News Nation Logo
Banner

T20 विश्‍व कप 2021 : विश्‍व कप में जीत का ये है सबसे आसान मंत्र, हो गया खुलासा 

टी20 विश्‍व कप के मैच लगातार चल रहे हैं. टीमें अपने अभियान को आगे बढ़ा रही हैं. सभी 12 टीमें सेमीफाइनल में जाने के लिए अपनी कोशिशें जारी रखे हुए हैं. हालांकि कुछ टीमें अपने पहले शुरुआती मैच हार चुकी हैं, वहीं कुछ टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया है.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 28 Oct 2021, 04:06:02 PM
ICC T20 World cup Trophy

ICC T20 World cup Trophy (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :  

टी20 विश्‍व कप के मैच लगातार चल रहे हैं. टीमें अपने अभियान को आगे बढ़ा रही हैं. सभी 12 टीमें सेमीफाइनल में जाने के लिए अपनी कोशिशें जारी रखे हुए हैं. हालांकि कुछ टीमें अपने पहले शुरुआती मैच हार चुकी हैं, वहीं कुछ टीमों ने शानदार प्रदर्शन किया है. दोनों ग्रुपों से टॉप पर रहने वाली दो दो टीमें सेमीफाइनल में एंट्री करेंगी. बाकी टीमें बाहर हो जाएंगी. अभी तक की बात करें तो ग्रुप 1 में इंग्‍लैंड की टीम अपने दोनों मैच जीतकर टॉप पर बनी हुई है. वहीं ग्रुप 2 में पाकिस्‍तानी टीम सबसे ऊपर है, जिसने अपने दोनों मैच जीते हैं. इन दोनों टीमों का सेमीफाइनल में जाना करीब करीब तय हो गया है. हालांकि ये भी ध्‍यान रखना होगा कि अगर कोई बहुत बड़ा फेरबदल नहीं हुआ तो. आपको ये भी बता दें कि टी20 विश्‍व कप में अभी तक जो भी मैच हुए हैं, उसमें टीमों के पास जीत का मंत्र का आ गया है. देखना होगा कि आगे भी ये सिलसिला जारी रहता है या नहीं. 

यह भी पढ़ें : भारत बनाम न्‍यूजीलैंड हेड टू हेड : जानिए टी20 मैचों में कौन किस पर भारी 

टी20 विश्‍व कप 2021 में अब तक जो भी मैच हुए हैं, उसमें से एक को छोड़कर बाकी मैच वही टीम जीती हैं, जिसने बाद में बल्‍लेबाजी की है. कुछ कप्‍तानों ने टॉस जीतकर खुद ही पहले गेंदबाजी चुनी, वहीं कुछ कप्‍तानों ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी की और उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा. हालांकि जैसे हर चीज में कुछ न कुछ अपवाद होते हैं, इसमें भी हैं. केवल अफगानिस्‍तान और स्‍कॉटलैंड के बीच जो मैच हुआ है, उसमें बाद में बल्‍लेबाजी करने के बाद भी स्‍कॉटलैंड को हार का सामना करना पड़ा है. यानी यूएई के तीनों स्‍टेडियम पर रनों का पीछा करना आसान हो रहा है. ये बात आईपीएल 2021 के खेले गए मैचों में भी सामने आ गई थी. यही सिलसिला अभी भी जारी है. एक मैच को छोड़कर बाकी टीमें विकेट से ही जीत दर्ज कर रही है.  इससे साफ है कि विश्‍व कप में टॉस जीतना जीत की करीब करीब गारंटी सी नजर आ रही है. जो कप्‍तान टॉस हारा वो मैच भी हार जाएगा, और जो कप्‍तान टॉस जीतेगा, वो मैच अपने नाम कर लेगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 :  CSK इन खिलाड़ियों को करेगी रिटेन! एमएस धोनी और सुरेश रैना ....

इस मामले में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली अनलकी साबित हो रहे हैं. कप्‍तान कोहली वैसे भी टॉस के मामले में पीछे रह जाते हैं. यही कारण रहा कि टीम इंडिया को विश्‍व कप में पहली बार पाकिस्‍तान से हार मिली. पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने टॉस जीता और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए उतार दिया और रनों का आराम से पीछा कर लिया. इतना ही नहीं पाकिस्‍तानी कप्‍तान बाबर आजम अपने दूसरे मैच भी टॉस जीते और उसी फार्मुले पर काम किया. अब टीम इंडिया का अगला मुकाबला न्‍यूजीलैंड से 31 अक्‍टूबर को होगा, इस मैच में देखना होगा कि कप्‍तान कोहली लकी होते हैं या नहीं. अगर कहीं विराट कोहली टॉस हार जाते हैं तो फिर भारतीय टीम का सफर भी करीब करीब खत्‍म हो जाएगा. इस बीच देखने वाली बात ये होगी कि 31 अक्‍टूबर से पहले जो मैच खेले जाएंगे उसमें भी ये सिलसिला जारी रहता है या फिर बदलता है. 

First Published : 28 Oct 2021, 04:06:02 PM

For all the Latest Sports News, T20 World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

T20 World Cup 2021