News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : अंपायर और रैफरी UAE पहुंचे, कोविड 19 टेस्‍ट की ये रही रिपोर्ट

आईपीएल 2020 का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाना है. इस बार कोरोना वायरस के कारण आईपीएल यूएई में हो रहा है. साथ ही कोविड 19 का असर आईपीएल पर न पड़े, इसलिए बीसीसीआई ने नियम भी बहुत सख्‍त बनाए हैं.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Sep 2020, 11:11:38 PM
umpire

IPL umpire referees list (Photo Credit: IANS)

New Delhi:

आईपीएल 2020 का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाना है. इस बार कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण आईपीएल यूएई (IPL UAE) में हो रहा है. साथ ही कोविड 19 (Covid 19) का असर आईपीएल पर न पड़े, इसलिए बीसीसीआई (BCCI) ने नियम भी बहुत सख्‍त बनाए हैं. सभी इस बात को जानते और मानते हैं कि अगर जरा सी भी लापरवाही बरती गई तो यह बहुत ज्‍यादा महंगी पड़ सकती है. जो भी टीम या खिलाड़ी आईपीएल के लिए यूएई पहुंचता है, उसे छह दिन के लिए क्‍वारंटीन में रहना होता है. इस दौरान तीन कोविड 19 टेस्‍ट (Covid 19 Test) होते हैं, जब सारे टेस्‍ट निगेटिव आते हैं तभी उसे टीम से जुड़ने दिया जाता है. यह नियम सभी के लिए है. इस क्रिकेट मैच की अहम कड़ी, यानी अंपायर और रेफरी भी यूएई पहुंच गए हैं. इस दौरान सभी का कोरोना टेस्‍ट किया गया, अच्‍छी बात यह रही कि सभी की कोरोना टेस्‍ट निगेटिव आए हैं. 

यह भी पढ़ें ः ENGvsAUS : जॉनी बेयरस्टॉ ने जड़ा शतक, आस्‍ट्रेलिया को सीरीज जीतने के लिए...

आईपीएल के 13वें सीजन में हिस्सा लेने वाले 12 भारतीय और तीन विदेशी अंपारयों सहित पांच मैच रेफरियों के कोविड-19 टेस्ट निगेटिव आए हैं. उन्हें हालांकि प्रोटोकॉल के मुताबिक अनिवार्य क्वारंटीन में रहना होगा. कोविड-19 के कारण इस बार का आईपीएल संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में हो रहा है. इन सभी का क्वारंटीन पीरियड खत्म होने वाला है और यह 19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल में अपनी जिम्मेदारी संभालने को तैयार हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के मैच का बदल गया है वक्‍त, नोट कीजिए नहीं तो छूट जाएगा

बीसीसीआई सूत्रों ने आईएएनएस से कहा कि हर अधिकारी का छह दिन के क्वारंटीन पीरियड में पहले, तीसरे और छठे दिन कोविड टेस्ट हुआ और सभी के टेस्ट निगेटिव आए. दुबई एयरपोर्ट पर पहुंचने पर इनके टेस्ट हुए थे और फिर इन सभी के होटलों में तीन और टेस्ट कराए गए. इन मैच अधिकारियों की एक टीम अबू धाबी में और बाकी दुबई में. अबू धाबी में जो टीम है वो 20 लीग मैचों की जिम्मेदारी संभालेगी. बाकी एक और टीम है वो बड़ी है दो दुबई में होने वाले 24 लीग मैचों के अलावा शारजाह में होने वाले 12 लीग मैचों की जिम्मेदारी संभालेगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : मुंबई और चेन्‍नई में कौन पड़ेगा भारी, गौतम गंभीर ने बताया

सूत्र ने आईएएनएस से कहा कि चूंकि अबू धाबी में कोविड-19 प्रोटोकॉल्स बाकी दो जगहों की अपेक्षा ज्यादा सख्त हैं. अंपायरों और रेफरियों की एक टीम वहां स्थायी तौर पर रहेगी. वहीं दुबई और शारजाह में यातायात संबंधी कोई पाबंदियां नहीं हैं तो दुबई में जो मैच अधिकारी हैं वो दोनों जगहों पर मैच खेलेंगे. जो 12 अंपायर हैं उनमें अनिल चौधरी, सी.शम्सउद्दीन, वीरेंद्र शर्मा, केएन अनंतपदमानभन, नितिन मेनन, एस रवि, विनीत कुलकर्णी, यशवंत बोर्डे, उल्लास गांधे, अनिल डांडेकर, के श्रीनिवासन और पश्चिम पाठक शामिल हैं. वहीं विदेशी अंपायरों में इंग्लैंड के रिचार्ड इंलिंगवर्थ, आस्ट्रेलिया के पॉल राइफेल, न्यूजीलैंड के क्रिस्टोफर गाफाने के नाम शामिल हैं. पांच रेफरी जवागल श्रीनाथ, मनु नायर, वी. नारायण कुट्टी, शाक्ति सिंह और प्रकाश भट्ट हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ियों पर सौरव गांगुली करेंगे आखिरी फैसला

आईपीएल का पहला मैच उन दो टीमों के बीच होगा, जो पिछले साल यानी 2019 में फाइनल खेला गया था. आईपीएल 2019 में आईपीएल का फाइनल मैच मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला गया था. तब मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को हराकर आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया था. अब एक बार फिर ये दोनों चैंपियन टीमें आईपीएल 13 के पहले ही मैच में आमने सामने होंगी. पहले मैच में एक तरफ एमएस धोनी होंगे तो दूसरी ओर हिटमैन रोहित शर्मा हैं. ये दोनों आईपीएल के सबसे सफल कप्‍तान हैं. रोहित शर्मा अपनी टीम मुंबई इंडियंस को चार बार खिताब दिला चुके हैं, वहीं एमएस धोनी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को तीन बार आईपीएल चैंपियन बना चुके हैं. अब इस बार इन दोनों ही टीमों में से कोई आईपीएल जीतेगा या फिर हमें कोई नया चैंपियन मिलेगा, यह देखना दिलचस्‍प होगा.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 16 Sep 2020, 11:11:38 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो