logo-image

IPL 2020 सुपरहिट मुकाबला : चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स बनाम मुंबई इंडियंस, जानिए कौन कितने पानी में

आईपीएल 2020 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. लंबे समय से फैंस को ये तो पता था कि आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा, लेकिन यह पता नहीं था कि पहला मैच किन दो टीमों के बीच होगा.

Updated on: 07 Sep 2020, 11:12 AM

New Delhi:

Chennai Super Kings vs Mumbai Indians head to head : आईपीएल 2020 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. लंबे समय से फैंस को ये तो पता था कि आईपीएल (IPL 13) का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा, लेकिन यह पता नहीं था कि पहला मैच किन दो टीमों के बीच होगा. अब साफ हो गया है कि पहला मैच मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच अबु धाबी में खेला जाएगा. कोविड-19 के कारण इस बार आईपीएल यूएई में हो रहा है. 

यह  भी पढ़ें ः IPL 2020 : आंद्रे रसेल KKR के लिए नंबर तीन पर आए तो लगा सकते हैं दोहरा शतक

चेन्नई के 13 लोगों के कोविड-19 पॉजिटिव निकलने के बाद ऐसी अटकलें लगाई जा रही थीं कि चेन्नई को पहले मैच में किसी और टीम से बदला जा सकता है, लेकिन हालिया टेस्ट निगेटिव आने के बाद चेन्नई को लेकर लगाई जा रही सभी अटकलें खत्म हो गईं. आईपीएल का दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच दुबई में खेला जाएगा. वहीं तीसरे वेन्यू शारजाह में पहला मैच 22 सितंबर को राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई के बीच खेला जाएगा. बीसीसीआई ने अभी तक सिर्फ 56 मैचों का कार्यक्रम जारी किया और इसमें प्लेऑफ और फाइनल के कार्यक्रम शामिल नहीं है. बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा है कि प्लेऑफ और फाइनल के वेन्यू पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। इसकी जानकारी बाद में जारी की जाएगी. 

यह  भी पढ़ें ः ENGvAUS : इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराया, नंबर वन टीम

जब भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस की बात होती है तो अपने आप चैंपियन टीम की बात जेहन में आ जाती है. मुंबई अभी तक चार बार और चेन्‍नई तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा कर चुकी हैं. इस बार भी इन्‍हीं दो टीमों के बीच मैच हो रहा है, ऐसे में आईपीएल 2020 का जादू सिर चढ़कर बोलेगा. हर बार की तरह इस बार भी ये दोनों टीमें इस बार भी आईपीएल की ट्रॉफी जीतने की सबसे बड़ी दावेदार हैं. लेकिन अभी तक जब भी इन दोनों टीमों के बीच मैच हुआ है तो मुकाबला काफी करीब और रोचक हुआ है. 
आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीमें 28 बार आमने सामने आ चुकी हैं. इन 28 मुकाबलों में 11 मैचों में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जीते हैं तो 17 बार मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी है. लेकिन दो बार इन दोनों टीमों का आईपीएल के बाहर भी हुआ है. चैंपियंस लीग में भी दो बार ये टीमें आमने सामने आई हैं. इन दोनों मुकाबलों को दोनों टीमों ने एक एक से बराबर रखा है.  यानी अभी तक 30 बार इन दोनों की टक्‍कर हुई है. जिसमें चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने 12 और मुंबई इंडियंस ने 18 बार जीत हासिल की है. यानी पूरे मैचों के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि मुंबई इंडियंस के हाथ बाजी ज्‍यादा बार लगी है, हालांकि चेन्‍नई की टीम भी ज्‍यादा पीछे नहीं रही है. यही वजह है कि इन दोनों के बीच जब भी मुकाबला होता है तो काफी करीबी होता है. साथ ही क्रिकेट फैंस भी दो धड़ों में बंटे हुए दिखाई देते हैं. 

यह  भी पढ़ें ः IPL 2020 Fixtures : किस दिन, कितने बजे और कहां होंगे आईपीएल में दो मैच, सब कुछ नोट कीजिए

और अब बात करते हैं इन दोनों टीमों के सर्वाधिक स्‍कोर की. इन टीमों के बीच जब भी मैच हुआ है, तो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने सबसे ज्‍यादा रन 208 का स्‍कोर खड़ा किया था, वहीं मुंबई का सर्वाधिक स्‍कोर 202 रन है. वहीं सबसे कम स्‍कोर की बात करें तो चेन्‍नई की टीम एक बार 79 रन पर ही ढेर हो गई थी, वहीं मुंबई की टीम एक बार 141 रन ही बना सकी थी. पिछली बार ये दोनों टीमें साल 2019 के आईपीएल के फाइनल में हुआ था. तब पहले बल्‍लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने आठ विकेट खोकर 149 बनाए थे, लेकिन चेन्‍नई की टीम लाख कोशिश के बाद भी सात विकेट खोकर 147 रन ही बना सकी थी और मैच मुंबई इंडियंस ने एक रन से जीत लिया था.  एक रन से मैच जीतने का मतलब मुकाबला बहुत तगड़ा हुआ और आखिर तक पता नहीं था कि कौन सी टीम ये मैच जीतेगी.