News Nation Logo

INDvAUS : पहले दिन रात के टेस्ट के लिए कुलदीप यादव ने ठोका दावा, कही ये बात 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट शुरू होना है. वैसे तो इस सीरीज में चार टेस्ट मैच होने हैं, लेकिन पहला टेस्ट बहुत ज्यादा खास है, क्योंकि पहला टेस्ट दिन रात का होगा और ये मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Dec 2020, 06:49:44 PM
kuldeep yadav

kuldeep yadav (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट शुरू होना है. वैसे तो इस सीरीज में चार टेस्ट मैच होने हैं, लेकिन पहला टेस्ट बहुत ज्यादा खास है, क्योंकि पहला टेस्ट दिन रात का होगा और ये मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा. विदेशी जमीन पर टीम इंडिया पहली बार दूधिया रोशनी में टेस्ट मैच खेलेगी. लेकिन टीम इंडिया में पहले टेस्ट में कौन कौन से खिलाड़ियों को जगह मिलेगी ये अभी तय नहीं है. इस बीच कुलदीप यादव ने अपना दावा पहले टेस्ट के लिए ठोक दिया है. 

यह भी पढ़ें : INDvAUS : पहले टेस्ट के लिए शेन वॉर्न ने चुनी ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दिन रात टेस्ट क्रिकेट मैच में उन्हें प्लेइंग इलेवन में रखना गलत फैसला नहीं होगा, क्योंकि दूधिया रोशनी में स्पिनरों को समझना बल्लेबाजों के लिए काफी मुश्किल होता है. इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) की तरफ से खेलने वाले कुलदीप यादव ने एडिलेड में 17 दिसंबर से शुरू होने वाले दिन रात्रि मैच के संदर्भ में बात की. उन्होंने केकेआर.इन से कहा, मेरा मानना है कि रात में स्पिनरों की गेंदों को समझना मुश्किल होता है क्योंकि स्पिनर अलग अलग वैरीएशन का उपयोग करते हैं और ऐसे में गेंद की सिलाई की स्थिति का अनुमान लगाना आसान नहीं होता है. यह हमारे लिए फायदे वाली बात है. 

यह भी पढ़ें : अंडर-19 विश्व कप 2022 क्वालीफिकेशन के लिए ICC ने जारी किया शेड्यूल 

भारत का यह विदेशों में पहला दिन रात्रि टेस्ट मैच होगा. उसने इससे पहले 2019 में कोलकाता में गुलाबी गेंद से मैच खेला था. कुलदीप यादव ने कहा कि मुझे भारत के बाहर गुलाबी गेंद से मैच खेलने का अनुभव नहीं है, इसलिए यह देखना रोमांचक होगा कि इस मैच में खेल कैसे आगे बढ़ता है. उन्होंने कहा कि यह कहना सही नहीं होगा कि आस्ट्रेलियाई परिस्थितियों में स्पिनरों का दबदबा नहीं रहेगा. ऐसे कई वाकये हैं जबकि स्पिनरों ने यहां अच्छा प्रदर्शन किया है. यह पूरी तरह से इस पर निर्भर करता है कि आप परिस्थितियों से कितनी जल्दी तालमेल बिठाते हो. कुलदीप यादव ने कहा कि हमने हाल में काफी टी20 क्रिकेट खेली है. टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए संयम बनाये रखने की जरूरत होती है. मानसिक दृढ़ता काफी महत्वपूर्ण होती है. 

यह भी पढ़ें : INDvsAUS A : तीन दिन के मैच में लगे चार शतक, ये रहा मैच का रिजल्ट 

छोटे फॉर्मेट से लंबे फॉर्मेट में खेलने पर आप कई चीजों को जल्दी जल्दी आजमाने की कोशिश करते हो. टेस्ट क्रिकेट में विकेट आसानी से नहीं मिलते इसलिए धैर्य रखना महत्वपूर्ण होता है. कुलदीप यादव ने अब तक छह टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें दो मैच उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले हैं. उन्होंने कहा कि अगर उनके तेज गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करते हैं और बल्लेबाज लय बनाये रखते हैं तो भारत इस बार भी सीरीज जीत सकता है. उन्होंने कहा कि हमने पिछली बार अच्छा प्रदर्शन किया था और इसलिए हम सीरीज जीते थे. अगर हमारे अच्छा प्रदर्शन करते हैं और बल्लेबाज भी पिछली बार की तरफ खेलते हैं तो हम इस बार भी जीतेंगे. 

(input ians)

First Published : 13 Dec 2020, 06:49:44 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.