News Nation Logo
Banner

IPL FlashBack: पिछली बार कैसे हारी थी चेन्नई, भूल गए तो यहां पढ़िए

आईपीएल का आगाज होने वाला है और 19 सितंबर को चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस का सामना तीन की विजेता टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ होने वाला है.

Sports Desk | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 18 Sep 2020, 08:05:54 PM
IPL 2019

आईपीएल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) का आगाज होने वाला है और 19 सितंबर को चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का सामना तीन की विजेता टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ होने वाला है. ये दोनों वहीं टीम हैं जिन्होंने पिछले साल भी फाइनल में भिड़ंत की थी लेकिन चेन्नई को हार सामना करना पड़ा था. इस बार चेन्नई की कोशिश होगी कि वो जीत के साथ आगाज करें. पिछले साल फाइनल मैच काफी अच्छा हुआ था. आईपीएल शुरु होने से पहले हम आपके लिए साल 2019 के फाइनल मैच का फ्लैशबैक लेकर आए हैं.

साल 2019 के फाइनल में क्या हुआ था?

दरअसल, पिछले साल यानी 2019 में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 14 मुकाबलों में से 9 में जीत दर्ज करके 18 अंकों के साथ प्लेऑफ में जगह बनाई थी. दूसरी ओर मुंबई इंडियंस ने भी 14 में से 9 मैच जीते थे और 18 अंकों के साथ टॉप चार में जगह पक्की की थी. पहले क्वालीफायर में मुंबई इंडियंस और चेन्नई का मैच हुआ था जिसमें मुंबई ने जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन दूसरी तरफ चेन्नई को दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स से भिड़ना था जिसको चेन्नई ने जीता और खिताबी मुकाबले में जगह पक्की की.

ये भी पढ़ें: IPL 2020: तो इस प्लेइंग XI के साथ उतरेंगे रोहित और धोनी!

हैदराबाद में खेले गए फाइनल मैच में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और लग रहा था कि इस मैच में बड़ा स्कोर बनेगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ. मुंबई इंडियंस को शुरुआती झटके लगे और उन्होंने 45 के स्कोर पर ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा और क्विंटन डि कॉक की विकेट को गंवा दिया था. इसके बाद इशान किशन और सूर्यकुमार यादव ने पारी को आगे बढ़ाया लेकिन धीरे-धीरे विकेट गिरने लगे. टीम का स्कोर जब 82 रन था तब सूर्यकुमार यादव पवेलियन लौट गए जबकि 89 रनों के स्कोर के दौरान क्रुणाल पांड्या भी आउट हो गए. एक छोर से इशान किशन रनों का मोर्चा संभालते रहे लेकिन 101 के स्कोर पर वो भी अपना विकेट गंवा बैठे. जिसके बाद पोलार्ड ने ताबड़तोड 41 रनों की पारी खेली जबकि हार्दिक पांड्या ने 16 रनों का योगदान दिया. मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 149 रन बना लिए थे. चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से दीपर चाहर ने तीन जबकि शार्दुल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो दो विकेट अपने नाम किए.

ये भी पढ़ें: चेन्नई की स्पिन शानदार...तो मुंबई की टीम धमाकेदार

अब बारी चेन्नई की थी, 150 रनों का लक्ष्य छोटा लग रहा था लेकिन फाइनल मैच का दबाव साफ देखने को मिल रहा था. चेन्नई के दो विस्फोटक बल्लेबाज शेन वॉट्सन और फैफ डुप्लैसी ने तेज शुरुआत करते हुए रनों की बरसात कर दी. चेन्नई का पहला विकेट 33 रनों पर डुप्लैसी के रुप में गिरा. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सुरेश रैना भी 8 रनों के स्कोर पर पवेलियन पहुंच गए. उसके बाद अंबाती रायडू 1 रन और कप्तान धोनी 2 रनों पर रन आउट हो गए. हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए शेन वॉट्सन एक छोर पर खड़े रहे. वॉट्सन का साथ ड्वेन ब्रावो ने दिया लेकिन उनकी छोटी पारी भी कोई काम नहीं आई. शेन वॉट्सन ने 80 रनों की पारी खेली और जब आखिरी ओवर में टीम को जीत की जरुरत थी, तब 19.4 पर वॉट्सन आउट हो गए. जिसके बाद चेन्नई लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाई और सिर्फ 20 ओवर में 148 रन बना सकी और एक रन से खिताब को जीतने से चूंक गई. मुंबई इंडियंस की तरफ से क्रुणाल पांड्या, लसिथ मलिंगा और राहुल चाहर ने एक एक विकेट लिया जबकि जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट हासिल कर मैन ऑफ द मैच के खिताब से अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें: ''ब्रेक के बाद धोनी तरोताजा और मानसिक रूप से मजबूत हैं''

इस बार आईपीएल का पहला मैच चेन्नई और मुंबई इंडियंस का होना है अब देखना होगा कि क्या माही आर्मी पिछले साल मिली हार का बदला लेती है या फिर मुंबई इंडियंस अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ करती है. 19 सितंबर को शाम 7.30 बजे से लाइव मैच शुरु होने वाला है.

First Published : 18 Sep 2020, 08:05:54 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.