logo-image

IPL 2020 : RCB के कप्‍तान विराट कोहली की क्‍या होगी प्‍लेइंग इलेवन, जानिए यहां

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने आईपीएल के 12 साल के इतिहास में एक भी खिताब अपने नाम नहीं किया है. वह तीन बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है, लेकिन चमचमाती आईपीएल ट्रॉफी के करीब तक नहीं.

Updated on: 17 Sep 2020, 09:48 PM

New Delhi:

IPL 2020 : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने आईपीएल के 12 साल के इतिहास में एक भी खिताब अपने नाम नहीं किया है. वह तीन बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है, लेकिन चमचमाती आईपीएल ट्रॉफी के करीब तक नहीं. आरसीबी (RCB) ने विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में आखिरी बार 2016 में आईपीएल फाइनल खेला था, तब से टीम का हालत हर सीजन बुरी ही होती गई है. आईपीएल (IPL) का 13वां सीजन 19 सितंबर से यूएई में शुरू हो रहा है. विराट कोहली (Virat Kohli) की रॉयल चैंलेजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) का अभियान 21 सितंबर से शुरू होगा. बेंगलोर का पहला मैच डेविड वॉर्नर (David Warner) की सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) से होगा. कप्तान विराट कोहली की कोशिश होगी कि वे इस साल ट्रॉफी का सूखा खत्‍म कर RCB को चैंपियन बनाएं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्टीव स्मिथ को लेकर अब आया ये बड़ा अपडेट

विराट कोहली के अलावा अब्राहम डिविलियर्स जैसा स्टार होने के बाद भी बेंगलोर का प्रदर्शन निचले स्तर का ही रहा है. इसका एक अहम कारण टीम की विराट कोहली और एबी डिविलियर्स पर अति निर्भरता है. विराट कोहली की टीम आरसीबी केवल एक ही बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है, जिसमें उन्हें डेविड वॉर्नर की सनराइजर्स हैदराबाद के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. अब इस बार इसी टीम के सामने विराट कोहली अपना पहला मैच खेलने के लिए मैदान में उतरेगी. आईपीएल 2015 में विराट अपनी टीम को प्लेऑफ तक ले जाने में सफल रहे थे. इसके अलावा विराट की आरसीबी 2013, 2014, 2017, 2018 और 2019 में लीग राउंड से ही बाहर हो गई थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Breaking News : आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी केवल 36 घंटे के लिए क्‍वारंटीन में

इस सीजन विराट कोहली चाहेंगे कि ऐसा न हो और एक सही संयोजन टीम को मिल सके जो हर स्थिति में टीम को जीत दिला सके. इस सीजन बेंगलोर ने कुछ और बड़े नाम शामिल किए हैं जो विराट कोहली और एबी डिविलयर्स पर से भार हटा सकते हैं और इनमें से एक नाम है एरॉन फिंच. आस्ट्रेलिया की टीम के कप्तान फिंच टी-20 के खतरनाक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. उनके आने से टीम को विराट कोहली और एबी डिविलियर्स के अलावा एक और मजबूत बल्लेबाज मिलेगा. वहीं बिग बैश लीग (बीबीएल) में सिडनी सिक्सर्स के लिए खेलने वाले जोश फिलिपे भी टीम में आए हैं और वो टीम के लिए कारगर साबित हो सकते हैं. विराट कोहली अगर एरॉन फिंच, डिविलयर्स और फिलिपे तीनों को अंतिम-11 में जगह देते हैं तो फिर उनके पास एक ही विदेशी खिलाड़ी को टीम में शामिल करने का विकल्प होगा और ऐसे में उन्हें गेंदबाजी में डेल स्टेन, क्रिस मौरिस, एडम जाम्पा, इसुरु उदाना में से किसी एक को ही चुनना होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के पहले मैच में क्‍या रोहित शर्मा करेंगे ओपन, जानिए यहां

कप्‍तान कोहली अगर जोश फिलिपे को बाहर बैठाते हैं तो यह अचरच की बात नहीं होगी. टीम में एडम जाम्पा तो आए हैं लेकिन उन्हें युजवेंद्र चहल के ऊपर तरजीह दी जाए यह संभव नहीं दिखता है. युजवेंद्र चहल को कुछ होता है तो ही जाम्पा को मौका मिल सकता है. दोनों एक साथ खेलें, इसकी संभावना न के बराबर है. वहीं मध्य क्रम को मजबूत करने और स्पिन की ताकत बढ़ाने के लिए मोइन अली टीम के लिए अहम हैं. यहां भी विराट कोहली को माथापच्ची करनी पड़ेगी कि वो मोइन को किस तरह अंतिम-11 में शामिल करें. तेज गेंदबाजी में उमेश यादव और नवदीप सैनी पर भी काफी कुछ निर्भर रहेगा. आईपीएल में जहां एक ओर मुंबई इंडियंस के पास 4 और चेन्नई सुपरकिंग्स के पास 3 खिताब हैं तो वहीं दूसरी ओर विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 12 साल में एक भी खिताब नसीब नहीं हुआ है. विराट कोहली अभी तक अपनी टीम RCB को एक भी खिताब जीता पाने में सफल नहीं हो पाए हैं. इस बार उनकी पूरी कोशिश होगी कि वे अपनी टीम के खिताब के सूखे को खत्म करें.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के पहले मैच में क्‍या रोहित शर्मा करेंगे ओपन, जानिए यहां

21 सितंबर : आरसीबी बनाम सनराइजर्स हैदराबाद : दुबई
24 सितंबर : आरसीबी बनाम किंग्‍स इलेवन पंजाब : दुबई
28 सितंबर : आरसीबी बनाम मुंबई इंडियंस : दुबई
3 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स : अबु धाबी
5 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम दिल्‍ली कैपिटल्‍स : दुबई
10 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स : दुबई
12 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स : शारजाह
15 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम किंग्‍स इलेवन पंजाब : शारजाह
17 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम बनाम राजस्‍थान रॉयल्‍स : दुबई
21 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स : अबु धाबी
25 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम चेन्‍नई सुपर किंग्‍स : दुबई
28 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम मुंबई इंडियंस : अबु धाबी
31 अक्‍टूबर : आरसीबी बनाम सनराइजर्स हैदराबाद : शारजाह
2 नवंबर : आरसीबी बनाम दिल्‍ली कैपिटल्‍स : अबु धाबी

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Ranking : विराट कोहली नंबर वन, रोहित शर्मा नंबर दो, देखें पूरी लिस्‍ट

टीम : विराट कोहली (कप्तान), अब्राहम डिविलियर्स, गुरकीरत मान, देवदूत पडीकल, एरॉन फिंच, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, नवदीप सैनी, केन रिचर्डसन, डेल स्टेन, इसुरु उदाना, मोइन अली, पवन नेगी, शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, क्रिस मौरिस, पवन देशपांडे, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), जोशुआ फिलिपे (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद।