logo-image

IPL Qualifier 1 MIvDC : दिल्‍ली को हराकर मुंबई आईपीएल 2020 के फाइनल में 

आईपीएल 2020 के आज के पहले क्‍वालीफायर में मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 57 रन से हरा दिया. इस तरह से मुंबई इंडियंस ने पहले ही मैच में आईपीएल 2020 के फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है.

Updated on: 05 Nov 2020, 11:33 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के आज के पहले क्‍वालीफायर में मुंबई इंडियंस ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 57 रन से हरा दिया. इस तरह से मुंबई इंडियंस ने पहले ही मैच में आईपीएल 2020 के फाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है. हालांकि अच्‍छी बात ये है कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स हार के बाद अभी भी फाइनल में पहुंच सकती है, लेकिन आज टीम के टॉप आर्डर ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है, उससे नहीं लगता कि टीम अगले मैच में कड़ी टक्‍कर दे पाएगी. हालांकि चार बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस फिर फाइनल में है, देखना होगा कि अब तीन में से कौन सी एक टीम फाइनल में पहुंचेगी और मुंबई इंडियंस को टक्‍कर देगी. 

यह भी पढ़ेंःWomens T20 Challenge : वेलोसिटी 47 रन पर सिमटी, टेलब्लेजर्स 9 विकेट जीता मैच

मुंबई इंडियंस ने पहले बल्‍लेबाजी कर निर्धारित 20 ओवर में 200 बनाए और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए फाइनल में पहुंचने की चुनौती रखी. लेकिन दिल्‍ली कैपिटल्‍स की शुरुआत बहुत ही खराब रही.  अभी टीम का खाता भी नहीं खुला था कि सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ आउट हो गए. अभी भी खाता नहीं खुला था कि तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए अजिंक्‍य रहाणे भी आउट हो गए.  अभी टीम दो विकेटों के झटके से उबरी भी नहीं थी कि दूसरे सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन भी बिना खाता खोले ही आउट हो गए.  टीम अपने तीन विकेट गंवा चुकी थी, लेकिन अभी तक खाता भी नहीं खुला था, तभी दिल्‍ली कैपिटल्‍स की हार लगभग पक्‍की ही हो गई थी. इसके बाद कप्‍तान श्रेयस और ऋषभ पंत ने कुछ देर संघर्ष किया, लेकिन वे भी ज्‍यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए. हालांकि इसके बाद मार्कस स्‍टॉयनिस ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. उन्‍होंने अपना अर्धशतक भी पूरा किया, उन्‍हें अक्षर पटेल का साथ भी मिला, लेकिन जैसे ही ये दोनों आउट हुए दिल्‍ली कैपिटल्‍स की रही सही उम्‍मीद भी खत्‍म हो गई. 

यह भी पढ़ेंःIPL 2021 : कब, कहां और कैसे होगा आईपीएल 2021, BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने बताया

इससे पहले मुंबई इंडियंस के लिए ईशान किशन ने नाबाद 55 रन बनाए, वहीं सूर्यकुमार यादव ने भी 51 रन की अर्धशतकीय पारी खेली. इन दोनों के अलावा अंत के ओवरों में हार्दिक पांड्या की तूफानी पारी के बलबूते क्वालीफायर 1 में मुंबई इंडियंस ने 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 200 रन बनाए थे. शुरुआती झटका लगने के बाद सूर्यकुमार, क्विंटन डी कॉक, किशन ने टीम को संभाला और अंत में हार्दिक पांड्या ने अपनी तेजी से टीम को विशाल स्कोर दिया. आखिरी के पांच ओवरों में मुंबई ने 78 रन बनाए और सिर्फ एक विकेट खोया. रविंचद्रन अश्विन ने दिल्ली के सबसे बड़े कांटे रोहित शर्मा को दूसरे ओवर में बिना खाता खोले ही पवेलियन भेज दिया. 

यह भी पढ़ेंःHappy Birthday Virat Kohli : विराट कोहली 32 के हुए, सोशल मीडिया पर बधाइयों का तांता

डी कॉक ने 40 रन और सूर्यकुमार यादव ने फिर मुंबई को संभाला और ऐसा बिल्कुल नहीं लगने दिया कि टीम पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद दबाव में है. 78 के कुल स्कोर पर एक बार फिर अश्विन ने दिल्ली को सफलता दिलाई और इस बार निशाना बने डी कॉक. अश्विन ने उन्हें शिखर धवन के हाथों कैच कराया. डी कॉक ने 25 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा. डी कॉक के बाद मैदान पर आए थे ईशान किशन. सूर्यकुमार के साथ उन्होंने टीम के स्कोरबोर्ड को चालू रखा. सूर्यकुमार ने इस बीच अपना एक और अर्धशतक पूरा किया, लेकिन एक गेंद बाद ही एनरिक नॉर्टजे ने अपनी बाउंसर से उन्हें डेनियल सैम्स के हाथों कैच कराया. सूर्यकुमार ने अपनी पारी में 38 गेंदों का सामना कर छह चौके और दो छक्के लगाए.

यह भी पढ़ेंःIPL Qualifier 1 MIvDC : दिल्‍ली को हराकर मुंबई आईपीएल 2020 के फाइनल में 

अश्विन ने फिर केरन पोलार्ड को अपना शिकार बनाया. केरन पोलार्ड इस मैच में खाता नहीं खोल पाए. मार्कस स्टोइनिस ने फिर क्रूणाल पांड्या (13) को आउट किया. फिर उतरे हार्दिक पांड्या ने आते ही तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. किशन ने भी फिर आक्रामक रुख अख्तियार किया. हार्दिक पांड्या ने महज 14 गेंदें खेली जिनमें पांच छक्के मार 37 रन बनाकर नाबाद लौटे. किशन ने 30 गेंदों का सामना कर चार चौके और तीन छक्के मार टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचा. दिल्ली के लिए अश्विन ने तीन विकेट लिए. नॉर्टजे और स्टोइनिस ने एक-एक विकेट लिए.