logo-image

IPL 2020 : इस बार हो सकता है अभी तक का सबसे छोटा IPL, जानिए संभावनाएं

आईपीएल 2020 को लेकर लगातार चर्चाएं फिर से शुरू हो गई हैं. उम्‍मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में आईपीएल का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि इस बार आईपीएल कब से कब तक चलेगा.

Updated on: 20 Jul 2020, 10:08 AM

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) को लेकर लगातार चर्चाएं फिर से शुरू हो गई हैं. उम्‍मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में आईपीएल का शेड्यूल (IPL Schedule) जारी कर दिया जाएगा. साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि इस बार आईपीएल कब से कब तक चलेगा. यानी इसका शेड्यूल क्‍या होगा. लेकिन आपको बता दें कि इस बार संभावना जताई जा रही है कि शायद इस बार सबसे छोटा आईपीएल हमें देखने के लिए मिले. इस बार का आईपीएल यानी आईपीएल 13 (IPL 13) यूएई में होगा, इसकी पूरी संभावनाएं हैं.  आईपीएल की टीमों ने तैयारी कर ली है और खिलाड़ी भी अपने अपने स्‍तर से तैयारी कर रहे हैं. हालांकि अभी तक बीसीसीआई (BCCI) या फिर आईपीएल गर्वर्निंग वॉडी (IPL governing body) की ओर से इस बारे में अभी तक कुछ भी नहीं कहा गया है.

यह भी पढ़ें ः बांग्‍लादेशी क्रिकेटरों ने नियमों के साथ शुरू की प्रैक्‍टिस, टीम इंडिया को लेकर अभी तक......

खास बात यह भी है कि सोमवार को आईसीसी (ICC) की बैठक होनी है, जिसमें कई मुद्दों पर तो चर्चा होगी ही, साथ ही T20 विश्‍व कप (T20 World Cup) को लेकर भी आखिरी फैसला होने की बात सामने आ रही है. T20 विश्‍व कप इसी साल के आखिरी में आस्‍ट्रेलिया में होना है, लेकिन पिछले दिनों क्रिकेट आस्‍ट्रेलिया की ओर से जिस तरह के बयान सामने आए, उससे नहीं लगता कि आस्‍ट्रेलिया में विश्‍व कप हो पाएगा. हालांकि इसे रद तो काफी पहले ही हो जाना चाहिए था, लेकिन आईसीसी लगातार इसकी तारीखों को आगे बढ़ाता रहा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 की आज खुल सकती है खिड़की, ICC की बैठक कुछ ही देर बाद, जानिए हर डिटेल

लेकिन अब लगता है कि बहुत ज्‍यादा इंतजार करने की जरूरत  नहीं है. लेकिन अब फिर से आईपीएल पर ही लौटते हैं. अगर इस बार का आईपीएल यूएई में होता है तो आईपीएल के इतिहास में यह दूसरी बार होगा, जब पूरा का पूरा आईपीएल भारत में न खेलकर किसी दूसरे देश में होने जा रहा है. इससे पहले 2009 का पूरा आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में हुआ था, उस साल आईपीएल के ही आसपास भारत में लोकसभा चुनाव थे, इसलिए इसे दक्षिण अफ्रीका शिफ्ट कर दिया गया था, लेकिन इस बार ऐसी बात नहीं है, बल्‍कि बीमारी के कारण इसे दूसरे देश में ले जाना पड़ रहा है. हालांकि यूएई के लिए आईपीएल नया नहीं है, क्‍योंकि इससे पहले 2014 में कुछ मैच यूएई में खेले गए थे, लेकिन बाद के मुकाबले भारत में ही खेले गए थे. हालांकि फर्क बस इतना है कि इस बार पूरा का पूरा आईपीएल यूएई में ही खेला जाएगा.  इस बीच अब सवाल यह है कि इस बार आईपीए होगा कितने दिन का. तो इसका जवाब यह है कि इस बार शायद आईपीएल इतिहास का सबसे छोटा टूर्नामेंट देखने के लिए हमें मिले. इससे पहले सबसे छोटा आईपीएल 2009 मे ही हुआ था, जब दक्षिण अफ्रीका में मैच हुए थे. उस साल पूरा आईपीएल 37 दिन में ही निपट गया था. यानी इससे छोटा आईपीएल अभी तक कभी नहीं हुआ, लेकिन इस बार शायद यह रिकार्ड टूट जाएगा.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : डॉम सिब्ले ने गेंद पर लगाई लार, जानिए फिर अंपायर ने क्‍या दी सजा

बताया जा रहा है कि इस बार का आईपीएल 18  अक्‍टूबर से शुरू होकर 15 नवंबर तक चले, यानी पूरा टूर्नामेंट 28 दिन में ही खत्‍म हो जाएगा. हालांकि आपको फिर से याद दिला दें कि यह सारी बातें मीडिया रिपोर्ट या फिर सूत्रों के हवाले से ही आ रही हैं. बीसीसीआई ने तो अभी तक आईपीएल का ही ऐलान नहीं किया है तो फिर शेड्यूल और दिन की बात तो दूर की है. लेकिन पूरी संभावना है कि इसी के आसपास आईपीएल शुरू होगा और सबसे छोटा आईपीएल हो सकता है. चलिए अब हम आपको यह भी बताते हैं कि इससे पहले आईपीएल के जो 12 सीजन हुए हैं, उनमें से कब और कितने दिन का आईपीएल खेला गया था. साल 2008 में पहला आईपीएल खेला गया था, जो पूरे 45 दिन यानी डेढ़ महीने तक चलेगा. इसके बाद साल 2009 का आईपीएल मात्र 37 दिन का ही हुआ था, जैसा ही हमने पहले ही बताया कि यह दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था और यह अब तक सबसे छोटा आईपीएल था. उसके बाद साल 2010 में फिर आईपीएल का पूरा रोमांच देखने को मिला और यह 45 दिन तक चला. इसके बाद साल 2011 में तो सारे रिकार्ड तोड़ते हुए आईपीएल 51 दिन तक पहुंच गया था, यानी क्रिकेट की भाषा में कहें तो आईपीए ने साल 2011 में अर्धशतक लगाया था.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : इंग्‍लैंड को पहली पारी में बड़ी बढ़त, वेस्‍टइंडीज के दो विकेट गिरे

इसके बाद साल 2012 ये बढ़कर 54 दिन तक का हो गया था. इसके बाद साल 2013 में आईपीएल फिर 54  दिन तक ही चला था. इसके बाद फिर बदलाव आया साल 2014 में जब यूएई और भारत में आईपीएल हुआ, इसलिए यह घटकर 47 दिन का हो गया था. इसके बाद साल 2015 में 47 दिन, साल 2016 में 51 दिन और साल 2017 में 47 दिन तक आईपीएल चला था. इसके बाद की बात करें तो साल 2018 में 51 दिन और साल 2019 में 51 दिन तक चला था. यानी हर बार करीब एक से डेढ़ महीने तक आईपीएल का रोमांच हमें देखने के लिए मिलता रहा है, लेकिन इस बार शायद पहली बार होगा, जब आईपीएल एक महीने से भी कम का हो जाएगा.इस बार भी जब मार्च में आईपीएल होना था, तब भी ये काफी लंबा होने वाला था. पिछली बार 29 मार्च को आईपीएल का पहला मैच होना था, इसके बाद लगातर मैच होने के बाद 24 मई को फाइनल खेला जाना था. यानी करीब करीब दो महीने का आईपीएल होना था, लेकिन अब हालात बदल गए हैं. तब आईपीएल का पूरा रोमांच लाने की तैयारी बीसीसीआई ने कर ली थी, लेकिन इस बार अब बीसीसीआई को किसी भी तरीके से केवल कराने की जल्‍दी है. इसलिए पूरी संभावना है कि यह एक महीने से भी कम हो सकता है.