logo-image

ENGvWI : इंग्‍लैंड को पहली पारी में बड़ी बढ़त, वेस्‍टइंडीज के दो विकेट गिरे

स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वोक्स ने नई गेंद से तीन–तीन विकेट लेकर वेस्टइंडीज को पहली पारी में 287 रन पर आउट करके इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन रविवार को 182 रन की बढ़त दिला दी.

Updated on: 20 Jul 2020, 07:34 AM

मैनचेस्टर :

England vs West Indies 2nd Test : स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) और क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने नई गेंद से तीन–तीन विकेट लेकर वेस्टइंडीज को पहली पारी में 287 रन पर आउट करके इंग्लैंड को दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के चौथे दिन रविवार को 182 रन की बढ़त दिला दी. वेस्टइंडीज हालांकि इससे पहले फालोऑन बचाने में सफल रहा. उसकी तरफ से क्रेग ब्रैथवेट (Craig Brathwaite) (75), शमर ब्रूक्स (Shamer Brooks) (68) और रोस्टन चेज (Roston Chase) (51) ने अर्धशतक जमाए. अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 469 रन बनाकर समाप्त घोषित करने वाले इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में तेजी से रन बनाने के प्रयास में चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 37 रन बना लिए थे. अब उसकी कुल बढ़त 219 रन की हो गई है. स्टंप उखड़ने के समय बेन स्टोक्स (Ben Stokes) 16 और कप्तान जो रूट (Joe Root) आठ रन पर खेल रहे थे.

यह भी पढ़ें ः बेन स्टोक्स इंग्लैंड के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में से एक, जानिए किसने कही ये बात

इंग्लैंड ने जोस बटलर और बेन स्टोक्स को पारी का आगाज करने के लिए भेजकर अपने इरादे साफ जता दिए थे कि वह अच्छी बढ़त हासिल करने के बाद सोमवार को वेस्टइंडीज को जल्द से जल्द बल्लेबाजी के लिए बुलाना चाहता है. केमार रोच (14 रन देकर दो) ने हालांकि जोस बटलर (शून्य) को अपने पहले ओवर में ही बोल्ड कर दिया. रोच ने इसके बाद नए बल्लेबाज जॉक क्राउली (दस) की गिल्लियां भी बिखेरी. इससे पहले इंग्लैंड की तरफ से स्‍टुअर्ट ब्रॉड (66 रन देकर तीन) और क्रिस वोक्स (42 रन देकर तीन) सबसे सफल गेंदबाज रहे. सैम कुर्रेन ने दो जबकि बेन स्टोक्स और डॉम बेस ने एक एक विकेट लिया. वेस्टइंडीज चाय के विश्राम के समय चार विकेट पर 227 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रहा था, लेकिन स्‍टुअर्ट ब्रॉड ने नई गेंद से अपना पुराना रंग दिखाया. दस रन के अंदर ब्रूक्स और पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज की चार विकेट से जीत के नायक जर्मेन ब्लैकवुड सहित तीन विकेट लेकर वेस्टइंडीज के खेमे में खलबली मचा दी. ब्रूक्स को उन्होंने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया जबकि ब्लैकवुड को बोल्ड करके उन्हें खाता भी नहीं खोलने दिया. ब्रॉड ने इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज शेन डोरिच को शून्य पर पवेलियन भेजा.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : क्‍या 2 दिन में जीत पाएगा इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज के दो विकेट गिरे

कप्तान जैसन होल्डर भी दो रन बनाकर वोक्स की गेंद पर स्लिप में जो रूट को कैच दे बैठे. ऐसे समय में चेज ने कर्रेन पर दो चौके जड़कर स्कोर 270 रन के पार पहुंचाया और इस तरह से वेस्टइंडीज को फालोऑन से भी बचा दिया. चेज अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद वोक्स की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. इसके इंग्लैंड को डीआरएस का सहारा लेना पड़ा. ब्रूक्स ने 137 गेंदें खेलकर 11 चौके लगाये जबकि चेज 85 गेंदों की पारी में सात चौके शामिल हैं. इससे पहले ब्रैथवेट ने स्टोक्स को वापस कैच थमाने से पूर्व रात्रि प्रहरी अलजारी जोसेफ (32) के साथ 54 और शाई होप (25) के साथ 53 रन की दो अर्धशतकीय साझेदारियां की. उन्होंने अपनी पारी में 165 गेंदें खेली और आठ चौके लगाए.

यह भी पढ़ें ः इरफान पठान की चेतावनी, बहुत सावधान रहें तेज गेंदबाज, जानिए क्‍यों

तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद इंग्लैंड को तीन मैचों की सीरीज बराबर करने के कवायद में है लेकिन पहले दो सत्र में वह अपेक्षित सफलताएं हासिल नहीं कर पाया. पहले सत्र में वह केवल जोसेफ को आउट कर पाया जिनका स्पिनर बेस की गेंद पर शार्ट लेग पर ओली पोप ने एक हाथ से कैच किया. सैम कुरेन ने दूसरे सत्र के शुरू में ही ऑफ कटर पर होप को विकेट के पीछे कैच कराकर अपना दूसरा विकेट लिया. ब्रैथवेट अच्छी तरह से अपनी पारी आगे बढ़ा रहे थे लेकिन स्टोक्स की गेंद पर एकाग्रता भंग होने के कारण उन्होंने अपना विकेट गंवाया. वेस्टइंडीज ने साउथम्पटन में पहला टेस्ट मैच चार विकेट से जीतकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना रखी है.