logo-image

IPL 2020 टीवी रेटिंग के तोड़ देगा सारे रिकार्ड, जानिए क्‍यों

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में भले अभी तक बहुत सारे रोड़े सामने आ रहे हों, लेकिन इस सीजन की सफलता को लेकर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को कोई दोराय नहीं है.

Updated on: 01 Sep 2020, 08:50 AM

New Delhi:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन (IPL 13) में भले अभी तक बहुत सारे रोड़े सामने आ रहे हों, लेकिन इस सीजन की सफलता को लेकर बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को कोई दोराय नहीं है. इस बार आईपीएल यूएई (IPL UAE) में हो रहा है और वहां भी किसी दर्शक को मैदान में जाने की परमीशन नहीं होगी. ऐसे में पूरी दुनिया के लोग टीवी (IPL on TV) पर ही मैच देखेंगे. ऐसे में टीवी की रेटिंग (IPL Tv Rating) इस बार छप्‍पर फाड़ हो सकती है. सोमवार को बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि उम्मीद है इस साल यह आईपीएल टेलीविजन रेटिंग के सभी रिकार्ड तोड़ देगा. भारत में कोविड-19 महामारी के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल का आयोजन इस बार संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई, अबुधाबी और शारजाह में 19 सितंबर से खेला जाएगा. इसमें अब बहुत ज्‍यादा दिन नहीं बचे हैं. हालांकि बीसीसीआई ने अभी तक आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया है.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : बेन स्‍टोक्‍स को टीम में नहीं मिली जगह, जो रूट भी T20 में नहीं

आईपील 2020 शुरू होने से पहले हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के दो खिलाड़ी समेत 13 लोगों के कोरोना वायरस जांच में पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया था. सौरव गांगुली ने सिम्बायोसिस स्वर्ण जयंती व्याख्यान सीरीज में कहा कि दर्शक इसे टेलीविजन पर देखेंगे. प्रसारणकर्ता वास्तव में इस सत्र में आईपीएल की सर्वाधिक रेटिंग की उम्मीद कर रहे हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि अगर लोग स्टेडियम में नहीं आते हैं तो वे वास्तव में अपने टेलीविजन सेट पर मैच देखेंगे. उन्होंने कहा कि हर चीज का सकारात्मक पहलू होता है. सौरव गांगुली कहा कि आईपीएल कराना इसलिए जरूरी था कि लोगों के मन में कोविड-19 महामारी के दौरान सामान्य स्थिति की भावना सुनिश्चित की जा सके. इस महामारी ने उनके दैनिक जीवन के हर पहलू में व्यवधान पैदा किया है. दर्शकों के बगैर खाली स्टेडियम में खेलने पर क्रिकेटरों को कैसा लगेगा यह पूछे जाने पर सौरव गांगुली ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण आप नहीं चाहते कि लोग एक-दूसरे के बहुत करीब हों, लेकिन बहुत जल्द आप देखेंगे कि स्टेडियम की क्षमता के 30 प्रतिशत लोग सामाजिक दूरी को पालन करते हुए मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : दिल्ली कैपिटल्स के साथ UAE में जुड़ा ये धाकड़ तेज गेंदबाज

बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि दर्शकों को ठीक से टेस्‍ट के बाद ही मैदान में जाने की अनुमति होगी. मुझे लगता है कि इसमें अभी थोड़ा समय लगेगा. उन्होंने कहा कि यह वास्तव में जीवन को सामान्य स्थिति में लाने का एक प्रयास है. अभी इसका टीका आने में पांच-छह महीने और लगेंगे. मुझे यकीन है कि तब, सब कुछ फिर से सामान्य हो जाएगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी करें नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी, जानिए किसने दी ये सलाह

आपको बता दें कि इससे पहले हाल ही में जब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के दो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव निकले थे, उसके बाद आईपीएल पर सवाल उठाए जाने लगे थे, तब भी सौरव गांगुली ने कहा था कि वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की मौजूदा हालात पर कुछ भी नहीं कह सकते. उन्‍होंने कहा था कि देखेंगे कि हम तय कार्यक्रम के अनुसार आईपीएल शुरू कर पाएंगे या नहीं. साथ ही यह भी कहा कि मैं उम्‍मीद करता हूं कि आईपीएल ठीक ढंग से हो जाए. उन्‍होंने कहा था कि हमारा कार्यक्रम काफी लंबा है और उम्‍मीद है कि सब कुछ अच्‍छे तरीके से हो जाएगा.