logo-image

इरफान पठान की चेतावनी, बहुत सावधान रहें तेज गेंदबाज, जानिए क्‍यों

कोरोना वायरस के बाद अब दुनियाभर में क्रिकेट फिर से पटरी पर लौट रहा है. इंग्‍लैंड में तो टेस्‍ट क्रिकेट शुरू भी हो गया है. अब भारत में भी क्रिकेट की शुरुआत होने की संभावना जताई जा रही है.

Updated on: 19 Jul 2020, 03:31 PM

New Delhi:

कोरोना वायरस (CoroanVirus) के बाद अब दुनियाभर में क्रिकेट फिर से पटरी पर लौट रहा है. इंग्‍लैंड में तो टेस्‍ट क्रिकेट शुरू भी हो गया है. अब भारत में भी क्रिकेट की शुरुआत होने की संभावना जताई जा रही है. लेकिन इतने लंबे समय से घर में बंद क्रिकेटरों के लिए वापसी करना आसान नहीं होने वाला. खासतौर पर तेज गेंदबाजों के लिए. इसलिए वापसी से पहले भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान (Irfan Pathan) ने तेज गेंदबाजों के लिए चेतावनी जारी कर दी है. 

यह भी पढ़ें ः ICC की बैठक सोमवार को, T20 विश्व कप हो सकता है रद, आईपीएल की मिलेगी विंडो!

भारतीय टीम के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान ने कहा है कि तेज गेंदबाज कोरोनावायरस के कारण मिले लंबे ब्रेक के बाद मैदान पर वापसी करेंगे तो उन्हें थोड़ा ज्‍यादा सावधान रहना होगा. कोरोनावायरस के बीच में हाल ही में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सीरीज के साथ क्रिकेट की वापसी हुई है. इरफान पठान को लगता है कि तेज गेंदबाजों को ज्‍यादा सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि स्पिनरों और बल्लेबाजों की तुलना में उन्हें लय में आने में समय लगेगा.

यह भी पढ़ें ः गौतम गंभीर पर शाहिद अफरीदी की गंभीर टिप्‍पणी, बोले- एक इंसान के तौर पर....

इरफान पठान ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं तेज गेंदबाजों को लेकर थोड़ा चिंतित हूं. उन्होंने लय में आने में चार-छह सप्ताह लगेंगे. उन्होंने कहा, अगर आप 140-150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हो, 25 यार्ड के रनअप से गेंदबाजी करते हो और फिर लगातार कुछ ओवर करते हो तो यह मुश्किल काम होगा. बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, आपका शरीर अकड़ जाता है. चोट प्रबंधन एक रास्ता रहेगा क्योंकि मुझे लगता है कि किसी भी गेंदबाजों को लय में आने में चार-छह सप्ताह लगेंगे और इसलिए मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजों को अतिरिक्त सावधान रहना होगा.

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni नहीं जा पाएंगे UAE, लेकिन क्‍यों, जानिए यहां

आपको बता दें कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन के कारण भारत में अधिकतर क्रिकेटर मार्च से ही अभ्यास नहीं कर पाए हैं. तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर ने महाराष्ट्र के बोइसर में मई में ट्रेनिंग शुरू की जबकि ऋषभ पंत और सुरेश रैना ने हाल में गाजियाबाद में नेट अभ्यास किया. अन्य खिलाड़ियों में चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा भी ट्रेनिंग शुरू कर चुके हैं. भारत की ओर से 29 टेस्ट और 120 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले इरफान पठान ने हमारे शरीर में जकड़न आ जाती है, चोट का प्रबंधन भी अहम होगा क्योंकि मुझे लगता है कि किसी भी तेज गेंदबाज को लय में आने में कम से कम चार से छह हफ्ते का समय लगता है इसलिए मुझे लगता है कि तेज गेंदबाजों को स्पिनरों और बल्लेबाजों की तुलना में थोड़ा अधिक सतर्क रहना होगा.