logo-image

IPL 2020 : सट्टेबाजों की नजर में ये टीम बन सकती है आईपीएल चैंपियन, जानिए भाव

आईपीएल का 13वां सीजन शनिवार से शुरू हो रहा है. इसी के साथ सट्टेबाजी का बाजार भी शुरू होने की पूरी संभावना है. आईपीएल की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी, लेकिन कोविड-19 के कारण इसे सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराया जा रहा है.

Updated on: 17 Sep 2020, 11:31 PM

गुरुग्राम :

IPL 2020 betting : आईपीएल का 13वां सीजन शनिवार से शुरू हो रहा है. इसी के साथ सट्टेबाजी का बाजार भी शुरू होने की पूरी संभावना है. आईपीएल की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी, लेकिन कोविड-19 के कारण इसे सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराया जा रहा है. पता चला है कि आईपीएल के लिए सट्टेबाज बेसब्री से कर रहे थे. अब वे एक बार फिर सक्रिय हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : विराट कोहली की RCB ने कोरोना नायकों के लिए बदल दी अपनी जर्सी

शहर के आसपास मौजूद सट्टेबाजों की मानी जाए तो मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस सट्टेबाजों की पहली पसंद है और उस पर 4.90 रुपये का भाव है, जबकि मुंबई इंडियंस के बाद सनराइजर्स हैदराबाद है जिस पर 5.60 रुपये का भाव है. यूएई में होने वाले आईपीएल के शुरू होने से कुछ दिन पहले ही गुरुग्राम पुलिस ने अपनी इंटेलिजेंट विंग, क्राइम ब्रांच यूनिट और सभी जिलों के स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) को सट्टेबाजों पर नजर रखने के लिए कह दिया है और अपराधियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने को कह दिया है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : कोरोना से बचने के लिए आईपीएल में बहुत सख्‍त नियम, जानिए यहां

दूसरी तरफ सट्टेबाजों ने पुलिस की नजर से दूर रहते हुए काम शुरू कर दिया है. मुंबई इंडियंस की पिछले प्रदर्शन को देखते हुए उन्होंने रोहित शर्मा को अपना पसंदीदा खिलाड़ी चुना है. नाम न छापने की शर्त पर एक सट्टेबाज ने बताया कि आईपीएल में मुंबई इंडियंस की मौजूदा कीमत 4.90 रुपये है. उनके बाद सनराइजर्स हैदराबाद हैं जिसकी कीमत 5.60 रुपये है. इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स पांच रुपये, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 6.20 रुपये, दिल्ली कैपिटल्स 6.40 रुपये, कोलकाता नाइट राइडर्स 7.80 रुपये, किंग्स इलेवन पंजाब 9.50 रुपये और राजस्थान रॉयल्स 10 रुपये के हिसाब से है. उन्होंने कहा कि जिस टीम की कीमत सबसे कम होती है उसे काफी मजबूत माना जाता है. अगर कोई मुंबई इंडियंस पर 1000 रुपये लगाता है कि मुंबई जीतेगी और मुंबई जीत जाती है तो उसे 4,900 रुपये मिलेंगे. मैच रेट ऊपर-नीचे हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : RCB के कप्‍तान विराट कोहली की क्‍या होगी प्‍लेइंग इलेवन, जानिए यहां

सट्टेबाज ने उनके लिए आईपीएल के महत्व को समझाते हुए कहा कि आईपीएल हमारे लिए और हमारे क्लाइंट के लिए बड़ा टूर्नामेंट है और इसका रद होना बड़ा झटका लगता है. कई लोग इन मैचों के लिए पैसा इकट्ठा करते हैं ताकि वो उधार चुका सकें और यह पैसा व्यवसाय में लगा सकें. मेट्रोपोलिटन सिटी और छोटे शहर जैसे गुरुग्राम में सट्टेबाजी के बड़े गढ़ बन चुके हैं. आईपीएल में करोड़ों रुपये का सट्टा लगता है, लेकिन पुलिस इन लोगों पर लगाम लगाए रखने के लिए काफी सख्त है. सूत्रों की मानें तो कई सट्टेबाजों जिनमें आगरा के श्याम वोहरा और उनके पिता वत्सल वोहरा का नाम शामिल है ने गुरुग्राम में शरण ले ली है, क्योंकि दिल्ली और नोएडा में पुलिस की ज्यादा सख्ती है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्टीव स्मिथ को लेकर अब आया ये बड़ा अपडेट

इंफॉर्मेशन ब्यूरो (आईबी) के एक अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि सट्टेबाज श्याम वोहरा का नेटवर्क उत्तर प्रदेश और राजस्थान में है. यह बाप-बेटों का जोड़ा अपना सट्टेबाजी का कारोबार चलाने के लिए शहर में छुपा हुआ है. इसके अलावा कई राज्यों के सट्टेबाज शहर के बाहरी इलाकों में छुपे होंगे. आईपीएल मैचों में 40 हजार का सट्टा लगाए जाने का अनुमान है. इसी तरह के इनपुट के दम पर गुरुग्राम की पुलिस हाई अलर्ट है और इंटेलिजेंट यूनिट के पुलिस इन चार्ज को एरिया में निगरानी बढ़ाने को कहा है. आधिकारिक डाटा के मुताबिक गैम्बलिंग एक्ट में कुल 148 मामले दर्ज हुए हैं और अभी तक इस साल में कुल 235 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं. पिछले साल, 446 मामले पंजीकृत हुए थे और 700 लोग गैम्बलिंग एक्ट के तहत गिरफ्तार हुए थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Breaking News : आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी केवल 36 घंटे के लिए क्‍वारंटीन में

गुरुग्राम पुलिस की डीसीपी (हेडक्वाटर्स) ने कहा कि पुलिस इस समय कोविड-19 में व्यस्त है लेकिन उनकी यूनिट गैरकानूनी नेटवर्क पर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने कहा, "हमने अपनी पुलिस को गैरकानूनी काम करने वाले सिंडीकेट पर नजर रखने को कह दिया है. हमारी टीम सभी तरह के साइबर ऑपरेशन पर नजर रखे हुए हैं. साथ ही लोगों को एक जगह पर इकट्टा न होने के संबंध में निर्देश भी दे दिए गए हैं. क्राइम ब्रांच के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया पुलिस अपने सूत्रों के नेटवर्क से सट्टेबाजों की जानकारियां इकट्ठा करती हैं, क्योंकि सट्टेबाजों की हरकतों पर नजर बनाए रखना काफी मुश्किल होता है.