logo-image

IPL 2022 : एमएस धोनी को कप्‍तानी से हटाने वाले ने फिर खरीदी आईपीएल टीम, कौन होगा कप्‍तान

IPL 2022 New Captain : आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू हो गई है. बीसीसीआई ने दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है. अब साफ हो गया है कि एक टीम लखनऊ और दूसरी अहमदबाद की होगी.

Updated on: 28 Oct 2021, 05:24 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2022 New Captain : आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू हो गई है. बीसीसीआई ने दो नई टीमों का ऐलान कर दिया है. अब साफ हो गया है कि एक टीम लखनऊ और दूसरी अहमदबाद की होगी. हालांकि अभी तक ये पता नहीं है कि टीमों के लिए रिटेंशन पॉलिसी क्‍या होगी. लखनऊ की टीम के मालिक संजीव गोयन्‍का हैं. आपको भले लग रहा हो कि वे पहली बार आईपीएल में शामिल हो रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. इससे पहले भी वे आईपीएल का हिस्‍सा रह चुके हैं. ये उस वक्‍त की बात है, जब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और राजस्‍थान रॉयल्‍स को दो साल के लिए आईपीएल से बाहर कर दिया गया था और बीसीसीआई ने दो नई टीमों की एंट्री कराई थी. एक टीम गुजरात लायंस थी और दूसरी टीम राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स थी. राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स के मालिक संजीव गोयन्‍का ही थे. इस तरह से वे आईपीएल का फिर से हिस्‍सा बनने जा रहे हैं. नई टीमों की एंट्री के साथ ही एमएस धोनी का नाम फिर से चर्चा में है. क्‍योंकि आईपीएल के इतिहास में एक ही बार एमएस धोनी कप्‍तानी करते हुए नजर नहीं आए थे, बाकी वे हमेशा अपनी टीम के कप्‍तान ही रहे.

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : विश्‍व कप में जीत का ये है सबसे आसान मंत्र, हो गया खुलासा

संजीव गोयन्‍का ने लखनऊ की टीम को 7,090 करोड़ रुपये में खरीदी है. कोलकाता के रहने वाले संजीव गोयन्‍का ने साल 2016 और 2017 यानी दो साल के लिए राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स की टीम खरीदी थी. पहले साल इस टीम का कप्‍तान एमएस धोनी को बनाया गया, लेकिन टीम का प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा. साल 2015 में गोयन्‍का ने दो साल के लिए टीम खरीदी थी, इसके लिए उन्‍हें करीब 16 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े थे. गोयन्‍का एमएस धोनी को आईपीएल में कप्‍तानी के से हटाने के लिए जाने जाते हैं. साल 2016 में पहली बार राइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स ने आईपीएल में हिस्‍सा लिया. लेकिन टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा. उस साल टीम नीचे से दूसरे नंबर पर रही थी. इसके बाद टीम की कप्‍तानी से एमएस धोनी को हटा दिया गया और स्‍टीव स्‍मिथ को नया कप्‍तान बनाया गया. टीम ने दूसरे सीजन में अच्‍छा प्रदर्शन किया और टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन आईपीएल का खिताब इसके बाद भी टीम नहीं जीत पाई.

यह भी पढ़ें : भारत बनाम न्‍यूजीलैंड हेड टू हेड : जानिए टी20 मैचों में कौन किस पर भारी 

उस साल इंडिया टुडे से बात करते हुए संजीव गोयन्‍का ने कहा भी था कि वे एमएस धोनी के बहुत बड़े फैन हैं. धोनी के पास शानदार दिमाग है. वे एक अच्‍छे लीडर हैं. उन्‍होंने कहा था कि मैं पिछले 14 महीने से एमएस धोनी को अच्‍छे से जानता हुं और उनका बहुत बड़ा प्रशंसक भी बन गया हुं. साथ ही उन्‍होंने ये भी कहा था कि एमएस धोनी को हटाना एक बहुत मुश्‍किल फैसला था. उन्‍होंने कहा था कि वे चाहते थे कि कोई युवा टीम की कप्‍तानी करे और स्‍टीव स्‍मिथ ने ऑस्‍ट्रेलिया कप्‍तान रहते हुए अच्‍छा प्रदर्शन किया है. ऑस्‍ट्रेलिया की टीम को आगे बढ़ाने में उस वक्‍त स्‍टीव स्‍मिथ का बड़ा योगदान था. उस साल के फाइनल में पुणे का मुकाबला मुंबई इंडियंस से हुआ था और रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली एमआई ने एक रन से जीत हासिल कर पुणे को जीतने से रोक दिया था. हालांकि तब टीम के कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ ने अपनी टीम के लिए अर्धशतकीय पारी खेली थी. इसके अगले ही साल चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की आईपीएल में वापसी हुई और एमएस धोनी फिर टीम के कप्‍तान बने और साल 2018 में सीएसके ने एक बार फिर आईपीएल का खिताब अपने नाम किया. अभी कुछ ही दिन पहले 15 अक्‍टूबर को एमएस धोनी ने फिर से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को चौथी बार आईपीएल का खिताब जिताया. देखना होगा कि इस बार संजीव गोयन्‍का अपनी लखनऊ की टीम का नाम क्‍या रखते हैं और किन खिलाड़ियों को अपने साथ लाने में कामयाब होते हैं. वहीं देखना ये भी दिलचस्‍प होगा कि गोयन्‍का अपनी टीम का नया कप्‍तान किसे बनाते हैं.