News Nation Logo
Banner

IPL 2021 : अप्रैल में शुरू होगा आईपीएल, फरवरी में खिलाड़ियों का ऑक्शन!

आईपीएल 2020 को खत्म हुए अभी एक महीने का वक्त हुआ है, लेकिन अगले साल के आईपीएल को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. बीसीसीआई में भी भीतर की भीतर इसकी तैयारी चल रही है. संभावना ये भी जताई जा रही है कि आईपीएल में ज्यादा टीमें खेलती हुई नजर आएंगी.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Dec 2020, 03:29:07 PM
ipl2020 2021

ipl2020 2021 (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

आईपीएल 2020 को खत्म हुए अभी एक ही महीने का वक्त हुआ है, लेकिन इसके साथ ही अगले साल के आईपीएल को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं. बीसीसीआई में भी भीतर की भीतर इसकी तैयारी चल रही है. साथ ही इस बार संभावना ये भी जताई जा रही है कि आईपीएल में इस बार आठ नहीं बल्कि इससे ज्यादा टीमें खेलती हुई नजर आएंगी. हो सकता है नौ या फिर इससे भी ज्यादा दस टीमें.  इस बीच इसको लेकर बीसीसीआई की ओर से कोई भी ऑफिशियल ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि बीसीसीआई की ओर से अभी तक घरेलू क्रिकेट और टीम इंडिया के शेड्यूल को जो ऐलान किया गया है, उससे काफी कुछ चीजें साफ होती हुई नजर आ रही हैं. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली के बाद अजिंक्य रहाणे पर दवाब! सुनील गावस्कर ने दिया जवाब 

इस साल बीसीसीआई अपने घरेलू सीजन की शुरुआत सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी20 टूर्नामेंट से करेगा, जिसके मैच 10 से 31 जनवरी के बीच छह राज्यों में खेले जाएंगे. सभी जगह बायो सिक्योर माहौल तैयार किया जाएगा. इसमें हिस्सा लेने वाली टीमों को दो जनवरी को अपने यहां जैव सुरक्षित माहौल  में पहुंचना होगा. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सभी राज्य इकाईयों को मेल करके बताया है कि घरेलू सीजन की शुरुआत मुश्ताक अली ट्राफी से होगी. रविवार, 10 जनवरी 2021 से टूर्नामेंट शुरू होगा और फाइनल 31 जनवरी 2021 को खेला जाएगा. जय शाह ने हालांकि कहा कि रणजी ट्राफी और विजय हजारे ट्राफी पर फैसला मुश्ताक अली के ग्रुप चरण के मैच पूरे होने के बाद किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : INDvAUS Test : टीम इंडिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने ये बनाई है रणनीति 

बताया जाता है कि मुश्ताक अली ट्राफी का आयोजन इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि बीसीसीआई इस ट्रॉफी के तुरंत बाद फरवरी में आईपीएल के लिए खिलाड़ियों का ऑक्शन करना चाहता है. मुश्ताक अली ट्रॉफी भी टी20 फॉर्मेट में होती है, इस ट्रॉफी में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बाद टीमों के लिए आसान हो जाएगा कि वे नए खिलाड़ियों का अपने लिए सिलेक्शन कर लें. इस बार ऑक्शन का होना इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि इस बार इसमें नौ या दस टीमों के भाग लेने की संभावना है. अगर टीमों की संख्या बढ़ेगी तो फिर ये जरूरी हो जाएगा कि आईपीएल का ऑक्शन हो.  31 जनवरी को ऑक्शन के बाद फरवरी के पहले हफ्ते में ही आईपीएल 2021 के ऑक्शन हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : पहले दिन रात के टेस्ट के लिए कुलदीप यादव ने ठोका दावा, कही ये बात 

अब सवाल ये है कि आईपीएल  2021 आखिर होगा कब. अभी तक बीसीसीआई आईपीएल का आयोजन मार्च के आखिरी हफ्ते से शुरू करता है और फिर से मई तक चलता है. लेकिन इस बार आईपीएल का पहला मैच मार्च में नहीं बल्कि अप्रैल में खेला जा सकता है. दरअसल टीम इंडिया अभी ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर है. वहां चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलकर टीम इंडिया वापस भारत लौट आएगी. इसक बाद इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आएगी.  इस सीरीज की शुरुआत टेस्ट मैचों से होगी. पहला टेस्ट मैच पांच फरवरी से शुरू हो जाएगा. इसके बाद सबसे आखिर में वन डे सीरीज होगी और इस सीरीज का आखिरी मैच 28 मार्च को खेला जाएगा. यानी किसी भी सूरत में मार्च में आईपीएल की शुरुआत नहीं हो पाएगी.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS A : तीन दिन के मैच में लगे चार शतक, ये रहा मैच का रिजल्ट 

पूरी संभावना है कि इस सीरीज के तुरंत बाद आईपीएल 2021 शुरू हो जाएगा. इस बीच आपको ये भी बता दें कि आईपीएल में खिलाड़ियों की बोली लगने के बाद ही बीसीसीाआई की ओर से शेड्यूल का ऐलान भी किया जा सकता है. साथ ही इस बार आईपीएल भारत में ही होने की संभावना है. पिछले दिनों बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा भी था कि आईपीएल 2021 भारत में ही होगा, लेकिन ये भी देखना होगा कि तब तक कोरोना वायरस का क्या सीन रहता है. अगर वैक्सीन की व्यवस्था हो जाती है, जैसी कि अभी तक खबरें आ रही हैं तो फिर ये पक्के तौर पर कहा जा सकता है कि आईपीएल भारत में ही होगा. 

First Published : 14 Dec 2020, 02:57:00 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.