News Nation Logo
कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉम का खतरा बढ़ा, 30 देशों तक फैला वायरस ओमिक्रॉन पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी 66 और 46 साल के दो मरीज आइसोलेशन में रखे गए भारत में ओमीक्रॉन वायरस की पुष्टि कर्नाटक में मिले ओमीक्रॉन के 2 मरीज सीएम योगी आदित्यनाथ ने प. यूपी को गुंडे-माफियाओं से मुक्त कराकर उसका सम्मान लौटाया है: अमित शाह जहां जातिवाद, वंशवाद और परिवारवाद हावी होगा, वहां विकास के लिए जगह नहीं होगी: योगी आदित्यनाथ पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में देश में चक्रवात से संबंधित स्थिति पर हुई समीक्षा बैठक प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों का एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट किया जा रहा है: सत्येंद्र जैन दिल्ली में पिछले कुछ महीनों से कोविड मामले और पॉजिटिविटी रेट काफी कम है: सत्येंद्र जैन आंदोलनकारी किसानों की मौत और बढ़ती महंगाई के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाजी की दिल्ली में आज भी प्रदूषण का स्तर काफी खराब, AQI 342 पर पहुंचा बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बैठकर गाया राष्ट्रगान, मुंबई BJP के एक नेता ने दर्ज कराई FIR यूपी सरकार ने भी ओमीक्रॉन को लेकर कसी कमर, बस स्टेशन- रेलवे स्टेशन पर होगी RT-PCR जांच

IPL 2022 : कौन बनेगा लखनऊ की टीम का कप्‍तान, ये हैं दावेदार

IPL 2022 Auction : आईपीएल 2022 की तैयारी जोरों पर है. बीसीसीआई ने दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है. एक टीम लखनऊ की और दूसरी अहमदाबाद की होगी. यानी अब आईपीएल 2022 में टीमों की संख्‍या बढ़कर दस हो जाएगी.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Oct 2021, 07:34:28 PM
ipl 15 auction

ipl 15 auction (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Auction : आईपीएल 2022 की तैयारी जोरों पर है. बीसीसीआई ने दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है. एक टीम लखनऊ की और दूसरी अहमदाबाद की होगी. यानी अब आईपीएल 2022 में टीमों की संख्‍या बढ़कर दस हो जाएगी. हालांकि अभी ये पक्‍का नहीं है कि आईपीएल की पुरानी आठ टीमें कितने खिलाड़ियों को रिटेन करेंगी. लेकिन खबरें इस तरह की आ रही हैं कि सभी टीमों को चार चार खिलाड़ी रिटेन करने की परमीशन दी जाएगी. इसमें दो ऑप्‍शन होंगे. पहला तो ये कि वे दो भारतीय और दो विदेशी खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं, वहीं दूसरा ऑप्‍शन ये होगा कि वे तीन भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी को रिटेन कर पाएंगी. हालांकि बीसीसीआई की ओर से इस पर मोहर लगना अभी बाकी है. लेकिन इस बीच दो नई टीमों का कप्‍तान कोन होगा, ये भी सवाल उठने लगा है. इन दो के अलावा बाकी भी कुछ टीमें अपने कप्‍तान बदल सकती हैं. (Watch Live updates @ NN SPORTS )

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप 2021 : टीम इंडिया के लिए अब करो या मरो का मैच

खास तौर पर लखनऊ की टीम के कप्‍तान को लेकर लगातार बातें हो रही हैं. एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को लेकर खबरें इस तरह की सामने आ रही हैं कि इस टीम में जो खिलाड़ी रिटेन किए जाएंगे, उसमें शायद सुरेश रैना का नाम न हो. सुरेश रैना ने आईपीएल 2020 को छोड़ दिया था. इसके बाद भी टीम ने उन्‍हें अपने साथ ही रखा, लेकिन इसके बाद जब आईपीएल 2021 शुरू हुआ तो उन्‍होंने टीम में वापसी की. लेकिन सुरेश रैना का बल्‍ला नहीं चला. वे लगातार अपने फार्म से जूझते हुए दिखाई दिए. शुरुआती मैचों में उन्‍हें मौका मिला, लेकिन बाद में जब वे रन नहीं बना पाए तो उन्‍हें बाहर बैठना पड़ा और उनकी जगह रॉबिन उथप्‍पा टीम में शामिल हुए और उन्‍होंने अच्‍छा प्रदर्शन भी किया. इसके बाद वे फाइनल भी अपनी टीम के लिए नहीं खेल पाए. जब सीएसके ने ट्रॉफी पर कब्‍जा किया. ऐसे में इस बात की संभावना कम ही है कि वे रिटेन हों. ऐसे में लखनऊ की टीम की नजर उन पर जरूर होगी. क्‍योंकि सुरेश रैना यूपी के ही रहने वाले हैं और लखनऊ में खूब खेले भी हैं. वे इस टीम के कप्‍तान के दावेदार हो सकते हैं. इससे पहले वे गुजरात लायंस की कप्‍तानी कर भी चुके हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : श्रेयस अय्यर और दिल्‍ली कैपिटल्‍स का छूटेगा साथ, अब कहां जाएंगे !

लखनऊ की टीम के कप्‍तान के तौर पर दूसरा नाम स्‍टीव स्‍मिथ का आ सकता है. स्‍टीव स्‍मिथ इस वक्‍त दिल्‍ली कैपिटल्‍स का हिस्‍सा हैं, लेकिन उन्‍हें सभी मैच नहीं खेलाए गए. जब भी मौका मिला तो उनका बल्‍ला उस तरह से नहीं चला, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. इससे पहले वे राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान थे, लेकिन उन्‍हें टीम से हटा दिया गया था. जिस खिलाड़ी को प्‍लेइंग इलेवन में ही मौका न मिल रहा हो, उसके बारे में ये सोचना कि टीम उसे रिटेन करेगी, समझ नहीं आता. दिल्‍ली कैपिटल्‍स के पास और भी कई खिलाड़ी हैं, जिन्‍हें टीम पहले रिटेन करना चाहेगी. अगर वे रिलीज होते हैं तो लखनऊ की टीम उन्‍हें अपने पाले में कर सकती है. लखनऊ के टीम के मालिक संजीव गोयन्‍का ने जब आईपीएल टीम राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स खरीदी थी तो एक सीजन में स्‍टीव स्‍मिथ को कप्तान बनाया भी था और वे टीम को फाइनल तक लेकर गए. इस बार भी अगर बात बनी तो स्‍टीव स्‍मिथ लखनऊ की टीम की कमान संभाल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल का मेगा ऑक्‍शन कब होगा, रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्‍ट 

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2021 के बीच में ही ऑस्‍ट्रेलियाई सलामी बल्‍लेबाज डेविड वार्नर को बीच में ही कप्‍तान से हटा दिया था, इसके बाद वे टीम में भी अपनी जगह सुरक्षित नहीं रख पाए. अब माना जा रहा है कि सनराइजर्स हैदराबाद अगले सीजन के लिए उन्‍हें रिलीज कर देगी, वहीं खुद डेविड वार्नर ने भी कहा है कि वे दोबारा ऑक्‍शन में जाना चाहते हैं और कुछ साल और आईपीएल खेलेंगे. अगर ऐसा हुआ तो लखनऊ की टीम उन पर भी बड़ा दांव खेल सकती है. डेविड वार्नर एक सलामी बल्‍लेबाज तो हैं ही साथ ही उनके पास कप्‍तानी का भी अपार अनुभव है. वे भारत में भी खूब लोकप्रिय हैं. ऐसे में अगर वे लखनऊ के कप्‍तान बनते हैं तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. हालांकि देखना ये होगा कि टीम मैनेजमेंट भारतीय खिलाड़ी को कप्‍तान बनाने की सोचता है या फिर विदेशी खिलाड़ी को कप्‍तानी दी जा सकती है. माना जा रहा है कि दिसंबर तक इन सभी बातों पर फैसला ले लिया जाएगा. 

First Published : 30 Oct 2021, 04:22:09 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो