logo-image

INDvsAUS A : तीन दिन के मैच में लगे चार शतक, ये रहा मैच का रिजल्ट 

भारत ने अपनी दूसरी पारी रात के चार विकेट पर 389 रन के स्कोर पर घोषित की थी. इससे आस्ट्रेलिया ए को जीत के लिए 473 रन का लक्ष्य दिया. दोनों टीमों के कप्तानों ने हाथ मिलाए, तब आस्ट्रेलिया ए टीम का स्कोर चार विकेट पर 307 रन था.

Updated on: 13 Dec 2020, 04:53 PM

सिडनी :

भारत और आस्ट्रेलिया ए के बीच रविवार को क्रिकेट अभ्यास मैच तीसरे और अंतिम दिन ड्रा पर खत्म हो गया. इस मैच के तीसरे दिन बेन मैकडर्मोट और जैक विल्डरमुथ ने नाबाद शतक बनाए. भारत ने अपनी दूसरी पारी रात के चार विकेट पर 389 रन के स्कोर पर घोषित की थी. इससे आस्ट्रेलिया ए को जीत के लिए 473 रन का लक्ष्य दिया. दोनों टीमों के कप्तानों ने हाथ मिलाए, तब आस्ट्रेलिया ए टीम का स्कोर चार विकेट पर 307 रन था. भारतीय गेंदबाजों को शुरूआती सफलता मिली, लेकिन मैकडर्मोट ने 107 रन और विल्डमुथ ने 111 रन की नाबाद पारी खेलकर मेहमानों की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया.

यह भी पढ़ें : जोश हेजलवुड ने अपने जोड़ीदार मिशेल स्टार्क की वापसी पर कही ये बात 

ड्रॉ हुए मैच के बीच भारतीय टीम इसलिए खुश होगी क्योंकि उसके पास चयन के लिए अब काफी दावेदार मौजूद हैं. इससे वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दिन-रात्रि टेस्ट में काफी सकारात्मक होकर मैदान में उतर सकती है. चार टेस्ट मैचों की सीरीज 17 दिसंबर से एडीलेड में शुरू होगी. आस्ट्रेलिया ए ने तीसरे दिन 25 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे, लेकिन बेन मैकडर्मोट और जैक विल्डरमुथ के शतकों की बदौलत उसने चार विकेट पर 305 रन बना लिए. दोनों बल्लेबाजों ने दूधिया रोशनी में भारतीय तेज गेंदबाजों के बाउंसर का डटकर सामना किया. मैकडर्मोट (167 गेंद में 107 रन) ने अपने कप्तान एलेक्स कैरी (58 रन, 111 गेंद) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 117 रन की भागीदारी निभाकर मैच को बचाने में अहम भूमिका अदा की. वहीं विल्डरमुथ (119 गेंद में 111 रन) ने भी अपना शतक पूरा करने के अलावा मैकडर्मोट के साथ 165 रन जोड़े 
इस बीच डग आउट में बैठकर मैच देख रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली और टीम के हेड कोच रवि शास्त्री इस बात से खुश होंगे कि मैच ने उन्हें चयन के लिए कई विकल्प दे दिए हैं. पहले घंटे में ही पहले टेस्ट के लिए जो बर्न्स (01) और मार्कस हैरिस (05) की संभावित सलामी बल्लेबाजी जोड़ी को मोहम्मद शमी ने पवेलियन भेज दिया. मोहम्मद शमी ने 13 ओवर में 58 रन देकर दो विकेट चटकाए. दोनों सलामी बल्लेबाजों के रन नहीं जुटाने से आस्ट्रेलियाई टीम की चिंता निश्चित रूप से बढ़ जाएगी. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली-अनुष्का शर्मा की जोड़ी ने इस खास लिस्ट में बनाई जगह

जहां तक भारतीय टीम की बात की जाए तो पृथ्वी शॉ की मैच में दो पारियों के दौरान ढीली बल्लेबाजी की तुलना में शुभमन गिल का संयम और पारी का आगाज करने की तकनीक ने ध्यान आकर्षित किया है. इसी तरह हनुमा विहारी ने भी संयम से खेले गए शतक से खुद को दावेदारी में मजबूत रखा है. वह आफ ब्रेक गेंदबाजी कर सकते हैं, उनकी इसी गेंद ने कैरी को आउट किया जिससे वह टीम में छठे विशेषज्ञ बल्लेबाज के स्थान के लिये अच्छा विकल्प हो सकते हैं. लेकिन फिर लोकेश राहुल भी मौजूद हैं जो अपने कप्तान के सामने पसीना बहा रहे हैं. राहुल सलामी बल्लेबाज और मध्यक्रम बल्लेबाज के तौर पर कई विकल्प देते हैं. उन्हें 36 टेस्ट मैचों का अनुभव है तो जब एडीलेड के लिए अंतिम एकादश का चयन किया जाएगा तो उनके अनुभव की अनदेखी नहीं की जा सकती. 

यह भी पढ़ें : पहली भविष्यवाणी गलत, अब टेस्ट सीरीज को लेकर माइकल वॉन ने कही ये बात 

अगर दिन-रात्रि अभ्यास मैच से कुछ संकेत मिले हैं तो ऋषभ पंत 73 गेंद में शतकीय पारी खेलने के बाद विकेटकीपिंग के लिए मुख्य दावेदार हैं. चयन पूरी तरह से से ऋषभ पंत की अपनी बल्लेबाजी से एक सत्र में मैच का रूख बदलने की काबिलियत पर होगा जिसमें दुर्भाग्य से उनके सीनियर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा सक्षम नहीं हैं. जहां तक गेंदबाजी का संबंध है तो जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और आर अश्विन टेस्ट मैच में शुरूआत करने को तैयार हैं. उमेश और अश्विन हालांकि दूसरे अभ्यास मैच में नहीं खेले थे. लेकिन ऐसा अन्य तेज गेंदबाजों को देखने तथा बुमराह और शमी को अभ्यास देने के लिये किया गया. तीसरे दिन दोनों ने 13-13 ओवर गेंदबाजी की जबकि बैक-अप तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (16 ओवर में 87 रन) और मोहम्मद सिराज (17 ओवर में 54 रन देकर एक विकेट) ने लंबे स्पैल डाले.