logo-image

IPL 2020 की आज खुल सकती है खिड़की, ICC की बैठक कुछ ही देर बाद, जानिए हर डिटेल

दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल 2020 के लिए आज का दिन बहुत खास होने वाला है. आज अब से कुछ ही देर बाद बैठक तो आईसीसी की होगी, लेकिन उस पर सबसे तेज और करीबी नजर बीसीसीआई की रहने वाली है.

Updated on: 20 Jul 2020, 09:03 AM

New Delhi:

दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए आज का दिन बहुत खास होने वाला है. आज अब से कुछ ही देर बाद बैठक तो आईसीसी (ICC Meeting) की होगी, लेकिन उस पर सबसे तेज और करीबी नजर बीसीसीआई (BCCI) की रहने वाली है. आज आईसीसी की होने वाली बैठक में वैसे तो बहुत सारे मुद्दों पर बात होगी, लेकिन नजर इस बात पर रहेगी कि इसी साल के आखिर में होने वाले T20 विश्‍व कप (T20 WorldCup) को लेकर आईसीसी की बैठक में क्‍या फैसला होता है. हालांकि इस बात की पूरी उम्‍मीद है कि आस्‍ट्रेलिया में होने वाला T20 विश्‍व कप रद या फिर टल जाएगा और उसके बाद आईपीएल 13 (IPL 13) के लिए जो समय और विंडो चाहिए वह मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : डॉम सिब्ले ने गेंद पर लगाई लार, जानिए फिर अंपायर ने क्‍या दी सजा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के बोर्ड की आज ऑनलाइन होने वाली बैठक में इस साल होने वाले T20 विश्व कप के भविष्य को लेकर निर्णायक दौर की चर्चा होगी. यह बैठक आज अब से कुछ ही देर बाद शुरू होगी. इस बैठक से भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को उम्मीद है कि T20 विश्‍व कप को स्थगित कर दिया जाएगा. इसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन हो सकेगा. T20 विश्व कप का आयोजन आस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है, लेकिन देश के क्रिकेट बोर्ड ने विक्टोरिया राज्य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए मई में ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी में असमर्थता जाहिर की थी.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : इंग्‍लैंड को पहली पारी में बड़ी बढ़त, वेस्‍टइंडीज के दो विकेट गिरे

इस बीच भारत में भी कोरोना वायरस के मामलों में काफी इजाफा हुआ है और इसकी संख्या 10 लाख के पार चली गई है जबकि मृतकों की संख्या भी 26 हजार से अधिक है और अगर ऐसे में आईपीएल का आयोजन होता है तो केंद्र सरकार से स्वीकृति मिलने पर इसका आयोजन यूएई में कराया जा सकता है. बीसीसीआई की टॉप काउंसिल के एक सदस्य ने बताया है कि पहला कदम एशिया कप को स्थगित करना था जो हो गया है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया पहले ही कह चुका है कि वे विश्‍व कप की मेजबानी को लेकर अधिक उत्सुक नहीं हैं लेकिन इसके बावजूद वे फैसला नहीं कर रहे हैं. साथ ही इस साल होने वाले टी20 विश्व कप के आस्ट्रेलिया में 2022 में आयोजित किए जाने की संभावना है क्योंकि फिलहाल भारत 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी के अपने अधिकार को क्रिकेट आस्ट्रेलिया के साथ नहीं बदलना चाहता. आस्ट्रेलिया इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं करेगा यह उस समय स्पष्ट हो गया था जब क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को सितंबर के अंत में इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज की तैयारी करने को कहा था. हालांकि बैठक में क्‍या होता है और आईसीसी पर इस पर फैसला क्‍या लेगा, यह देखना दिलचस्‍प होंगे.

यह भी पढ़ें ः बेन स्टोक्स इंग्लैंड के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक, जानिए किसने कही ये बात

हालांकि आईसीसी ने कहा है कि वह इतना बड़ा फैसला करने से पहले सभी संभावित आपात विकल्पों पर विचार करना चाहता है और संचालन संस्था का इतने लंबे समय तक इंतजार करना असमान्य नहीं है. आईसीसी के संचालन की जानकारी करने वाले एक सूत्र ने बताया, पाकिस्तान को 2009 में चैंपियन्स ट्रॉफी की मेजबानी करनी थी. श्रीलंका टीम बस पर आतंकी हमले के बाद सभी को पता था कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड निकट भविष्य में बड़ी प्रतियोगिता की मेजबानी नहीं कर पाएगा. उन्होंने कहा, इसके बावजूद आईसीसी ने अपने कर्मचारियों को महीनों तक पाकिस्तान में रखा जबकि दक्षिण अफ्रीका पहले ही टूर्नामेंट की मेजबानी की तैयारी कर रहा था. सभी को पता था लेकिन स्थल बदलने की औपचारिक घोषणा में महीनों लग गए क्योंकि खतरे का आकलन करना नियमों का हिस्सा है. सूत्र ने कहा, आईसीसी नौवें टी20 विश्व कप को ऐसे ही स्थगित नहीं कर सकता क्योंकि शुरुआत में आस्ट्रेलियाई सरकार के शीर्ष मंत्रियों ने मेजबानी को लेकर उत्सुकता जाहिर की थी. एशिया कप को 2021 में स्थगित किया जाना एहसान मनी और उनकी टीम के लिए झटका है जो भारतीय बोर्ड का विरोध कर रहे थे. एशिया कप की मेजबानी पीसीबी को ही करनी है.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : क्‍या 2 दिन में जीत पाएगा इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज के दो विकेट गिरे

आज होने वाली बैठक में आईसीसी के अगले स्वतंत्र चेयरमैन के नामांकन की प्रक्रिया पर भी चर्चा हो सकती है, क्योंकि शशांक मनोहर ने इस महीने की शुरुआत में इस्तीफा दे दिया है. पता चला है कि इस पर सहमति नहीं बनी है कि कई उम्मीदवारों के दावेदारी पेश करने पर चयन की पात्रता क्या होगी. आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने कहा, बोर्ड एकजुट नहीं है कि फैसला करके के दो-तिहाई बहुमत (नीति से जुड़े फैसलों के मामले पर) का इस्तेमाल किया जाए या 17 बोर्ड सदस्यों के बीच सामान्य बहुमत का नियम लागू हो. इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के कोलिन ग्रेव्स को शीर्ष दावेदार माना जा रहा है जबकि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के नाम की भी चर्चा है. सौरव गांगुली से हालांकि जब हाल में साक्षात्कार के दौरान आईसीसी पद के बारे में पूछा गया था तो 48 साल के इस पूर्व खिलाड़ी ने कहा था कि वह युवा हैं और इस पद के लिए जल्दबाजी में नहीं हैं. न्यूजीलैंड के ग्रेगर बार्कले और हांगकांग के इमरान ख्वाजा को भी संभावित दावेदार माना जा रहा है. ख्वाजा अभी अंतरिम चेयरमैन हैं.

(इनपुट भाषा)