logo-image

IPL 2020 : विराट कोहली की RCB ने कोरोना नायकों के लिए बदल दी अपनी जर्सी

कोरोनाकाल में भारत से दूर यूएई में आईपीएल हो रहा है. सभी टीमों के लिए मैच खेलने के लिए अब लगभग तैयार हैं, लेकिन इस बीच एक टीम ऐसी भी है, जो इस संकटकाल में उन लोगों को नहीं भूली, जिन्‍होंने कोरोना काल में अपनी जान को दांव पर लगाकर अपना काम किया.

Updated on: 17 Sep 2020, 11:15 PM

New Delhi:

कोरोनाकाल में भारत से दूर यूएई में आईपीएल (IPL in UAE) हो रहा है. सभी टीमों के लिए मैच खेलने के लिए अब लगभग तैयार हैं, लेकिन इस बीच एक टीम ऐसी भी है, जो इस संकटकाल में उन लोगों को नहीं भूली, जिन्‍होंने कोरोना काल में अपनी जान को दांव पर लगाकर अपना काम किया. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी वाली आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) ने एक ऐसी मिसाल कायम की है, जो आने वाले वक्‍त में याद रखी जाएगी, साथ ही दूसरी टीमें भी इससे कुछ सीख सकती हैं. विराट कोहली की कप्‍तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) टीम यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग खेलेगी तो कोरोना नायकों के सम्मान में खिलाड़ियों की जर्सी के पीछे माय कोविड हीरोज (My covid Heroes) लिखा होगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : कोरोना से बचने के लिए आईपीएल में बहुत सख्‍त नियम, जानिए यहां

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने यूएई में वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में इस जर्सी के लांच के मौके पर गुरुवार को कहा कि पहली बार एक टीम के रूप में हम इस तरह की शानदार मुहिम से जुड़े हैं. यह उन कोरोना नायकों को समर्पित है जिन्होंने अपनी परवाह किए बिना निस्वार्थ भाव से दूसरों के बारे में सोचा. उन्होंने कहा कि यह हमारी ओर से उनके लिए सलाम है. इस जर्सी को पहनना हमारे लिए फख्र की बात है. हम सोच भी नहीं सकते जिन चुनौतियों का उन्होंने सामना किया है. मैने अपनी हाउसिंग सोसायटी में रोजमर्रा के मूल काम करने वालों को पिछले छह सात महीने से कठिन हालात में भी अपना काम पूरी ईमानदारी से करते देखा है जिससे मैने बहुत कुछ सीखा है. उनके पास विकल्प था लेकिन वे काम से भागे नहीं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : RCB के कप्‍तान विराट कोहली की क्‍या होगी प्‍लेइंग इलेवन, जानिए यहां

आरसीबी के चेयरमैन संजीव चूड़ीवाला ने कहा कि खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट में मैच और अभ्यास के दौरान इस जर्सी को पहनेंगे. पहले मैच में पहनी गई जर्सी नीलाम होगी और उससे होने वाली कमाई गिव इंडिया फाउंडेशन को दी जाएगी. आरसीबी ने पिछले कुछ समय से अपने सोशल मीडिया हैंडिल पर हैशटैग माय कोविड हीरोज और हैशटैग रीयल चैलेंजर्स मुहिम चलाई हुई है, जिसमें कोरोना काल में समाज सेवा कर रहे नायकों की कहानियां दिखाई जा रही हैं. इनमें से तीन कोरोना नायक इस मौके पर मौजूद थे जिनमें चंडीगढ़ के सिमरनजीत सिंह शामिल हैं जो बधिक होने के बावजूद लोगों की मदद के लिए आगे आए. इनके अलावा अहमदाबाद की हेतिका शाह जिन्होंने कोरोना योद्धाओं के लिए फोर एस शील्ड डिजाइन की और कर्नाटक के जीशान जावेद जिन्होंने मिशन मिल्क के जरिये दिहाड़ी मजदूरों को लगातार दूध बांटा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्टीव स्मिथ को लेकर अब आया ये बड़ा अपडेट

सलामी बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने अपने पिता के लिए नियुक्त घरेलू सहायक का उदाहरण देते हुए कहा कि हमारे घरेलू सहायक की पत्नी गर्भवती थी लेकिन वह मेरे पिता को छोड़कर उससे मिलने नहीं गया. उसका बेटा हुआ और दो दिन बाद गुजर गया लेकिन स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के कारण वह नहीं गया. उन्होंने कहा कि लोग भले ही खिलाड़ियों या क्रिकेटरों को रोलमॉडल कहें लेकिन असली नायक तो ये लोग हैं. विराट कोहली ने कहा कि इस तरह की चुनौतियों का सामना करना ही बहुत बड़ी बात है और वह भी प्रशंसा या प्रतिफल की कामना किए बिना. मैंने इस पूरे दौर में यही सीखा है कि जो है उसमें संतोष करना सीखें और जिंदगी में अनावश्यक भागते नहीं रहें.

(इनपुट भाषा)