logo-image

IPL 2022 Mega Auction : आईपीएल का मेगा ऑक्‍शन कब होगा, रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्‍ट 

IPL 2022 Auction Update : बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 की दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है. आठ टीमों के अलावा लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई टीमें भी इस बार आईपीएल में एंट्री ले रही हैं.

Updated on: 29 Oct 2021, 04:07 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 Auction Update : बीसीसीआई ने आईपीएल 2022 की दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है. आठ टीमों के अलावा लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई टीमें भी इस बार आईपीएल में एंट्री ले रही हैं. इस तरह से कुल टीमों की संख्‍या दस हो जाएगी. इस बीच अब पता चल रहा है कि आईपीएल की आठ टीमें अपनी पहले की टीम से चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. इसके लिए टीमों के पास दो ऑप्‍शन होंगे. पहला ऑप्‍शन तीन भारतीय खिलाड़ी और एक विदेशी खिलाड़ी है और दूसरा ऑप्‍शन ये है कि टीम दो भारतीय के साथ ही दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं. अब सभी की नजर इस बात पर है कि टीमें कौन कौन से खिलाड़ी रिटेन कर सकती हैं, वहीं ये भी देखना होगा कि बीसीसीआई इसके लिए आखिरी तारीख क्‍या तय करती है. माना जा रहा है कि दिसंबर तक टीमों को ये बताना होगा कि वे कौन कौन से खिलाड़ी रिटेन कर रही हैं, वहीं अगले साल जनवरी में मेगा ऑक्‍शन आयोजित किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : टी20 विश्‍व कप 2021 में चमके डेविड वार्नर, कई टीमों की उन पर नजर 

इस बीच पता चल रहा है कि आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्‍शन जनवरी में हो सकता है. इससे पहले दिसंबर के आखिर तक टीमों को बताना होगा कि वे कौन कौन से चार खिलाड़ियों को रिटेन कर रही हैं. इनसाइड स्‍पोर्ट्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के सदस्‍य ने कहा है कि आने वाले सात से आठ दिन में आईपीएल 2022 की डेट लाइन तय कर दी जाएगी. यानी कब क्‍या होना है, ये बता दिया जाएगा. इसके बाद टीमें अपने अपने स्‍तर से तैयारी शुरू कर सकती हैं. रिटेंशन के नियम के बारे में टीम को बता दिया गया है. हालांकि अभी ऑफिशियल ऐलान होना बाकी है. वहीं माना ये भी जा रहा है कि अगला आईपीएल 2022 भारत में ही होगा. साथ ही अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो अप्रैल से लेकर मई तक आईपीएल 2022 का आयोजन किया जाएगा. आईपीएल 2021 भी भारत में ही हो रहा था, आईपीएल के आधे मैच हो भी गए थे, लेकिन इस बीच कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में तेजी के साथ फैला और आईपीएल के बायो बबल में भी प्रवेश कर गया. आनन फानन में आईपीएल को रोक दिया गया. बाद में बीसीसीआई ने तय किया कि बाकी आईपीएल के मैच यूएई में होंगे, जहां आईपीएल 2020 का पूरा सीजन खेला गया था. अब हालात काफी हद तक काबू हैं, उम्‍मीद की जानी चाहिए कि आगे भी ऐसा ही होगा. भारत में आईपीएल होगा तो कुछ नियमों और सख्‍ती के साथ दर्शकों को भी प्रवेश की परमीशन दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : एमएस धोनी को कप्‍तानी से हटाने वाले ने फिर खरीदी आईपीएल टीम, कौन होगा कप्‍तान

वहीं बात अगर दो नई टीमों की करें तो उन्‍हें भी ये मौका दिया जाएगा कि वे ऑक्‍शन से पहले तीन खिलाड़ियों को अपने पाले में कर सकती हैं. लेकिन माना ये जा रहा है कि ये तीन खिलाड़ी ऑक्‍शन पूल में शामिल होने चाहिए. तीन खिलाड़ियों में दो भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी शामिल होगा. हालांकि इसको लेकर भी अभी तक ऑफिशियल ऐलान नहीं हुआ है. अगर आठ टीमें चार खिलाड़ियों को रिटेन कर लेंगी तो दो टीमों के साथ अच्‍छा नहीं होगा, इसलिए ये फैसला लिया जा रहा है. ताकि ऑक्‍शन में सभी टीमें बराबरी के साथ एंट्री करें और सभी के पास मौका हो. वहीं कहा ये भी जा रहा है कि अगर ऐसा होता है तो फिर आरटीएम यानी राइट टू मैच कार्ड नहीं होगा. हालांकि अभी ये सभी संभावनाएं हैं और बीसीसीआई की ओर से केवल दो टीमों की एंट्री की बात कही गई है, बाकी का इंतजार किया जा रहा है.