News Nation Logo
Banner

अंडर-19 विश्व कप 2022 क्वालीफिकेशन के लिए ICC ने जारी किया शेड्यूल 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने 2022 में होने वाले अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप क्वालीफिकेशन कार्यक्रम को रविवार को फिर से जारी किया. विश्व कप पांच स्थानों के लिए 33 टीमों के बीच मुकाबला होगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Dec 2020, 05:13:47 PM
ICC

ICC (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी ने 2022 में होने वाले अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप क्वालीफिकेशन कार्यक्रम को रविवार को फिर से जारी किया. विश्व कप पांच स्थानों के लिए 33 टीमों के बीच मुकाबला होगा. टूर्नामेंट का 14वां सीजन 2022 की शुरुआत में वेस्टइंडीज में खेला जाना है. पिछले विश्व कप यानी विश्व कप 2020 की टॉप 11 टीमों ने 2022 की शुरुआत में खेले जाने वाले इस विश्व कप के लिए अपनी जगह पक्की कर ली है. इसमें अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे ने पहले ही अपनी जगह पक्की कर ली है, क्योंकि ये टीमें 2020 सीजन की समाप्ति तक टॉप में थी. बाकी बचे पांच स्थानों के लिए रिजनल क्वालीफिकेशन होगी.

यह भी पढ़ें : INDvsAUS A : तीन दिन के मैच में लगे चार शतक, ये रहा मैच का रिजल्ट 

33 स्थान जून 2021 से शुरू होने वाले सात रिजनल इवेंट से तय किए जाएंगे. अफ्रीका और एशिया रिजन में काफी टीमें होने के कारण दो-डिवीजन क्वालीफिकेशन होंगे. अन्य तीन रीजन अमेरिका, ईएपी और यूरोप की टीमों में, एक डिवीजन क्वालीफाइंग प्रक्रिया होगी, जिसमें प्रत्येक क्षेत्रीय क्वालीफायर के विजेता 2022 विश्व कप में अपनी जगह बनाएंगे. जून 2021 में तंजानिया में होने वाले अफ्रीका डिवीजन 2 के साथ रोड टू वेस्टइंडीज शुरूआत होगी. मेजबान, बोत्सवाना, केन्या, मोजाम्बिक, रवांडा और सिएरा लियोन अफ्रीका के नामीबिया में नाइजीरिया और युगांडा के साथ अफ्रीका क्वालीफायर में खेलेंगे और इसकी शुरूआत सितंबर 2021 से होगी. नाइजीरिया क्वालीफायर की मेजबानी करेगी.

यह भी पढ़ें : जोश हेजलवुड ने अपने जोड़ीदार मिशेल स्टार्क की वापसी पर कही ये बात 

आईसीसी प्रतियोगिताओं के प्रमुख क्रिस टेट्ली ने कहा कि आईसीसी अंडर19 पुरूष विश्व कप में भविष्य की सितारों की झलक मिलती है. इस प्रतियोगिता में विश्व के बड़े खिलाड़ियों ने भाग लिया है. उन्होंने कहा कि इस क्वालीफिकेशन से नयी टीमों को भी अपनी क्षमता दिखाने का मौका मिलेगा. पांच स्थानों के लिए 33 टीमों के बीच मुकाबला होने से यह काफी प्रतिस्पर्धी होगा.

First Published : 13 Dec 2020, 05:13:25 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.