logo-image

बांग्‍लादेशी क्रिकेटरों ने नियमों के साथ शुरू की प्रैक्‍टिस, टीम इंडिया को लेकर अभी तक......

कोरोनावायरस के बाद अब एक बार फिर धीरे धीरे ही सही क्रिकेट वापस खुलता हुआ नजर आ रहा है. इंग्‍लैंड में तो वेस्‍टइंडीज की टीम अब दूसरा टेस्‍ट खेल ही रही है. हालांकि अभी दर्शकों को आने की अनुमति नहीं दी गई है.

Updated on: 20 Jul 2020, 09:01 AM

New Delhi:

कोरोनावायरस (CoronaVirus) के बाद अब एक बार फिर धीरे धीरे ही सही क्रिकेट वापस खुलता हुआ नजर आ रहा है. इंग्‍लैंड में तो वेस्‍टइंडीज (EnglandVsWestIndies) की टीम अब दूसरा टेस्‍ट खेल ही रही है. हालांकि अभी दर्शकों को आने की अनुमति नहीं दी गई है, लेकिन उम्‍मीद है कि जल्‍द ही दर्शकों के साथ ही कुछ नियमों का पालन करते हुए मैच होंगे. वहीं आस्‍ट्रेलिया (Australia Cricket Team) और दक्षिण अफ्रीका (Cricket South Africa) की टीमों ने भी अभ्‍यास शुरू कर दिया है. और अब बांग्‍लादेश (Bangladesh Cricket Board) के क्रिकेटरों की बारी है. बांग्‍लादेश के खिलाड़ी मैदान में उतर आए हैं और प्रैक्‍टिस कर रहे हैं, हालांकि इसके लिए कई कड़े नियम बनाए गए हैं, ताकि खिलाड़ी पूरी तरह से सुरक्षित रहें. हालांकि अभी तक भारतीय खिलाड़ी अभ्‍यास के लिए नहीं उतरे हैं. न ही अभी इस बारे में ही कुछ कहा गया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 की आज खुल सकती है खिड़की, ICC की बैठक कुछ ही देर बाद, जानिए हर डिटेल

बांग्लादेश के क्रिकेटरों ने पूरे देश में अलग-अलग जगह बीसीबी के मैदानों पर निजी तौर पर अभ्यास शुरू कर दिया है. डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व कप्तान मुश्फिकुर रहीम, मध्य क्रम के बल्लेबाज मोहम्मद मिथुन और तेज गेंदबाज शफीउल इस्लाम ने मीरपुर के बीसीबी अकादमी ग्राउंड पर ट्रेनिंग सेशन शुरू किया. नासुम अहमद, खालिद अहमद, नुरुल हसन, नईम हसन और मेहदी हसन ने बांग्लादेश के अलग-अलग स्थानों पर अभ्यास शुरू किया.
डेलीस्टार डॉट नेट ने मिथुन के हवाले से लिखा है, हमें चार महीने के लंबे अंतराल के बाद बल्लेबाजी, रनिंग करने का मौका मिला. हर कुछ थोड़ा मुश्किल लगा क्योंकि हम पिछले चार महीनों से घर में ही थे. उम्मीद है कि हम धीरे-धीरे अपनी लय में आ जाएंगे. उन्होंने कहा, घर पर हम सिर्फ जिम और रनिंग प्रैक्टिस कर रहे थे. आज काफी लंबे समय बाद मैं मैदान पर आया हूं.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : डॉम सिब्ले ने गेंद पर लगाई लार, जानिए फिर अंपायर ने क्‍या दी सजा

कोरोना वायरस फैलने के कारण मार्च में दुनिया भर में क्रिकेट गतिविधियां बंद कर दी गई थीं. अब बांग्लादेश के नौ खिलाड़ियों ने अभ्यास शुरू कर दिया है, लेकिन कोविड-19 महामारी से बचने के सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत स्टेडियम में अभ्यास के लिए एक बार में केवल एक क्रिकेटर को जाने की अनुमति दी गई. ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने मार्च के बाद पहली बार अपनी खेल सुविधाओं के इस्तेमाल की अनुमति दी. पूर्व कप्तान मुस्तफिजुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, शफीउल इस्लाम ने ढाका में जबकि तेज गेंदबाज सैयद खलील अहमद और स्पिनर नसुम अहमद ने सिलहट में अभ्यास किया. स्टेडियम के अंदर केवल एक ट्रेनर को क्रिकेटर के साथ जाने की अनुमति दी गई. दोनों ने अपनी पानी की बोतल, सीट और टायलेट अलग अलग इस्तेमाल किए.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : इंग्‍लैंड को पहली पारी में बड़ी बढ़त, वेस्‍टइंडीज के दो विकेट गिरे

बीसीबी के क्रिकेट परिचालन प्रमुख अकरम खान ने कहा कि खिलाड़ी मई से अभ्यास के लिए अनुरोध कर रहे थे लेकिन बोर्ड ने देश में बढ़ते मामलों को देखते हुए जोखिम नहीं लिया. उन्होंने कहा, हमें मई में पिछली ईद से पहले ही खिलाड़ियों से ट्रेनिंग का अनुरोध मिला था लेकिन हमने उन्हें अनुमति नहीं दी. हालात अच्छे नहीं थे और अब भी इतने अच्छे नहीं हैं. खान ने कहा, लेकिन हमने मई से ही मैदान और अभ्यास की सुविधायें तैयार करा ली थीं, इसलिए हमने इस बार खिलाड़ियों के लिये खोलने का फैसला किया. जब तक महामारी के हालात ऐसे रहेंगे, तब तक ट्रेनिंग के इंतजाम ऐसे ही रहेंगे. निश्चित रूप से, अगर इसमें सुधार होता है तो हम तुरंत पूर्ण ट्रेनिंग शुरू कर देंगे.

(इनपुट एजेंसी)