logo-image

IPL History : CSK को चैंपियन बनाने में सुरेश रैना का बड़ा रोल, जानिए सारे आंकड़े

आईपीएल 2020 में मिस्‍टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना नहीं दिखाई देंगे. अब तक वे हर बार आईपीएल में खेलते आए हैं और उम्‍मीद की जा रही थी कि इस बार भी शानदार बल्‍लेबाजी करेंगे.

Updated on: 01 Sep 2020, 10:06 AM

New Delhi:

Suresh Raina in IPL : आईपीएल 2020 में मिस्‍टर आईपीएल (IPL) के नाम से मशहूर सुरेश रैना (Suresh Raina) नहीं दिखाई देंगे. अब तक वे हर बार आईपीएल में खेलते आए हैं और उम्‍मीद की जा रही थी कि इस बार भी शानदार बल्‍लेबाजी करेंगे. आईपीएल की सबसे मजबूत टीमों में से एक चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) की जीत में जितना योगदान कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) का है, सुरेश रैना का योगदान किसी भी मायने में उससे कम नहीं कहा जा सकता. अभी तक चेन्‍नई की टीम ने तीन बार आईपीएल के खिताब पर कब्‍जा किया है, और हर बार सुरेश रैना का बल्‍ला चला है. लेकिन इस बार चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को उनकी कमी खल सकती है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 टीवी रेटिंग के तोड़ देगा सारे रिकार्ड, जानिए क्‍यों

सुरेश रैना आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में दूसरे नंबर पर हैं. अब तक खेले गए 12 आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्‍तान विराट कोहली ने बनाए हैं, उसके बाद सुरेश रैना का ही नंबर आता है. सुरेश रैना ने अब तक आईपीएल में कुल 193 मैच खेले हैं और 5368 रन बनाए हैं. वहीं आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली ने आईपीएल में अब तक 177 मैच खेलते हुए 5412 रन बनाए हैं. वहीं एक ऐसे बल्‍लेबाज हैं, जो सुरेश रैना से आगे हैं. हालांकि विराट कोहली ने जहां 131.61 के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, वहीं सुरेश रैना का स्‍ट्राइक रेट 137.14 का है, यानी विराट कोहली से भी ज्‍यादा का.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : बेन स्‍टोक्‍स को टीम में नहीं मिली जगह, जो रूट भी T20 में नहीं

आईपीएल के इतिहास में दो बार के लिए चेन्‍नई की टीम को आईपीएल से बाहर कर दिया गया था, तभी सुरेश रैना चेन्‍नई की टीम ने न खेलते हुए गुजरात लायंस से खेले हैं और उस टीम के कप्‍तान भी रहे हैं, लेकिन उसके अलावा अगर बात करें तो हर बार सुरेश रैना चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से ही खेलते हुए नजर आए हैं. सुरेश रैना, चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और पीली जर्सी एक दूसरे के पर्याय हो गए थे, लेकिन इस बार दुर्भाग्‍यपूर्ण ढंग से उन्‍हें बाहर होना पड़ा है. अब वे दोबार आईपीएल में चेन्‍नई की ओर से कभी खेल पाएंगे या नहीं, यह साफ नहीं है.
चेन्‍नई की टीम ने अब तक तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है, इसमें साल 2010, 2011 और 2018 शामिल हैं. इन तीनों ही बार सुरेश रैना का बल्‍ले ने खूब धूम मचाई. साल 2010 में सुरेश रैना ने 520 रन बनाए वह भी 142 से भी ज्‍यादा के औसत से. साल 2011 में एक बार फिर चेन्‍नई की टीम ने आईपीएल जीता, इस बार सुरेश रैना के बल्‍ले ने फिर रन उगले और उन्‍होंने 134 के औसत से 438 रन बनाए. इसके बाद साल 2018 में फिर चेन्‍नई की टीम आईपीएल चैंपियन बनी. इस बार सुरेश रैना ने 132 के औसत से 445 रन बनाए. भले रैना का औसत साल दर साल कम होता चला गया हो, लेकिन वे अभी भी आईपीएल के बेस्‍ट खिलाड़ियों में से एक हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : दिल्ली कैपिटल्स के साथ UAE में जुड़ा ये धाकड़ तेज गेंदबाज

इतना ही नहीं, सुरेश रैना न केवल बल्‍ले से रन बनाते रहे हैं, वे गेंदबाजी से भी कभी कभी टीम को जीत दिलाने में कामयाब हुए हैं. साल 2010 में सुरेश रैना ने अपनी टीम के लिए छह और साल 2011 में चार विकेट हासिल किए. हालांकि साल 2018 में वे गेंद से ज्‍यादा कमाल नहीं दिखा सके. अब सवाल यही है कि इतने शानदार खिलाड़ी की जो जगह खाली हुई है, उसकी भरपाई चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम कैसे करेगी. कौन सा खिलाड़ी टीम में ऐसा होगा जो सुरेश रैना से भी बेहतर प्रदर्शन करेगा और टीम को जीत की ओर लेकर जाएगा.