logo-image

ICC वनडे रैंकिंग: टॉप पर विराट कोहली और रोहित शर्मा, बुमराह भी नहीं रहे पीछे

आईसीसी (ICC) ने ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है जिसमें भारतीय खिलाड़ियो का बोल बाला रहा है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली , उपकप्तान रोहित शर्मा जबकि गेंदबाजी रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह ने टॉप 10 में जगह बनाई है.

Updated on: 06 Aug 2020, 11:00 AM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) ने ताजा वनडे रैंकिंग जारी की है जिसमें भारतीय खिलाड़ियों (Team India) का बोल बाला रहा है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) , उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जबकि गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह ने टॉप 10 में जगह बनाई है. इसके अलावा टीम रैंकिंग भी जारी की है जिसमें टीम इंडिया दूसरे स्थान पर है. आयरलैंड (Ireland) द्वारा तीन मैचों की वनडे सीरीज में हार के बाद भी इंग्लैंड टीम वनडे में टॉप पर है. इंग्लैंड अभी पहले स्थान पर है, लेकिन एक हार के कारण उन्हें दो अंकों का नुकसान हुआ. वहीं आयरलैंड को सीरीज हारने के बावजूद मजबूत टीम के खिलाफ एक मैच जीतने के कारण तीन अंकों का फायदा हुआ है. इस सीरीज के साथ 2023 वर्ल्ड के लिए सुपर लीग क्वालीफायर का आगाज भी हो गया है. चलिए एक एक नजर डाल लेते हैं आईसीसी की वनडे रैंकिंग पर-

ये भी पढ़ें- मोहम्मद कैफ ने ट्विटर पर की भगवान राम की तारीफ, कट्टरपंथियों को लगी मिर्ची

वनडे रैंकिंग में इंग्लैंड 125 अंकों के साथ पहले स्थान पर है, भारतीय टीम 119 स्थान पर दूसरे, तीसरे स्थान पर 116 अंकों के साथ न्यूजीलैंड की टीम है, चौथे स्थान पर 108 अंकों के साथ साउथ अफ्रीका है, चार बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 107 अंकों के साथ पांचवें पायदान पर है. पाकिस्तान के 102 अंक है और वो छठें स्थान पर है. इसके अलावा 88 अंकों के साथ सातवें स्थान पर बांग्लादेश, 85 अंकों के श्रीलांका 8वें , 76 अंकों के साथ वेस्ट इंडीज 9वें और 55 प्वाइंट्स के साथ 10वें स्थान पर अफगानिस्तान काबिज है.

ये भी पढ़ें- महेंद्र सिंह धोनी के फैंस के लिए बुरी खबर, इयोन मोर्गन ने तोड़ दिया माही का ये चमत्कारी रिकॉर्ड

कोविड-19 के कारण अन्य खेलों की तरह क्रिकेट पर भी रोक लगा दी थी. लगभग 108 दिनों बाद वेस्ट इंडीज और इंग्लैंड की टेस्ट सीरीज हुई थी जबकि हाल ही में इंग्लैंड और आयरलैंड की वनडे सीरीज 2-1 पर खत्म हुई है. इंग्लैंड और आयरलैंड की वनडे सीरीज में कई धमाकेदार प्रदर्शन देखने को मिले जिससे दोनों टीमे के खिलाड़ियों फायदा हुआ है. दूसरी ओर भारतीय टीम ने लंबे समय से क्रिकेट नहीं खेला है फिर आईसीसी की रैंकिंग में विराट कोहली और रोहित का बोल बाला है. बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली पहले और रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर कायम हैं. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रुट को वनडे सीरीज में ना खेलने का नुकसान हुआ है. इंग्लैंड के वनडे टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन एक स्थान के फायदा हुआ है और वो अब 22वें स्थान पर हैं. सीरीज के आखिरी वनडे में आयरलैंड के लिए शतक जड़ने वाले पॉल स्टर्लिंग को भी एक स्थान के फायदा पहुंचा है और वो से 26वें स्थान पर है. चलिए एक नजर वनडे के बल्लेबोजों की रैंकिंग पर डाल लेते हैं.

1 विराट कोहली ( भारत, 869 अंक)

2 रोहित शर्मा (भारत, 855)

3 बाबर आज़म (पाकिस्तान, 829 अंक)

4 रॉस टेलर (न्यूजीलैंड, 818 अंक)

5 फाफ डू प्लेसी (साउथ अफ्रीका, 791 अंक )

6 डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया, 781 अंक)

7 आरोन फिंच (ऑस्ट्रेलिया, 767 अंक)

8 केन विलियमसन (न्यूजीलैंड, 765 अंक)

9 जो रूट (इंग्लैंड, 759 अंक)

10 क्विंटन डी कॉक (दक्षिण अफ्रीका 755 अंक)

बल्लेबाजों के बाद बात गेंदबाजी रैंकिंग की जिसमें न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पहले और भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे स्थान पर कायम हैं। इसके अलावा इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने भी टॉप 10 में जगह बना ली है.


1 ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड. 722 अंक)

2 जसप्रीत बुमराह (भारत 719 अंक)

3 मुजीब उर रहमान (अफगानिस्तान 701 अंक)

4 पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया 689 अंक)

5 कगिसो रबाडा (साउथ अफ्रीका 665 अंक)

6 मोहम्मद आमिर (पाकिस्तान 657 अंक)

7 क्रिस वोक्स (इंग्लैंड 650 अंक)

8 मैट हेनरी (न्यूजीलैंड 641 अंक)

9 राशिद खान (अफगानिस्तान 630 अंक)

10 लोकी फर्ग्यूसन न्यूजीलैंड और मिचेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया 628 अंक