलेनगन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डीकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट. 
दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, एलेक्स केरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी सॉव, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिच नॉर्जे, डैनियल सैम्स.