logo-image

IPL 2023: IPL के एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, एक चौकाने वाला नाम

उन्होंने साल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ एक इनिंग में 17 छक्के जड़े थे.

Updated on: 30 Nov 2022, 04:16 PM

नई दिल्ली:

IPL 2023: आईपीएल 2023 की तैयारियां शुरु हो गई है. इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए 23 दिसंबर को मिनी ऑक्शन होना है. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट लीग में हर खिलाड़ी खेलना चाहता है और बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करना चाहता है. इस टूर्नामेंट में कई बड़े रिकॉर्ड बने हैं जिसे तोड़ना हर बल्लेबाज का सपना है. आज हम आपको बताते हैं कि आईपीएल के इतिहास में किन 4 बल्लेबाजों ने एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. 

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के दिग्गज खिलाड़ी क्रिस गेल को रिकॉर्ड बहुत पसंद है. क्रिकेट के हर रिकॉर्ड लिस्ट में उनका नाम मिल ही जाता है. Universe Boss नाम से फेसम क्रिस गेल ने आईपीएल के कई बड़े रिकॉर्ड को अपना नाम किया है. गेल आईपीएल के एक इनिंग में सबसे ज्यादा छक्का लगाने वाले खिलाड़ी भी हैं. उन्होंने साल 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ एक इनिंग में 17 छक्के जड़े थे. यह किसी भी टी20 क्रिकेट के इतिहास में एक इनिंग में किसी बल्लेबाज के द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं. गेल ने उस मुकाबले में 66 गेंदों पर 175 रनों की रिकॉर्ड पारी खेली थी. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023 : इस खिलाड़ी के आने से ऑक्शन में मचेगी धूम, टीमें लुटाएंगी पैसा ही पैसा

ब्रैंडन मैकुलम (Brendon McCullum)

आईपीएल के पहले सीजन में ब्रैंडन मैकुलम ने अपना पहला शतक जड़ दिया था. मैकुलम ने कोलकाता नाइट राइडर्स के की ओर से खेलते हुए एक पारी में सबसे 13 छक्के लगाए थे. उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स की के खिलाफ 73 गेंदों में 158 रनों की यादगार पारी खेली थी. एक दौरान उन्होंने कुल 10 चौके और 13 छक्के लगाए थे.

क्रिस गेल (Chris Gayle)

क्रिस गेल ने आईपीएल के कई रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. एक इनिंग में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के कई रिकॉर्ड उनके नाम है. गेल ने साल 2012 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 127 रनों की शानदार पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने कुल 7 चौके और 13 छक्के जड़े थे. 

एबी डिविलियर्स (AB de Villiers)

साउथ अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स को उनके फैंस उन्हें 360 डिग्री के नाम से बुलाते हैं. डिविलियर्स मैदान के हर कोने में शॉट मारने के लिए जाने जाते हैं. उनके नाम भी आईपीएल के रिकॉर्ड है. उन्होंने साल 2026 में रॉयल चैलेंजर्स की ओर से खेलते हुए गुजरात लायंस के खिलाफ 129 रनों की विस्फोटक पारी खेली थी. जिसमें कुल 10 चौके और 12 छक्के शामिल थे.

क्रिस गेल

गेल ने आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले लिस्ट में 5वें नंबर पर भी हैं. गेल ने साल 2015 में पंजाब किंग्स के खिलाफ 57 गेंदों पर 117 की शानदार पारी खेली थी. उन्होंने इस दौरान कुल 7 चौके और 12 छक्के लगाए थे. 

यह भी पढ़ें: IPL 2023: CSK ने कर दी बड़ी भूल, कहीं छीन न जाए IPL की ट्रॉफी!