News Nation Logo

IPL 2020: ना पूल...ना मस्ती...इस बार सिर्फ सख्ती

जैसा की ऐलान हो गया है कि आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में होने वाला है. 19 सितंबर से 10 नवंबर तक फैंस को इस फटाफट क्रिकेट का रोमांच देखने को मिलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 07 Aug 2020, 09:00:53 AM
chennai superkings

आईपीएल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

जैसा की ऐलान हो गया है कि आईपीएल (IPL) का 13वां सीजन यूएई (UAE) में होने वाला है. 19 सितंबर से 10 नवंबर तक फैंस को इस फटाफट क्रिकेट का रोमांच देखने को मिलेगा. 19 सितंबर को पहला मैच साल 2019 की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और रनरअप चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai SuperKings) के बीच होगा. आईपीएल और यूएई में खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए अब बीसीसीआई (BCCI) ने 16 पेज का एक SOP (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) जारी किया है. इस एसओपी में हेल्थ और सेफ्टी को लेकर कई दिशानिर्देश दिए गए हैं. आईपीएल के लिए यूएई रवाना होने से लेकर टूर्नामेंट खत्म होने तक सभी फ्रेंचाइजी को इस SOP के तहत नियमों का पालन करना होगा. SOP के कारण इस बार सभी टीम के खिलाड़ी मैच के बाद मस्ती नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें: जब एक ओवर में 30 रन खाने के बाद बच्चों की तरह फूट-फूटकर रोए थे ईशांत शर्मा, जेम्स फॉकनर ने ऑस्ट्रेलिया को दिलाई थी शानदार जीत

SOP के मुताबिक जरुरी कामों के लिए ही खिलाड़ियों को बाहर भेजा जाएगा. अगर किसी खिलाड़ी या सपोर्ट स्टाफ ने इन नियमों को तोड़ा तो आईपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार उनपर जुर्माना लग सकता है. सभी फ्रेंजाइजियों को डॉक्टर रखना होगा. सभी खिलाड़ियों की एक मार्च से मेडिकल और ट्रैवल की जानकारी रखने को कहा गया है. फ्रेंचाइज़ी टीमों के साथ सभी को ट्रिपल लेयर मास्क का इस्तेमाल हमेशा करेना होगा. आईपीएल के लिए खिलाड़ियों को चार्टर्ड फ्लाइट से पहुंचाया जाएगा और फ्लाइट में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा. यूएई जाने से लगभग 90 घंटे पहले खिलाड़ियों का कोरोना टेस्ट होगा और रिपोर्ट नेगेटिव आने पर ही उन्हें दुबई जाने की अनुमति मिलेगी. इसके अलावा दुबई पहुंचते ही खिलाड़ियों और स्टाफ का कोविड टेस्ट फिर से होगा. कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए टीम का होटल में ही हर दो से तीन दिन बाद कोरोना टेस्ट होने वाला है. मैच के बाद अक्सर देखा जाता था कि खिलाड़ी रेस्ट और मस्ती मजाक करने के लिए स्विमिंग पूल का इस्तेमाल करते थे लेकिन इस बार कोई भी खिलाड़ी पूल में नहीं दिखेगा.

ये भी पढ़ें-CSK के कप्तान एम एस धोनी का नया लुक आया सामने, दुबई जानेे के लिए तैयार

भारत से UAE जाने तक सुरक्षा के सारे इंतजामों की लिस्ट सामने आ चुकी है. इसी के साथ मैच के अंदर भी खिलाड़ी किसी भी प्रकार से कोरोना की चपेट में नाए आए उसके लिए भी कड़े नियमों का ऐलान किया गया है. बात शुरुआत से करते हैं, टॉस के दौरान दोनों कप्तान हाथ नहीं मिलाने वाले हैं. दुनियाभर के लॉकडाउन के बाद जब इंग्लैंड और वेस्ट इंडीज की टेस्ट सीरीज का आगाज हुआ था तब टॉस के दौरान वेस्ट इंडीज के कप्तान जेसन हॉल्डर इंग्लिश कैप्टन बेन स्टोक्स से हाथ मिलाने चले गए थे, लेकिन स्टोक्स ने दूरी बना ली थी. मैच में ड्रिंक और पानी की बोतल के साथ तोलिये पर भी खिलाड़ियों के नाम लिखे होंगे. इससे खिलाड़ी किसी दूसरे का सामान ना इस्तेमाल कर सके. इन सभी नियमों के साथ आईपीएल 2020 को देखा जाएगा.

ये भी पढ़े: ICC वनडे रैंकिंग: टॉप पर विराट कोहली और रोहित शर्मा, बुमराह भी नहीं रहे पीछे

माना जा रहा है कि अगस्त के तीसरे हफ्ते में सभी टीमें भारत से दुबई के लिए रवाना हो जाएंगी. जिसके बाद अगस्त के ही आखिरी हफ्ते में प्रैक्टिस कैंप का आगाज होगा. अभी तक ये साफ नहीं हो पाया है कि आईपीएल में इस बार दर्शक होंगे या नहीं. बीसीसीआई ने दर्शकों को मैदान पर बुलाने के फैसले को यूएई पर छोड़ दिया है. अब देखना होगा कि कोविड-19 के बीच दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का रोमांच कैसा होता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Aug 2020, 12:43:49 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.