logo-image

CSK के साथ सुरेश रैना का सफर खत्‍म, अब खोजनी होगी नई टीम!

सुरेश रैना के बारे में कहा गया कि वह निजी कारणों से आईपीएल 2020 से हटे, लेकिन लगता है कि चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के साथ उनका लंबा सफर खत्म हो गया है. फ्रेंचाइजी सीएसके 2021 सत्र से पहले उनसे नाता तोड़ सकती है.

Updated on: 31 Aug 2020, 02:37 PM

New Delhi:

Suresh Raina CSK : इस बार आईपीएल में कुछ भी अच्‍छा नहीं हो रहा है. पहले इसे टाला जाता रहा और अब जब बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल (IPL 2020) को यूएई (UAE) में कराने का मूड बनाया तो यूएई में कुछ खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव आ गए. वहीं सुरेश रैना (Suresh Raina) ने आईपीएल के ऐलान के साथ ही अपनी प्रैक्‍टिस शुरू कर दी थी, लेकिन इस बीच कुछ ऐसा हुआ कि आईपीएल शुरू होने से पहले ही उन्‍हें वापस लौटना पड़ा है. अब वे इस आईपीएल से तो बाहर हैं ही, साथ ही अब यह भी लगने लगा है कि उनका आईपीएल (IPL 13) की सबसे सफल टीमों में से एक चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) से भी नाता लगभग खत्‍म ही हो गया है. अब सुरेश रैना अगले आईपीएल के लिए किसी और टीम से जुड़ना चाहेंगे या नहीं, यह देखना दिलचस्‍प होगा. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) में तो अब शायद उनकी वापसी नहीं ही होने वाली है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : CSK के बाद अब इस टीम में फैला कोरोना, आईपीएल मुश्‍किल में

सुरेश रैना के बारे में कहा गया कि वह निजी कारणों से आईपीएल 2020 से हटे, लेकिन लगता है कि चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के साथ उनका लंबा सफर खत्म हो गया है. फ्रेंचाइजी सीएसके 2021 सत्र से पहले उनसे नाता तोड़ सकती है. चेन्नई की टीम दुबई में रह रही है. उसकी टीम में कोविड-19 के 13 मामले पाए गए, जिसमें टीम के दो अहम सदस्य दीपक चाहर और ऋतुराज गायकवाड़ भी शामिल हैं. आईपीएल सूत्रों के अनुसार हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले रैना के फैसले में इसने भी अहम भूमिका निभाई. लेकिन अब पता चला कि टीम प्रबंधन क्‍वारंटीन के दौरान सुरेश रैना के व्यवहार से खुश नहीं था, जिससे सीएसके के मालिक और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन भी नाराज थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : कुलदीप यादव का दावा, KKR जीत सकती है आईपीएल की ट्रॉफी

आईपीएल सूत्रों ने पीटीआई से कहा कि सीएसके के नियमों के अनुसार कोच, कप्तान और मैनेजर को होटल में रहने के लिए सूइट्स मिलते हैं, लेकिन टीम जिस भी होटल में ठहरती है उसमें सुरेश रैना को भी सुइट मिलता है. बात सिर्फ इतनी थी कि उनके कमरे में बालकनी नहीं थी. उन्होंने कहा कि यह मसला था लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह भारत वापस लौटने के लिए बड़ा कारण था. टीम में कोविड मामलों के बढ़ने से भी बड़ा कोई मसला हो सकता है. उन्होंने कहा कि स्थिति को देखते हुए सुरेश रैना अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले अगले आईपीएल से भी चेन्नई की टीम से बाहर हो सकते हैं. क्या रैना के इस सीजन में वापसी की संभावना है जिससे हालात बदल सकते हैं, इस पर सूत्रों ने कहा कि वह इस सीजन में उपलब्ध नहीं रहेंगे और सीएसके ने जो आधिकारिक बयान जारी किया है उसमें यह स्पष्ट है. कुछ ऐसी बातें हैं जो टॉप मैनेजमेंट को नागवार गुजरी हैं.

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 : निकोलस पूरण ने 45 गेंद में ठोके 100 रन, जानिए मैच का हाल

उन्होंने कहा कि इसकी बहुत कम संभावना है कि जो खिलाड़ी संन्यास ले चुका हो और संभवत: किसी तरह की क्रिकेट में नहीं खेलेगा वह सीएसके में वापसी करेगा. वह वापस नीलामी में शामिल होगा और कोई टीम उसे ले सकती है. सीएसके ने ऋतुराज पर बड़ी बोली लगाई थी, उसे उम्मीद है कि क्‍वारंटीन से लौटने के बाद वह फिट होगा और दो परीक्षण नेगेटिव आने के बाद अभ्यास सत्र में भाग ले पाएगा. आईपीएल सूत्रों ने कहा कि सीएसके ने अभी सुरेश रैना के बदले किसी अन्य खिलाड़ी की मांग नहीं की है. उन्होंने अभी इस पर फैसला नहीं किया है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि सुरेश रैना ने बायो सिक्‍योर माहौल का उल्लंघन किया था. इस मामले में सुरेश रैना की माफी से खास प्रभाव नहीं पड़ेगा, क्योंकि टीम भविष्य के बारे में सोच रही है. सूत्रों ने कहा कि मैं माफी मांगने के बारे में नहीं जानता लेकिन सीएसके अब ऋतुराज को भविष्य के लिए तैयार करना चाहेगा. एमएस धोनी और मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग उसी हिसाब से अपनी रणनीति बनाएंगे.

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 : निकोलस पूरण ने 45 गेंद में ठोके 100 रन, जानिए मैच का हाल

बता दें कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के साथ-साथ मध्यमक्रम के बल्लेबाज रहे सुरेश रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. सुरेश रैना ने साल 2005 में वन डे क्रिकेट मैचों में डेब्यू किया था. सुरेश रैना बाएं हाथ से बल्लेबाजी के अलावा दाएं हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी करते थे. सुरेश रैना जब मैदान में क्षेत्ररक्षण पर होते थे तो बल्लेबाजों की सांसे थमी रहती थीं विरोधी बल्लेबाजों में ये खौफ रैना की तेज तर्रार फील्डिंग के वजह से था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : कौन लेगा सुरेश रैना की जगह, ये हैं तीन सबसे बड़े दावेदार

सुरेश रैना के रिकार्ड की बात करें तो उन्‍होंने भारत के लिए 18 टेस्ट, 226 वनडे और 78 टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय मुकाबले खेले हैं. इस बीच उन्होंने 7000 से ज्यादा रन अपने नाम किए हैं. सुरेश रैना ने टेस्ट क्रिकेट में एक शतक और सात अर्धशतक सहित 768 रन बनाए हैं. वहीं वन मैचों में सुरेश रैना के नाम 5615 रन दर्ज हैं, जिसमें पांच शतक और 36 अर्धशतक हैं. एकदिवसीय मैचों में रैना का उच्चतम स्कोर नाबाद 116 रन है. टी-20 में सुरेश रैना ने अब तक कुल 78 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें रैना ने एक शतक और पांच अर्धशतक सहित 1605 रन बनाए हैं. सुरेश रैना ने सीएसके की तरफ से 164 मैचों में सर्वाधिक 4527 रन बनाए हैं. आईपीएल में उनके नाम पर 5368 रन दर्ज हैं और वह इस टी20 टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में भारतीय कप्तान विराट कोहली (5412) के बाद दूसरे स्थान पर हैं.

(इनपुट भाषा)