News Nation Logo

महेंद्र सिंह धोनी के फैंस के लिए बुरी खबर, इयोन मोर्गन ने तोड़ दिया माही का ये चमत्कारी रिकॉर्ड

मोर्गन ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 05 Aug 2020, 03:53:07 PM
eoin morgan icc

इयोन मोर्गन (Photo Credit: https://twitter.com/ICC)

नई दिल्ली:

मंगलवार को इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला गया. सीरीज में 2-0 की बढ़त के साथ मैदान पर उतरी विश्व चैंपियन इंग्लैंड क्लीन स्वीप करना चाहती थी. आयरलैंड का सूपड़ा साफ करने के इरादे से आए इंग्लिश पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सिर्फ 44 रन के स्कोर पर इंग्लैंड अपने 3 बल्लेबाजों के विकेट गंवा चुका था. हालांकि, कप्तान मोर्गन ने न सिर्फ इंग्लैंड की पारी को संभाला बल्कि शानदार शतक भी ठोका. कप्तान इयोन मोर्गन के शानदार शतक की बदौलत इंग्लैंड की टीम 49.5 ओवर में 328 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

मोर्गन की 106 रनों की शतकीय पारी में 4 छक्के और 15 चौके भी शामिल थे. मोर्गन के अलावा टॉम बैंटन ने 58 और डेविड विली ने भी 51 रन बनाए. आयरलैंड के लिए क्रेग यंग ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके. इंग्लैंड द्वारा मिले 329 रनों का लक्ष्य हासिल करना आयरलैंड के लिए काफी मुश्किल था. बोर्ड पर टंगे 329 रनों के लक्ष्य को देखकर ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाएगा. लेकिन, मजबूत इरादे लिए मैदान पर उतरी आयरलैंड की टीम ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया तो सब उल्टा-सा दिखने लगा.

ये भी पढ़ें- चीनी मोबाइल कंपनी VIVO ने छोड़ी IPL सीजन 13 की स्पॉन्सरशिप, क्या Jio बनेगा नया स्पॉन्सर

आयरलैंड का पहला विकेट 50 रन के स्कोर पर गिरा. इसके बाद सलामी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग और कप्तान एंड्रयू बालबर्नी के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 214 रनों की पार्टनरशिप ने मैच का नतीजा साफ कर दिया. आयरलैंड का दूसरा विकेट पॉल स्टर्लिंग के रूप में गिरा. उन्होंने 128 गेंदों पर 142 रनों की पारी खेली, जिसमें 6 छक्के और 9 चौके शामिल थे. इनके अलावा कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने शतक लगाकर आउट हुए. बालबर्नी ने 112 गेंदों पर 113 रनों की पारी खेली. कप्तान ने अपनी पारी में 12 चौके लगाए थे. स्टर्लिंग और बालबर्नी के आउट होने के बाद बाकी का बचा हुआ काम हैरी टैक्टर और केविन ओ ब्रायन ने किया और अपनी टीम को 7 विकेट से शानदार जीत दिलाई.

इंग्लैंड को पहली बार विश्व चैंपियन बनाने वाले कप्तान इयोन मोर्गन बेशक ये मैच नहीं जीत पाए, लेकिन उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. मोर्गन ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

ये भी पढ़ें- इंग्लैंड की धरती पर चलता है पाकिस्तान का सिक्का, दोनों के बीच आज से शुरू होगी 3 मैचों की टेस्ट सीरीज

विश्व चैंपियन इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने साउथैम्पटन में आयरलैंड के खिलाफ खेले गए 3 मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में धोनी को पीछे छोड़कर आगे निकल गए और ये मुकाम हासिल किया. उन्होंने सीरीज के तीसरे मैच में अपनी 106 रनों की पारी में 4 छक्के लगाए. अपनी पारी में तीसरा छक्का लगाने के बाद मोर्गन ने धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी और चौथा छक्का जड़ने के साथ ही उन्होंने बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

मोर्गन से पहले ये रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज था. धोनी ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में बतौर कप्तान 211 छक्के लगाए थे और मोर्गन अब 212 छक्कों के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान बन गए हैं. मोर्गन और धोनी के तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग हैं, जिनके नाम 171 छक्के हैं. इयोन मोर्गन ने 16 टेस्ट मैच में 6, 239 वनडे में 217 और 85 टी20 मैचों में 105 छक्के जडे़ हैं. वहीं, दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 90 टेस्ट में 78, 350 वनडे में 229 और 98 टी20 मैचों में 52 छक्के ठोके हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 13: कप्तान के तौर पर टीम में सबसे कम अहम व्यक्ति हूं मैं: रोहित शर्मा

बताते चलें कि टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी करीब 13 महीने से क्रिकेट नहीं खेले हैं. उन्होंने अपना आखिरी मैच विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद टीम इंडिया विश्व कप से बाहर हो गई थी. उसके बाद से ही महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर नहीं आए हैं. हालांकि, धोनी अब आईपीएल के जरिए जल्द ही मैदान पर वापसी करेंगे. 19 सितंबर से यूएई में शुरू हो रहे आईपीएल के 13वें सीजन का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच ही खेला जाना है, जिसमें महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर वापसी करेंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Aug 2020, 03:53:07 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.